पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Sachin Pilot Ashok Gehlot (Rajasthan) Government Political Crisis Latest News LIVE Updates | Sachin Pilot Ashok Gehlot Congress MLA And Vasundhara Raje Rajasthan BJP MLA Meeting Today

भाजपा ऑफिस से रिपोर्ट:नेता प्रतिपक्ष कटारिया बोले- गहलोत और पायलट पर नजर, उसी के हिसाब से आगे की रणनीति तय होगी

जयपुर25 दिन पहलेलेखक: विष्णु शर्मा
भाजपा कार्यालय पहुचे विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया। उन्होंने कहा कि सचिन पायलट आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले थे। इसी के हिसाब से भाजपा की बैठक बुलाई गई थी, लेकिन पायलट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की, इसलिए बैठक को टाल दिया गया।

राजस्थान के नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद्र कटारिया ने कहा है कि भाजपा अशोक गहलोत और सचिन पायलट पर नजर रखे हुए है। उनके फैसले के हिसाब से ही आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। इससे पहले मंगलवार को भाजपा वेट एंड वॉच की स्थिति में नजर आई।

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम माथुर देर रात और बुधवार सुबह कटारिया भी भाजपा कार्यालय आए। कांग्रेस विधायक दल की बैठक में गैरहाजिर रहे विधायकों को नोटिस दिए जाने के सवाल पर कटारिया ने कहा कि यह पार्टी का अंदरूनी मामला है। इस पर एक्शन लेने का अधिकार पार्टी को है। उन्होंने कहा, विधानसभा का सचिवालय इस बात का निर्णय करे कि पार्टी मीटिंग में कौन आया और कौन नहीं आया, ये सही नहीं है। ये व्हिप नहीं है।

गहलोत और पायलट पर नजर

कटारिया ने कहा कि उनकी वसुंधरा राजे से बात हुई है। सचिन पायलट की आज प्रेस कॉन्फ्रेंस होने वाली थी। उसमें वे जो बोलते, उसके हिसाब से चर्चा का समय तय किया था। अब प्रेस कॉन्फ्रेंस कैंसिल हो गई। फिलहाल राजे शाम तक आ सकती है। अगर कोई इमरजेंसी हुई तो पहले भी आ सकती हैं। कटारिया ने कहा कि हम अशोक जी और पायलट दोनों को देख रहे हैं। उसी के हिसाब से आगे की रणनीति तैयार करेंगे। 

भाजपा मौका खोना नहीं चाहती

सूत्रों की मानें, तो भाजपा फिलहाल पायलट का रुख देख रही है। वह इस मौके को खोना भी नहीं चाहती। भाजपा नेता पल-पल की खबर पार्टी आलाकमान तक पहुंचा रहे हैं। भाजपा ने मंत्रिमंडल विस्तार से पहले अशोक गहलोत के सामने बहुमत साबित करने की मांग की है। 

बागी विधायकों के घर चस्पा किए नोटिस

राजस्थान विधानसभा सचिवालय ने भी सचिन पायलट, विश्वेन्द्र सिंह, रमेश मीणा, गजेंद्र सिंह शक्तावत, हेमाराम चौधरी समेत कांग्रेस से बागी हुए विधायकों को नोटिस भेजे हैं। मंगलवार रात सभी के घर पर नोटिस चस्पा किए गए। नोटिस में लिखित बातों का जवाब 3 दिन में देने के लिए कहा गया है। वहीं, कांग्रेस की तरफ से भी एक नोटिस जारी किया गया है।

देर रात कैबिनेट की बैठक हुई
फिलहाल, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सभी विधायकों को साधने में लगे हैं। पायलट को डिप्टी सीएम और प्रदेश पार्टी अध्यक्ष से हटाए जाने के एक घंटे बाद गहलोत सामने आए और कहा कि इंतजार किया कि ईश्वर उन्हें (पायलट को) सद्बुद्धि दे, पर वे आज (मंगलवार को) भी नहीं आए। यह बयान विधायक दल की बैठक के बाद आया था।

बैठक के बाद ही एहतियातन सभी विधायकों को बस से होटल भेज दिया गया। इसी होटल से सीएम मंत्रियों को लेकर अपने आवास पर पहुंचे, जहां अभी कैबिनेट की मीटिंग हुई। इस दौरान विभागों को लेकर चर्चा की गई। 

दो डिप्टी सीएम समेत 7 मंत्री और 15 संसदीय सचिव बनाने की संभावना
मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाएं भी शुरू हो गई हैं। बताया जा रहा है कि पायलट की जगह अब दो डिप्टी सीएम नजर आएंगे। इसके अलावा 7 नए चेहरों को मंत्री बनने को मौका मिलेगा। साथ ही सरकार में 10 से 15 संसदीय सचिव भी बनाए जा सकते हैं। 

जो विधायक दल की बैठक में नहीं पहुंचे

कांग्रेस विधायक: सचिन पायलट, रमेश मीणा, इंद्राज गुर्जर, गजराज खटाना, राकेश पारीक, मुरारी मीणा, पीआर मीणा, सुरेश मोदी, भंवर लाल शर्मा, वेदप्रकाश सोलंकी, मुकेश भाकर, रामनिवास गावड़िया, हरीश मीणा, बृजेन्द्र ओला, हेमाराम चौधरी, विश्वेन्द्र सिंह, अमर सिंह, दीपेंद्र सिंह और गजेंद्र शक्तावत। 

निर्दलीय विधायक: सुरेश टांक, ओम प्रकाश और खुशवीर सिंह जोजावर।

राजस्थान विधानसभा की मौजूदा स्थिति: कुल सीटें: 200

पार्टीविधायकों की संख्या
कांग्रेस 107
भाजपा72
निर्दलीय13
आरएलपी3
बीटीपी2
लेफ्ट2
आरएलडी 1

राजस्थान की विधानसभा में दलीय स्थिति को देखें तो कांग्रेस के पास 107 विधायक हैं। सरकार को 13 में से 10 निर्दलीय और एक राष्ट्रीय लोकदल के विधायक का भी समर्थन है। लिहाजा गहलोत के पास 118 विधायकों का समर्थन है। उधर, भाजपा के पास 72 विधायक हैं। बहुमत जुटाने के लिए कम से कम 29 विधायक चाहिए।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें