पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Rajasthan Jaipur Kota Coronavirus Outbreak Live | Rajasthan Coronavirus (COVID 19) Latest Updates Cases In Bhilwara Jodhpur Jhunjhunu Churu Tonk Bikaner Latest News And Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान: लॉकडाउन का 16वां दिन:4 साल की बच्ची समेत 80 नए पॉजिटिव मिले, अब तक 463 मामले; रामगंज में एक महिला ने तोड़ा दम तो जोधपुर में 77 साल के बुजुर्ग की कोरोना से मौत

जयपुरएक वर्ष पहले
यह तस्वीर हनुमानगढ़ की है। ट्रैफिक पुलिस के साथ एक युवक यमराज की वेशभूषा में है। इसने संदेश दिया कि अगर लॉकडाउन का पालन नहीं किया तो कोरोना आपको मेरे पास भेज देगा।
  • राजस्थान में सबसे ज्यादा 170 संक्रमित जयपुर में; वहीं, राज्य में संक्रमण से सात लोगों की जान गई
  • राज्य में लॉकडाउन की वजह से बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर बाकी सभी कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द, सीधे अगली कक्षा में प्रवेश दिया जा सकता है

राजस्थान में गुरुवार को सबसे ज्यादा 80 नए संक्रमित मिले। इसमें 39 जयपुर से हैं जबकि नौ जैसलमेर (4 ईरान से आए), पांच जोधपुर में (2 ईरान से आए) से हैं। वहीं, झालावाड़, झुंझुन और टोंक में सात-सात पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा कोटा, बांसवाड़ा में दो-दो और भीलवाड़ा और बाड़मेर में एक-एक केस मिला है। राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 463 पहुंच गई है। वहीं जोधपुर में 77 साल के एक बुजुर्ग की मौत भी हो गई।  बुजुर्ग की बुधवार देर रात मौत हुई थी। इसके साथ ही रामगंज में कोरोना संक्रमित एक महिला की मौत गुरुवार शाम हो गई। महिला की उम्र 65 साल बताई जा रही है। उसे कल एसएमएस अस्पताल में भर्ती किया गया था। गुरुवार सुबह संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं, संक्रमण से अब तक प्रदेश में सात लोगों की जा चुकी है। 

उदयपुर: कर्फ्यू के बावजूद लाउडस्पीकर पर शब-ए-बारात के लिए एकत्र होने की अपील
उदयपुर में कर्फ्यू लगा हुआ है। इसके बावजूद लाउड स्पीकर पर ऐलान कर शब-ए-बारात के लिए लोगों से इकट्‌ठा होने की अपील करने पर पुलिस ने छीपा कॉलोनी स्थित मस्जिद में जुटे मौलाना समेत नौ लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

जयपुर: संक्रमितों की संख्या 170 पहुंची 

  • जयपुर में गुरुवार को 39 नए मामले सामने आए। इसमें एक चार साल की बच्ची भी है। इससे पहले बुधवार को कुल 23 पॉजिटिव मिले थे। ऐसे में शहर में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 170 (2 इटली के नागरिक) पर पहुंच गया है। इसमें शहर के रामगंज में 106 और उसके 16 आसपास के इलाके के लोग हैं। 106 लोग एक किमी के दायरे में रहने वाले हैं। बताया जाता है कि यह सभी ओमान से लौटे एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से पॉजिटिव हुए हैं। 25 मार्च से रामगंज और उसके आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है। मंगलवार से इस इलाके में सख्ती और बढ़ा दी है।
  • राजस्थान के 33 में से 24 जिलों में संक्रमण के केस मिल चुके हैं। जयपुर के बाद दूसरे नंबर पर जोधपुर 72 (इसमें 38 ईरान से आए), भीलवाड़ा में 28, झुंझुनूं में 31, टोंक में 27, चूरू में 11, प्रतापगढ़ में 2, डूंगरपुर में 5, अजमेर में 5, अलवर में 5, बीकानेर में 20, उदयपुर में 4, भरतपुर में 8, दौसा में 6, बांसवाड़ा में 12, पाली में 2, कोटा में 17, जैसलमेर में 23 (इसमें 4 ईरान से आए), झालावाड़ में 9, करौली में 2, बाड़मेर, नागौर, धौलपुर और सीकर में एक-एक संक्रमित मिला है।

शिक्षा मंत्री ने बताया- बोर्ड को छोड़ अन्य परीक्षाएं रद्द हो सकती हैं 

  • शिक्षा विभाग लॉकडाउन के चलते बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर शेष सभी कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द कर सकता है। शिक्षामंत्री गोविंदसिंह डोटासरा ने कहा कि इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को सीधे अगली कक्षा में प्रवेश दिया जा सकता है। उन्हाेंने कहा कि लॉकडाउन 14 अप्रैल तक है। अगर मुख्यमंत्री गहलोत लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लेते हैं तो 14 अप्रैल के बाद विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। इसमें निर्णय किया जाएगा कि कक्षा एक से 7वीं, नौवीं और 11 वीं कक्षाओं की परीक्षाएं निरस्त करें या नहीं।

सवाई माधोपुर: पुलिस ने चेक पोस्ट पर रोका तो दो युवकों ने थूका
सवाई माधोपुर जिले के शिवाड़ कस्बे के पास कंवरपुरा चेकपोस्ट पर पुलिस ने बुधवार को माेटरसाइकिल सवार दाे युवकाें काे राेका ताे पहले ताे वे विवाद करने लगे, फिर पुलिसकर्मी पर थूककर भाग गए। इसके बाद पास ही स्थित हसनपुरा ढाणी के तीस-चालीस लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

बाड़मेर में मेडिकल टीम घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग कर रही है।
बाड़मेर में मेडिकल टीम घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग कर रही है।

झुंझुनू: शहर की सीमा सील, जांच के बाद ही अंदर दी जा रही एंट्री
झुंझुनू में 31 केस सामने आ चुके हैं। पूरे प्रदेश में झूंझुनूं ऐसा जिला है, जहां कोरोना सबसे ज्यादा 9 कस्बों तक पहुंच गया है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के बाद बॉर्डर एरिया को सील कर दिया गया है। वहीं कर्फ्यू का दायरा 5 कस्बे और एक गांव तक पहुंच गया है।

टोंक: पॉजिटिव का आंकड़ा 27 पर पहुंचा
यहां संक्रमित लोगों की संख्या 27 पर पहुंच गई है। शहर में क्वारैंटाइन सेंटर में 223 मरीजों को रखा गया है। यहां देश, विदेश सहित दूसरे राज्यों या दूसरे शहरों से आए लोगों का पता लगाकर उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है। सीएमएचओ डॉ. अशोक कुमार यादव ने बताया कि जिले में मेडिकल टीम ने अब तक 4 लाख 03 हजार 488 घरों का सर्वे करके 20 लाख 21 हजार 608 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की है।

बांसवाड़ा: 12 पॉजिटिव एक मुहल्ले के
गुरुवार सुबह बांसवाड़ा में दो पॉजिटिव मिले। इसे मिलाकर शहर में कुल संक्रमितों की संख्या 12 पहुंच गई है। चिंता की बात यह है कि सभी संक्रमित एक ही मुहल्ले के हैं और आपस में एक दूसरे के परिचित हैं। स्वास्थ्य विभाग अब यह पता कर रहा है कि यहां संक्रमण का सोर्स क्या है। इलाके को सील कर दिया गया है। लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

बांसवाड़ा: शहर में अब तक 12 पॉजिटिव मिल चुके हैं। इसके बाद यहां लोगों के बाहर निकलने पर सख्ती की जा रही है।
बांसवाड़ा: शहर में अब तक 12 पॉजिटिव मिल चुके हैं। इसके बाद यहां लोगों के बाहर निकलने पर सख्ती की जा रही है।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें