पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Himachal Pradesh Rains, Madhya Pradesh Weather Updates Uttarakhand Cloudburst! Rain Floods Alert For Uttarakhand, Bihar

महाराष्ट्र में बाढ़ से तबाह हुई फसलों पर लोन माफी, कर्ज नहीं लिया तो तीन गुना मुआवजा मिलेगा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई: बाढ़ के कारण शहर का अधिकांश हिस्सा जलमग्न हो गया था।
  • हिमाचल, मध्य प्रदेश समेत 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, उत्तराखंड में बादल फटने से 21 लोगों की मौत
  • मानसून की शुरुआत से अब तक देशभर में 626 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है
Advertisement
Advertisement

नई दिल्ली. बाढ़ से प्रभावित महाराष्ट्र के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को बड़ी घोषणा की। फडणवीस ने कहा कि बाढ़ से प्रभावित एक हेक्टेयर तक की फसलों पर लिया लोन या तो माफ कर दिया जाएगा, या फिर इसे सरकार भरेगी। उन्होंने यह भी कहा कि अगर ऐसी फसलों पर लोन नहीं लिया गया है तो सामान्य से तीन गुना मुआवजा किसानों को दिया जाएगा।
 
उधर, मौसम विभाग ने हिमाचल, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश समेत 17 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बादल फटने से दो दिन में 21 लोगों की जान चली गई। हिमाचल में भी रविवार को बारिश और भूस्खलन से 24 लोगों की मौत हो गई थी।
 

सामान्य 612 मिमी से करीब 2% ज्यादा बारिश
मौसम विभाग ने सोमवार दोपहर को अगले 24 घंटे में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान, महाराष्ट्र के विदर्भ, बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र, तेलंगाना, दक्षिणी कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई। मानसून की शुरुआत से अब तक देशभर में 626 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। यह सामान्य 612 मिमी से करीब 2% ज्यादा है।
 

उत्तराखंड: उत्तरकाशी के तीन गांवों में बादल फटने तबाही
उत्तरकाशी में शनिवार रात अराकोट, माकुड़ी और तिकोची गांव में बादल फटे थे। जिससे करीब 25 मकान दब गए। सोमवार को राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रभारी सचिव एसए मुरुगेशन ने बताया कि मोरी तहसील में बादल फटने से 21 लोगों की जान गई। सेना के दो हेलिकॉप्टर उत्तरकाशी में राहत और बचाव अभियान में जुटे हैं। मोरी से दो लोगों को सुरक्षित निकाला गया। उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, देहरादून, पौढ़ी और नैनीताल में अगले 19 और 20 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट है। स्कूलों की छुट्टी घोषित की गई। उधर, बद्रीनाथ हाईवे पर 5 जगह भूस्खलन होने से 800 यात्री फंसे हुए हैं। बद्रीनाथ और हेमकुंड जा रहे यात्रियों को जोशीमठ, पांडुकेश्वर और गोविंदघाट में सुरक्षित स्थानों पर रोक लिया है।
 

हिमाचल: 9 नेशनल हाईवे समेत 877 सड़कें बंद
राज्य के कुल 12 जिलों में से 11 भारी बारिश की चपेट में हैं। रविवार को भारी बारिश और भूस्खलन से 24 लोगों की मौत हो गई। प्रदेशभर में 9 नेशनल हाईवे समेत 877 सड़कें बंद हैं। हिमाचल में रविवार को 102.5 मिमी बारिश हुई। यह एक दिन में होने वाली औसत बारिश से 1065% ज्यादा है। यहां मानसून सीजन में अब तक 43 लोगों की जान गई है। 
 

दिल्ली: यमुना खतरे के निशान से ऊपर, केजरीवाल ने बैठक बुलाई
हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से 8 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से यमुना का जलस्तर बढ़ गया है। दिल्ली में यह खतरे के निशान से ऊपर 205 मीटर पर बह रही है। पुराने लोहे के पुल पर यातायात बंद करना पड़ा है। सरकार ने संवेदनशील जगहों पर सिविल डिफेंस के कर्मचारियों को तैनात किया है। साथ ही यमुना से सटे राजधानी के निचले इलाकों को खाली कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आपात बैठक बुलाई।
 

मध्य प्रदेश: भाेपाल समेत कई शहरों में कल से फिर तेज बारिश होगी
पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। रविवार को भाेपाल-इंदाैर समेत प्रदेश के 12 शहरों में बारिश हुई। वरिष्ठ माैसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि सेंट्रल वेस्ट बंगाल और झारखंड के इलाकों में लाे प्रेशर एरिया बन गया है। इससे 20 अगस्त से बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है। सागर में सबसे ज्यादा सवा इंच बारिश हुई।
 

पंजाब में ब्यास नदी उफान पर
वहीं, पंजाब में ब्यास नदी में बाढ़ की स्थिति है। गुरुदासपुर जिले से रविवार को 11 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। उधर, राजस्थान के पाली, धौलपुर और अजमेर में भारी बारिश हुई। आबू और पुष्कर में होटल रिजॉर्ट खाली करा लिए गए। 
 

रविवार को इन जगहों पर भारी बारिश
 

स्थान बारिश (इंच में)
रामगुंडम (तेलंगाना) 8
तिरुपति (आंध्र) 7
रांची (झारखंड) 6
विशाखापट्टनम (आंध्र) 5
चेन्नई (तमिलनाडु) 3
सालोन, कल्पा (हिमाचल) 2

     

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement