• Hindi News
  • National
  • rahul gandhi narendra modi president ram nath on Goa CM Manohar Parrikar passing away

श्रद्धांजलि / पर्रिकर आधुनिक गोवा के निर्माता थे, उनके फैसलों ने भारतीय रक्षा क्षमताओं को बढ़ाया: मोदी

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 10:13 PM IST


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर मनोहर पर्रिकर के साथ फोटो शेयर की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर मनोहर पर्रिकर के साथ फोटो शेयर की।
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर मनोहर पर्रिकर के साथ फोटो शेयर की।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर मनोहर पर्रिकर के साथ फोटो शेयर की।
  • comment

  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- देश ने सादगी वाला नेता खो दिया
  • लता मंगेशकर ने कहा- पर्रिकरजी का जाना देश के लिए एक बड़ा नुकसान

नई दिल्ली. गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर (63) का रविवार शाम को निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पर्रिकर आधुनिक गोवा के निर्माता थे, उनके फैसलों ने भारतीय रक्षा क्षमताओं को बढ़ाया। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर पर्रिकर को गोवा का पसंदीदा और लोकप्रिय बेटा बताया।

 

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि गोवा और मनोहर पर्रिकर को कभी अलग नहीं कर सकते। गायिका लता मंगेशकर ने कहा कि पर्रिकरजी का जाना देश के लिए एक बड़ा नुकसान है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पर्रिकर सादगी के प्रतीक बताया।

 

एक सच्चा देशभक्त और असाधारण प्रशासक थे पर्रिकर

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने ट्वीट किया, "मनोहर पर्रिकर एक अद्वितीय नेता थे। वे एक सच्चे देशभक्त और असाधारण प्रशासक थे। वह सभी की प्रशंसा करते थे। राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा को आने वाली पीढ़ियां याद करेंगी। उनके निधन से गहरा दुख हुआ। पर्रिकर आधुनिक गोवा के निर्माता थे। वे अपने मिलनसार व्यक्तित्व और सादगी भरे स्वभाव की बदौलत राज्य के पसंदीदा नेता बने रहे। उनकी जन-समर्थक नीतियों ने गोवा को प्रगति की उल्लेखनीय ऊंचाइयों पर पहुंचाया।"

 

"रक्षा मंत्री के तौर पर भारत उन्हें हमेशा याद रखेगा। इस दौरान उन्होंने कई अहम फैसले लिए। उनके फैसलों ने भारत की सुरक्षा क्षमता, देश के रक्षा उत्पादन को बढ़ावा दिया और पूर्व सैनिकों के जीवन को बेहतर बनाया।"

 

राहुल ने कहा- वे बहादुरी के साथ बीमारी से लड़े

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "मनोहर पर्रिकर के निधन की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ। वे बहादुरी के साथ गंभीर बीमारी के साथ एक साल से भी ज्यादा समय तक लड़े। आदरणीय पर्रिकर पार्टी लाइन से हटकर गोवा के पसंदीदा बेटे थे। उनके परिवार के साथ मेरी संवेदनाए हैं।"

 

लता मंगेशकर ने कहा- वे हिम्मत वाले देशप्रेमी नेता थे

लता ने कहा, "वे बहुत हिम्मत वाले नेता थे। वे देशप्रेमी थे। अगर आप उनसे मिलते तो विश्वास नहीं होता था कि वे मुख्यमंत्री भी हैं। मैं जब भी गोवा जाती थी, तो वे हमेशा मुझसे मिलते थे। वे कहीं भी जाते थे गोवा की बात जरूर करते थे। मैं उन्हें बहुत करीब से जानती हूं। मुझे बहुत ज्यादा दुख हो रहा है। वे सादगी भरे जमीन से जुड़े हुए नेता थे।"

 

'पर्रिकर ने विनम्र जीवन व्यतीत किया'

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने कहा, "मनोहर पर्रिकर जी के निधन की खबर से आहत हूं। वे राजनीति में सादगी के प्रतीक थे, जिन्होंने विनम्र जीवन व्यतीत किया। इस दुख की घड़ी में भगवान उनके परिवार को अपूरणीय क्षति से लड़ने की शक्ति दे।"

 

 

 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ''बीजेपी को मनोहर पर्रिकर जी के निधन से बहुत बड़ी क्षति हुई है। वे पार्टी के सदस्य होने के अलावा मेरे बहुत करीबी मित्र भी थे। वह आज मेरे साथ नहीं है और मैं व्यक्तिगत रूप से बहुत दुखी हूं। मैं तुरंत गोवा के लिए रवाना हो रहा हूं।''

 

 

 

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ​​'मनोहर पर्रिकर एक अच्छे इंसान थे। उनके निधन से राजनीति में बहुत बड़ी क्षति हुई है। हमने एक अच्छा राजनीतिज्ञ खो दिया है। मैं अपनी पार्टी और अपनी ओर से उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।'

 

 

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पर्रिकर के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि आज संघ ने भी अपना एक आदर्श स्वयंसेवक खो दिया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन