• Hindi News
  • National
  • Adarsh Station Yojana | 1103 stations developed under Adarsh Station Yojana: Piyush Goyal Railway Minister

रेलवे / आदर्श स्टेशन योजना के तहत अब तक 1103 स्टेशन विकसित किए गए: रेल मंत्री



भोपाल स्थित हबीबगंज स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक बनाया जा रहा है। (फाइल) भोपाल स्थित हबीबगंज स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक बनाया जा रहा है। (फाइल)
X
भोपाल स्थित हबीबगंज स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक बनाया जा रहा है। (फाइल)भोपाल स्थित हबीबगंज स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक बनाया जा रहा है। (फाइल)

  • पीयूष गोयल ने राज्यसभा में बताया- रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया लगातार जारी
  • ‘68 ऐसे स्टेशनों की पहचान की गई थी जिनका छोटा-मोटा अपग्रेडेशन किया जाना था, 2018-19 में 68 स्टेशनों को अपग्रेड किया गया’

 

Dainik Bhaskar

Jun 22, 2019, 12:15 PM IST

नई दिल्ली. आदर्श स्टेशन योजना के तहत देश में अब तक 1103 स्टेशन विकसित किए जा चुके हैं। इसके लिए 1253 स्टेशनों की पहचान की गई थी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्यसभा में यह जानकारी दी।

 

गोयल ने सदन में लिखित जवाब में कहा, ‘‘रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया लगातार जारी है। इसके लिए समय-समय पर कई योजनाएं स्कीम भी लाई जाती हैं। स्टेशनों के विकास के लिए मॉडर्न स्टेशन स्कीम और आदर्श स्टेशन स्कीम जैसी योजनाएं लॉन्च हो चुकी हैं। बाकी बचे 50 स्टेशनों को 2019-20 में विकसित किया जाएगा।’’

 

68 स्टेशनों का सॉफ्ट अपग्रेडेशन हुआ
गोयल के मुताबिक, 68 ऐसे स्टेशनों की पहचान की गई थी जिनका छोटा-मोटा अपग्रेडेशन किया जाना था। वहीं, 2018-19 में 68 स्टेशनों को अपग्रेड किया गया। स्टेशनों के सुधार के लिए स्टेशन रीडेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत एक अलग योजना भी बनाई गई है। इसमें गांधीनगर (गुजरात) और हबीबगंज (मध्य प्रदेश) स्टेशन के पुनर्विकास का काम चालू है। चारबाग (लखनऊ, उत्तर प्रदेश) और पुड्डुचेरी स्टेशनों के रीडेवलपमेंट के लिए कॉन्ट्रैक्ट दे दिए गए हैं।

 

दिल्ली-हावड़ा, दिल्ली-मुंबई का ट्रैवल टाइम 5 घंटे कम होगा
भारतीय रेलवे दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई के व्यस्त रूट पर ट्रैवल टाइम 5 घंटे कम करने की योजना पर काम कर रहा है। अगले चार वर्षों में इस रूट पर बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया करवाने के लिए 14 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यह कार्य रेलवे के उन 11 प्रस्तावों में शामिल है, जो सौ दिवसीय योजना के अंतर्गत रखे गए हैं। सभी को 31 अगस्त से पहले शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना