• Hindi News
  • National
  • Train Ticket Reservation Booking Counters Open Today Update | IRCTC Latest News: Online Booking On Irctc For 200 Trains To Begin At 10 Am Today

एक जून से 200 ट्रेनें चलेंगी / रेलवे ने ऑनलाइन और रिजर्वेशन काउंटर खोले, यात्री एजेंट के जरिए भी टिकट बुक करा सकते हैं

यह तस्वीर ओडिशा के भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन की है। यहां शुक्रवार को स्पेशल ट्रेनों के लिए लोगों ने रिजर्वेशन काउंटर से टिकट बुक कराई।
X

  • रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर दुकानों को खोलने की मंजूरी मिलेगी, यहां से यात्री सामान ले जा सकेंगे
  • देश भर में रेलवे की 12 हजार ट्रेनें जनता कर्फ्यू के दिन 22 मार्च से बंद कर दी गई थीं

दैनिक भास्कर

May 22, 2020, 03:00 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच रेलवे एक जून से 200 ट्रेनों की शुरुआत करेगा। इसके लिए रेलवे ने शुक्रवार को  टिकट काउंटर भी खोल दिए। इससे पहले गुरुवार को इन ट्रेनों के लिए ऑनलाइन टिकट बुक हुए थे, लेकिन लोगों ने आईआरसीटीसी की साइट नहीं चलने की शिकायत की थी। हालांकि, रेलवे का दावा है कि महज 2.30 घंटे में 4 लाख से ज्यादा लोगों ने टिकट बुक कराया था। देशभर में रेलवे की 12 हजार ट्रेनें जनता कर्फ्यू के दिन 22 मार्च से बंद कर दी गई थीं।
 
रेलवे ने बताया कि शुक्रवार से पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र लाइसेंसी और आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंट के जरिए टिकट बुकिंग/रद्द हो सकेंगे। इसके अलावा, रिजर्वेशन सेंटर्स के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम काउंटर और कॉमन सर्विस सेंटर पर भी यह सुविधा रहेगी।

'भारत को हम सामान्य स्थिति की ओर ले जाएंगे'

  • रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि हमें भारत को सामान्य स्थिति की ओर ले जाना है। उन्होंने बताया कि जल्द ही और ट्रेनों का ऐलान किया जाएगा। टिकट बुकिंग के लिए जोनल रेलवे टिकट काउंटर्स के बारे में फैसला लेंगे।
  • यह सुविधा देश के 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) पर होगी। इन सेंटर्स पर जाकर लोग ऑफलाइन टिकट बुक करा सकेंगे। उन्होंने आने वाले दिनों में कई और ट्रेनें चलाने और रेलवे स्टेशन पर दुकानों को भी खोलने की मंजूरी देने की बात कही।

पहले ही दिन एक हफ्ते की सारी ट्रेनें फुल
एक जून से चलने वाली ट्रेनों की बुकिंग शुरू होते ही फुल भी हो गई। रेलवे ने बताया कि पहले सेट की 73 स्पेशल ट्रेनों के लिए दो घंटे में 1 लाख 49 हजार 025 टिकट बुक हुए। अगले 2.30 घंटे में ही यह आंकड़ा 4 लाख से ज्यादा पहुंच गया। सारी ट्रेनें एक हफ्ते के लिए फुल हो गईं। सभी में 100 से ज्यादा वेटिंग के टिकट भी बन गए।

ट्रेनों की पूरी लिस्ट

रेलवे ने बुधवार देर रात ट्रेनों की लिस्ट जारी की थी। इनमें दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी गाड़ियां शामिल हैं। इन गाड़ियों में एसी और नॉन एसी कोच होंगे। जनरल कोच में बैठने के लिए भी रिजर्वेशन लेना होगा। यानी ट्रेन में कोई अनरिजर्व्ड कोच नहीं होगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना