पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Top News Headlines; Rahul Gandhi Admitted That Imposing Emergency Was A Big Mistake To Fourty New Billionaires Increased In The Country During The Corona Times And Farmers Plan To Spoil BJP's Game Plan In Electoral States And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:राहुल गांधी ने आपातकाल को बड़ी गलती बताया, कोरोना के बीच देश में बढ़े 40 अरबपति और BJP का चुनावी खेल बिगाड़ेंगे किसान

एक महीने पहले

नमस्कार!
चीनी साइबर अटैक पर क्यों भिड़े केंद्र और महाराष्ट्र? कहां लागू हुआ प्राइवेट सेक्टर में रिजर्वेशन? एमपी में बजट को लेकर क्यों हो रही है शिवराज और सिंधिया की तुलना? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है...

  • BSE का मार्केट कैप 206 लाख करोड़ रुपए रहा। 56% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,177 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई।1,802 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,222 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर...

  • केंद्रीय कैबिनेट की आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी अध्यक्षता करेंगे।
  • बंगाल में भाजपा के कोर ग्रुप की बैठक होगी। गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा इसमें शामिल होंगे।
  • इंडियन आर्मी लद्दाख में काराकोरम दर्रे से उत्तराखंड के लिपुलेख तक 80-90 दिन तक चलने वाला स्कीइंग अभियान ARMEX-21 शुरू करेगी।
  • भारतीय वायुसेना UAE में बुधवार से डेजर्ट फ्लेग-6 अभ्यास में हिस्सा लेगी। UAE के अल-धफ्रा एयरबेस पर 3 से 27 मार्च तक यह अभ्यास चलेगा।

देश-दुनिया

राहुल बोले- आपातकाल गलत था, लेकिन तब हालात अलग थे
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इंदिरा गांधी के शासनकाल में लगाए गए आपातकाल को गलत बताया है। कार्नेल यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में बुधवार को प्रोफेसर कौशिक बसु के साथ वर्चुअल डिस्कशन में राहुल ने ये बात कही। हालांकि, उन्होंने यह बात मौजूदा मोदी सरकार के संदर्भ में कही। राहुल ने कहा कि इमरजेंसी एक गलती थी, पर उस वक्त जो हुआ और आज जो देश में हो रहा है, दोनों में फर्क है। उन्होंने कहा, 'कांग्रेस ने कभी भी संस्थानों का फायदा उठाने की कोशिश नहीं की। वर्तमान सरकार भारत की लोकतांत्रित व्यवस्था को नुकसान पहुंचा रही है। हर संस्था की स्वतंत्रता पर हमला किया जा रहा है। RSS हर जगह घुसपैठ कर रहा है। कोर्ट, इलेक्शन कमीशन जैसी स्वतंत्र संस्था पर एक ही आइडियोलॉजी के लोगों का कब्जा है।'

कोरोना के दौर में देश को 40 नए अरबपति मिले
कोरोना के बावजूद अरबपतियों के लिए बीता साल अच्छा साबित हुआ है। देश में अरबपतियों की संख्या एक साल में 137 से बढ़कर 177 हो गई है। यानी एक साल में देश में 40 अरबपति बढ़े हैं। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 में ये आंकड़े जारी किए गए हैं। इस बार दुनियाभर में 414 अरबपति बढ़े हैं। देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी रिच लिस्ट में 9वीं पायदान से बढ़कर 8वें नंबर पर आ गए हैं। एक साल में उनकी संपत्ति 24% बढ़ी है। वहीं, अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की संपत्ति में लगभग दोगुना इजाफा हुआ है। उनकी संपत्ति 17 अरब डॉलर से बढ़कर 32 अरब डॉलर यानी 2.34 लाख करोड़ रुपए हो गई है। वे 20 पायदान की छलांग लगाकर दुनिया के 48वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

स्पेक्ट्रम पर जियो ने सबसे ज्यादा 57,123 करोड़ रुपए खर्च किए
1 मार्च को शुरू हुई स्पेक्ट्रम नीलामी मंगलवार को खत्म हो गई। दो दिन तक चली इस नीलामी में कुल 77,814.80 करोड़ रुपए कीमत वाले स्‍पेक्‍ट्रम की बिक्री हुई। इनमें से ज्यादातर स्‍पेक्‍ट्रम रिलायंस जियो ने खरीदे। जियो ने स्पेक्ट्रम के लिए कुल 57,123 करोड़ रुपए की बोली लगाई। जियो ने नीलामी के पहले ही दिन 50,000 करोड़ रुपए खर्च किए थे। जियो ने 800 MHz फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए 34,491 करोड़ रुपए, 1800 MHz फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए 12,461 करोड़ रुपए और 2300 MHz फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए 10,170 करोड़ रुपए खर्च किए। इस तरह कंपनी ने कुल 57,123 करोड़ रुपए खर्च किए। जियो का कहना है कि इससे उसका 4G नेटवर्क और सर्विस ज्यादा बेहतर होंगी। 5G में भी मदद मिलेगी।

चीनी साइबर अटैक पर भिड़े केंद्र और महाराष्ट्र
महाराष्ट्र पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी पर चीनी हैकर्स के साइबर हमले की रिपोर्ट पर अब केंद्र और महाराष्ट्र सरकार आमने-सामने आ गई हैं। महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने इस साइबर हमले को सही बताया है। उन्होंने कहा कि हम इस मामले से जुड़ी सभी रिपोर्ट बुधवार को विधानसभा में रखेंगे। इस बीच, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि हमारे पास चीनी साइबर अटैक के सबूत नहीं हैं। मुंबई में 10-12 घंटे बिजली का गुल रहना मानवीय भूल थी।

गुजरात में भाजपा जीती, कांग्रेस की करारी हार
गुजरात पालिका-पंचायत चुनाव 2021 में भाजपा को भारी जन समर्थन मिला है। बीजेपी 8474 सीटों में से 6000 से ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है। सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को हुआ है, जिसके खाते में 1700 से कुछ ही ज्यादा सीटें आई हैं। आम आदमी पार्टी और ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम भी ग्रामीण इलाकों में पैठ बनाने में कामयाब रही है। इधर, कांग्रेस की करारी हार के बाद प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा ने इस्तीफा दे दिया है। हालांकि, हार के लिए उन्होंने ईवीएम को दोषी ठहराया है।

बंगाल में योगी की कड़ी चेतावनी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को बंगाल पहुंचे। उन्होंने कहा कि बंगाल में जय श्री राम के नारे लगाने से रोका जाता है, हमारे कार्यकर्ताओं पर हमले किए जा रहे हैं। 2 मई के बाद जब भाजपा की सरकार बंगाल में बनेगी तो गुंडागर्दी और अराजकता फैलाने वाले गुंडे अपनी जान की भीख मांगते हुए, गले में तख्ती लटकाकर घूमेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल में 20 और असम में 6 रैली करेंगे, जबकि गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का बंगाल में करीब 50-50 चुनावी रैली करेंगे।

हरियाणा में प्राइवेट सेक्टर में रिजर्वेशन लागू
हरियाणा के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब यहां प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में राज्य के युवाओं को 75% आरक्षण मिलेगा। विधानसभा में यह बिल पास होने के 4 महीने बाद राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने मंगलवार को इसे मंजूरी दे दी। अब यह कानून बन गया है और अगली भर्तियों में राज्य के युवाओं को इसका फायदा मिलेगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को ये जानकारी दी। प्राइवेट सेक्टर में 50 हजार रुपए से कम सैलरी वाली नौकरियों में ही यह आरक्षण लागू होगा।

मध्यप्रदेश के बजट में पिछड़े सिंधिया के मंत्री
वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने मंगलवार को मध्यप्रदेश का बजट पेश किया। खेमे के लिहाज से देखें तो ज्योतिरादित्य सिंधिया के मुकाबले शिवराज सिंह खेमे के मंत्रियों को काफी ज्यादा बजट अलॉट किया गया है। टोटल 2.40 लाख करोड़ के अनुमानित बजट में सिंधिया खेमे के 6 मंत्रियों के विभागों को कुल 52,206 करोड़ रुपए दिए गए हैं। शिवराज खेमे के 6 मंत्रियों को 67,646 करोड़ रुपए दिए गए हैं यानी 15,440 करोड़ रुपए ज्यादा। सबसे ज्यादा फोकस स्कूली शिक्षा पर है। इस विभाग को 25,953 करोड़ रुपए दिए गए हैं। स्कूली शिक्षा विभाग शिवराज खेमे के इंदर सिंह परमार के पास है।

चुनावी राज्यों में BJP का खेल बिगाड़ेंगे किसान
नए कृषि कानूनों के खिलाफ 3 महीने से ज्यादा वक्त से आंदोलन कर रहे किसान संगठनों ने अब चुनावी राज्यों में BJP का खेल बिगाड़ने का फैसला लिया है। संयुक्त किसान मोर्चा ने मंगलवार को सिंघु बॉर्डर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि वह किसान नेताओं को चुनाव वाले राज्यों में भेजेगा, ताकि वहां के किसानों से भाजपा को हराने की अपील की जा सके। इसके अलावा आंदोलन के 100 दिन पूरे होने पर किसान 6 मार्च को कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे को भी जाम करेंगे। 8 मार्च को महिला दिवस पर महिला प्रदर्शनकारी दिल्ली की सीमाओं सहित दूसरी जगहों पर प्रदर्शन का नेतृत्व करेंगी।

यूपी में बेटी से छेड़छाड़, पिता की हत्या
उत्तर प्रदेश में हाथरस के नौजरपुर गांव में बेटी से छेड़छाड़ की शिकायत करने वाले पिता की सोमवार शाम गोली मारकर हत्या कर दी गई। बताया जा रहा है कि आरोपी छेड़छाड़ का केस वापस लेने के लिए पीड़ित परिवार पर दबाव बना रहा था। मृतक की बेटी ने छह लोगों पर केस दर्ज कराया है। इनमें से एक को गिरफ्तार कर लिया गया है। मृतक के परिजन अंतिम संस्कार नहीं कर रहे थे, लेकिन पुलिस की समझाइश के बाद वे मान गए। पिता की अर्थी को बेटी ने भी कंधा दिया। यह देखकर वहां मौजूद हर व्यक्ति की आंख नम हो गई।

मुस्कुराते चेहरे के साथ सुसाइड केस में खुलासा
अहमदाबाद में 23 साल की आयशा ने बीते शनिवार साबरमती नदी में कूदकर सुसाइड कर लिया था। सुसाइड से पहले आयशा ने हंसते हुए एक वीडियो भी बनाया था। अब आयशा की हंसी के पीछे छिपा दर्द वकील के जरिए सामने आया है। आयशा के वकील जफर पठान ने बताया कि आयशा की शादी राजस्थान के जालौर के रहने वाले आरिफ से 2018 में हुई थी। आरिफ का एक लड़की से अफेयर था। प्रेमिका पर पैसे लुटाने के लिए ही वह आयशा के पिता से रुपयों की मांग करता था। आयशा 3 साल सब सहती रही, डिप्रेशन के चलते गर्भ में ही उसने अपना बच्चा भी खो दिया था।

एक्सप्लेनर
हरिद्वार कुंभ में इस बार क्या अलग होगा?

11 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन हरिद्वार कुंभ का पहला शाही स्नान होगा। इसके साथ ही डेढ़ महीने से ज्यादा चलने वाले इस मेले की शुरुआत होगी। इस दौरान चार शाही स्नान होंगे। कोरोना के चलते इस बार के कुंभ में कई बदलाव दिखाई देंगे। अगर आप इस कुंभ में जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। आइए जानते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से कुंभ स्नान तक इस बार क्या अलग होगा और आपको क्या करना होगा?

पढ़िए पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
इनोवेटिव आइडिया से मोटी कमाई

आज की पॉजिटिव खबर में बात विशाखापट्टनम की रहने वाली विजय लक्ष्मी की। विजय लक्ष्मी सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। करीब 20 साल उन्होंने अलग-अलग मल्टीनेशनल कंपनियों में काम किया। पिछ्ले दो साल से वे नौकरी छोड़कर खुद का स्टार्टअप चला रही हैं। वे गन्ने के वेस्ट से इकोफ्रेंडली क्रॉकरी प्रोडक्ट्स तैयार कर मार्केट में सप्लाई कर रही हैं। हर महीने दो सौ के करीब ऑर्डर्स उनके पास आ रहे हैं। कई बड़े होटलों में उनके प्रोडक्ट जाते हैं। इससे अच्छा खासा मुनाफा भी वे कमा रही हैं।

पढ़िए पूरी खबर...

सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल
पेट्रोल और डीजल जल्द ही सस्ते होंगे। खबर है कि वित्त मंत्रालय इन दोनों पर एक्साइज ड्यूटी घटाने की योजना बना रहा है। खबर है कि 15 मार्च तक टैक्स घटाने के बारे में फैसला लिया जा सकता है। पिछले 10 महीनों में कच्चे तेल की कीमत में दोगुना इजाफा हुआ है। इसी तरह से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत इस समय औसत 92 रुपए और 86 रुपए के पार है। कुछ शहरों में तो पेट्रोल 100 रुपए के पार है। ऐसे में चारों ओर से बढ़ रहे दबाव से सरकार एक्साइज ड्यूटी घटा सकती है। केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी लगाकर, जबकि राज्य सरकारें वैट लगाती हैं।

चौथे टेस्ट में लग सकता है रनों का अंबार
इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में रनों का अंबार देखने को मिल सकता है। 4 टेस्ट की सीरीज का आखिरी मैच 4 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे है। उसे ICC टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए आखिरी टेस्ट जीतना या ड्रॉ कराना जरूरी है। यही कारण है कि यह मैच बैटिंग पिच पर खेला जा सकता है। जहां 5 दिन का खेल हो सकता है। इसमें ड्रॉ का भी चांस होगा। वैसे भी भारत स्पिन पिच बनाने को लेकर आलोचना झेल रहा है। भारत ने सीरीज का तीसरा (डे-नाइट) टेस्ट दो दिन में ही जीत लिया था। यहां 30 में से 28 विकेट स्पिनर्स ने लिए थे।

विराट के इंस्टाग्राम पर 10 करोड़ फॉलोअर्स
भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। सोमवार को इंस्टाग्राम पर उनके 10 करोड़ (100 मिलियन) फॉलोअर्स पूरे हो गए। वे इस फेहरिस्त में जुड़ने वाले दुनिया के 5वें एथलीट हैं। इस खास उपलब्धि को हासिल करने पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने भी विराट को बधाई दी। इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स के मामले में पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो टॉप पर हैं। वहीं, रेसलर और एक्टर ड्वेन जॉनसन दूसरे, अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी तीसरे और ब्राजील के फुटबॉलर नेमार चौथे नंबर पर हैं।

सुर्खियों में और क्या है..

  • देश में सोमवार को 60 साल से ज्यादा उम्र और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 से 59 वर्ष उम्र वाले लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ। पहले दिन 25 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया।
  • मध्यप्रदेश के खंडवा से भाजपा सांसद नंद कुमार सिंह चौहान का मंगलवार को निधन हो गया। कोरोना संक्रमित होने पर 5 फरवरी को उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
  • WHO इमरजेंसी डायरेक्टर माइकल रेयान ने कहा है कि इस साल दुनिया को कोरोना से छुटकारा नहीं मिलेगा, लेकिन मौतों को कम करके इस त्रासदी से बाहर निकला जा सकता है।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें