• Hindi News
  • National
  • Jaipur Churu (Rajasthan) Coronavirus Cases Today | Rajasthan Lockdown 5.0 Update | Rajasthan Active Corona Cases District Wise Situation Latest News: Jaipur Jodhpur Udaipur Kota Bharatpur Churu

राजस्थान: अनलॉक-1 का पहला दिन / 269 नए पॉजिटिव मिले, 5 की मौत; हॉटस्पॉट रहे जयपुर के परकोटे में भी खुले बाजार, पहले दिन सफाई करते दिखे दुकानदार

तस्वीर जयपुर के रामगंज क्षेत्र की है। हॉटस्पॉट रह चुके इस इलाके में भी सोमवार को बाजार खोले गए। सुबह ज्यादातर दुकानदार सफाई करते दिखे। तस्वीर जयपुर के रामगंज क्षेत्र की है। हॉटस्पॉट रह चुके इस इलाके में भी सोमवार को बाजार खोले गए। सुबह ज्यादातर दुकानदार सफाई करते दिखे।
X
तस्वीर जयपुर के रामगंज क्षेत्र की है। हॉटस्पॉट रह चुके इस इलाके में भी सोमवार को बाजार खोले गए। सुबह ज्यादातर दुकानदार सफाई करते दिखे।तस्वीर जयपुर के रामगंज क्षेत्र की है। हॉटस्पॉट रह चुके इस इलाके में भी सोमवार को बाजार खोले गए। सुबह ज्यादातर दुकानदार सफाई करते दिखे।

  • लॉकडाउन के कारण दो महीने से अटकीं चार विभागों की 3585 पदों की भर्तियां भी जल्द शुरू होंगी
  • रामगंज सहित परकोटा अब बफर जोन में आ गया है, यहां अब सिर्फ 29 संक्रमित

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 09:11 PM IST

जयपुर. राजस्थान में सोमवार रात जो कोरोना टेस्ट रिपोर्ट आई, उसमें 269 पॉजिटिव पाए गए। इनमें पाली में 52, भरतपुर में 44, जयपुर में 36, जोधपुर में 32, बारां में 27, सीकर में 12, कोटा में 11, उदयपुर में 10, चूरू और अजमेर में 7-7, अलवर में 6, झुंझुनू में 6, झालावाड़ और सिरोही में 5-5, डूंगरपुर में 3, भीलवाड़ा और दौसा में 2-2, राजसमंद और टोंक में 1-1 संक्रमित मिला। जिसके बाद कुल पॉजिटिव का आंकड़ा 9100 पहुंच गया। वहीं, पांच लोगों की मौत भी हो गई। इनमें जयपुर में 3, बारां और बीकानेर में 1-1 व्यक्ति की मौत हुई। 

71 दिन बाद सोमवार को कर्फ्यूग्रस्त जयपुर का परकोटा खुल गया। इसके 23 कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी बाजार खोलने के आदेश जारी किए जा चुके हैं। हॉटस्पॉट रहे रामगंज में भी बाजार खोले गए। यहां ज्वैलरी का बड़ा मार्केट है। हालांकि, पहले दिन ज्यादातर व्यापारी दुकान की सफाई करते नजर आए। एक व्यापारी विकास अग्रवाल ने बताया कि मंदी के कारण मार्केट पूरी तरह डाउन हो चुका है। पटरी में आने में एक महीना लग जाएगा। 

कल से पर्यटन स्थलों पर भी लौटेगी रौनक

मंगलवार से जयपुर में पर्यटन स्थल भी खोले जाएंगे। इसके चलते सोमवार को आमेर, हवामहल, जंतर-मंतर सहित तमाम स्थलों पर सफाई की गई। हवामहल की अधीक्षक सरोजिनी चंचलानी ने बताया कि पूरे परिसर को सैनिटाइज किया गया। पर्यटकों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए हवामहल में लोकनृत्य का कार्यक्रम भी रखा गया है। मंगलवार से सप्ताह में चार दिन पर्यटन स्थल भी खोले जाएंगे। 

तस्वीर जयपुर के त्रिपोलिया बाजार की है। सोमवार को यहां कारोबारी दुकान खोलने पहुंचे।

लॉकडाउन में फंसी 3585 पदों की 4 भर्तियां शुरू होंगी, सिफारिशें भेजीं

नई भर्तियां आने का इंतजार कर रहे प्रदेश के बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है। कोरोना लॉकडाउन के कारण दो माह से भी अधिक समय से अटकी चार विभागों की 3585 पदों की भर्तियां जल्द शुरू हाेने वाली हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को सिफारिश भेज दी है।

जयपुर को अनलाॅक तो किया गया। लेकिन, नियमों को सख्ती से पालन कराया जा रहा है। बिना मास्क पहने व्यापारियों का चालान काटा जा रहा है।

सात माह पहले कुवैत गए व्यक्ति की कोरोना से मौत, परिजनों ने पुतला बनाकर किया अंतिम संस्कार
बांसवाड़ा के निचली मोरड़ी में रहने वाले 45 साल के धूलजी पाटीदार की कोरोना से कुवैत में मौत हो गई। शनिवार को कुवैत में ही कोरोना प्रोटोकॉल के तहत उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। इसके बाद रविवार को उसके पैतृक गांव निचली मोरड़ी में परिजनों ने उनके पुराने कपड़ों से बनाए गए पुतले को जलाकर अंतिम संस्कार किया। धूलजी 7 माह पहले ही रोजगार के लिए कुवैत गए थे।

यह तस्वीर बांसवाड़ा की है। कोरोना से कुवैत में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। इसके बाद बासंवाड़ा में परिजनों ने पुतला बनाकर अंतिम संस्कार किया।


राजस्थान: जयपुर के रामगंज में अब सिर्फ 28 मरीज

  • जयपुर के रामगंज सहित परकोटा इलाका अब बफर जोन में आ गया है। वहां सिर्फ 29 रोगी रह गए हैं। जिन इलाकों में पॉजिटिव केस एक्टिव हैं, इसके लिए 23 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, जहां कर्फ्यू रहेगा। बफर जोन में धारा-144 लागू रहेगी। हालांकि, पॉजिटिव केस आने पर कंटेनमेंट क्षेत्र के दायरे में बदलाव किया जाता रहेगा।
  • कोटा के बड़ाबस्ती आनंदपुरा निवासी एक 65 वर्षीय व्यक्ति पॉजिटिव आया है। परिजनों का कहना है कि वह लॉकडाउन के बाद से घर से नहीं निकले हैं। लेकिन, उसके बाद भी उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनका एक बेटा पहले पॉजिटिव आया था, लेकिन वह अलग रहता है। ऐसे में बेटे से भी पिता का कोई संपर्क नहीं हुआ। स्वास्थ्य विभाग अब संक्रमण का सोर्स पता करने की कोशिश में जुटा है।
  • भरतपुर में बेटे के कोरोना पॉजिटिव निकलने का सदमा एक कांस्टेबल पिता नहीं सह सका। रविवार को उसकी हार्टअटैक से मौत हो गई। पिता आगरा आरपीएफ में एएसआई के पद पर कार्यरत था और उसकी 31 मई को ही सेवानिवृत्ति होनी थी। बेटा फिलहाल आरबीएम अस्पताल के कोविड पॉजिटिव वार्ड में भर्ती है।
जयपुर में राहत के बावजूद पुलिस हर एक क्षेत्र पर रख रही नजर। लोगों से मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए कहा जा रहा है।

राजस्थान: सभी 33 जिलों तक पहुंचा संक्रमण

  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 2029 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 1609 (इनमें 47 ईरान से आए), उदयपुर में 562, कोटा में 477, डूंगरपुर में 368, नागौर में 456, अजमेर में 349, पाली में 517, चित्तौड़गढ़ में 176, टोंक में 165, जालौर में 162, भरतपुर में 297, भीलवाड़ा में 145, सिरोही में 164, राजसमंद में 142, बांसवाड़ा में 85, झुंझुनूं में 137, सीकर में 219, जैसलमेर में 88 (इनमें 14 ईरान से आए), बाड़मेर में 99, बीकानेर में 106, चूरू में 113, झालावाड़ में 269 मरीज मिले हैं।
  • उधर, धौलपुर में 60, अलवर में 59, दौसा में 52, बारां में 42 सवाई माधोपुर में 20, हनुमानगढ़ में 30, प्रतापगढ़ में 14, करौली में 17 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। श्रीगंगानगर में 6, बूंदी में 2 पॉजिटिव मिला। जोधपुर में बीएसएफ के 50 जवान भी पॉजिटिव मिल चुके हैं। वहीं दूसरे राज्यों से आए 14 लोग पॉजिटिव मिले।
  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 199 लोगों की मौत हुई है। इनमें जयपुर में सबसे ज्यादा 98 (जिसमें चार यूपी से) की मौत हुई। इसके अलावा, जोधपुर में 19, कोटा में 16, नागौर और अजमेर में 7-7, पाली में 7, सीकर और भरतपुर में 5-5, बीकानेर और चित्तौड़गढ़ में 4-4, सिरोही और करौली में 3-3, बांसवाड़ा, जालौर, अलवर और भीलवाड़ा 2-2, बारां, झुंझुनू, दौसा, राजसमंद, उदयपुर, चूरू, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर और टोंक में 1-1 की मौत हो चुकी है। वहीं दूसरे राज्य से आए चार व्यक्ति की भी मौत हुई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना