• Hindi News
  • National
  • Indian Railways: Premium Humsafar Trains: Flexi Fare scheme has removed from trains

रेलवे / 35 हमसफर ट्रेनों से फ्लेक्सी किराया हटाया गया, अब इनमें स्लीपर कोच जोड़े जाएंगे



Indian Railways: Premium Humsafar Trains: Flexi-Fare scheme has removed from trains
X
Indian Railways: Premium Humsafar Trains: Flexi-Fare scheme has removed from trains

  • कुल 13,452 ट्रेनों में से केवल 141 ट्रेनों पर फ्लेक्सी किराए की सुविधा उपलब्ध
  • रेलवे के मुताबिक, अभी हमसफर ट्रेनों में केवल एसी 3-टियर क्लास ही मौजूद

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2019, 08:31 PM IST

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को 35 प्रीमियम हमसफर ट्रेनों से फ्लेक्सी फेअर स्कीम हटाने का निर्णय लिया है। इन ट्रेनों में अब स्लीपर कोच भी जोड़े जाएंगे। फिलहाल इनमें एसी 3-टियर कोच ही उपलब्ध है। इस कदम से यात्रियों को राहत मिलेगी।

 

वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, हमसफर ट्रेनों का तत्काल टिकट का किराया भी कम किया जाएगा। अब यह बेस फेअर का 1.3 तीन गुना होगा। इससे पहले यह 1.5 गुना था। इसका मतलब यह हुआ कि अब से हमसफर ट्रेनों का तत्काल का किराया सामान्य नियमानुसार ही लगेगा जो दूसरी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में लगता है। 

 

कुछ ट्रेनों में 25 % डिस्काउंट का ऑफर किया गया

हाल ही में भारतीय रेल ने कुछ ट्रेनों में 25 % तक का डिस्काउंट ऑफर किया था। इसमें एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास सीटिंग वाली ट्रेनें जैसे शताब्दी, तेजस, गतिमान, डबल डेकर और इंटरसिटी शामिल हैं। कुल 13,452 ट्रेनों में से केवल 141 ट्रेनों पर फ्लेक्सी किराए की सुविधा उपलब्ध है।

 

मालभाड़े पर भी डिस्काउंट की घोषणा की गई

अधिकारी के मुताबिक, हमसफर ट्रेनों का बेस फेअर भी कम किया जाएगा। अब से यह मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के किराए का 1.15 गुना होगा। इससे पहले किराया सुपरफास्ट मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों की तर्ज पर लगता था। गुरुवार को रेलवे की ओर से मालभाड़े पर भी डिस्काउंट की घोषणा की गई थी।  

 

एक हमसफर ट्रेन में स्लीपर क्लास जोड़े भी गए

अधिकारी ने बताया कि यह निर्णय जोनल रेलवे ने आवश्यकता को देखते हुए लिए हैं। अब करंट बुकिंग के दौरान यात्रियों को टिकट पर 10% की छूट मिलेगी। यात्री आरक्षण सिस्टम में जरूरी बदलाव के बाद यात्रियों को यह लाभ मिलना शुरू हो जाएंगे। हालांकि शुक्रवार को आनंद विहार-इलाहाबाद हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन में चार स्लीपर क्लास कोच जोड़े गए थे। 


 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना