पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सियासी दोस्तों का यादगार सफर:DMK लीडर मारन फ्लाइट से चेन्नई लौट रहे थे, BJP नेता रूडी कैप्टन की ड्रेस में मास्क लगाकर आए, पूछा- पहचाना नहीं

नई दिल्ली21 दिन पहले

हाल ही में DMK लीडर दयानिधि मारन ने दिल्ली से चेन्नई की विमान यात्रा की। ये यात्रा इतनी यादगार हो गई कि मारन ने इसका जिक्र खासतौर पर आधिकारिक चिट्ठी में किया। मारन ने इस चिट्ठी का टाइटल दिया है अ फ्लाइट टु रिमेम्बर।

दरअसल, मारन जब विमान में पहुंचे और बोर्डिंग की प्रक्रिया पूरी होने का ऐलान हुआ तो उनके पास मास्क पहने विमान के कैप्टन आए। इसी के बाद का किस्सा मारन ने एक लेटर में शेयर किया है। यह लेटर 13 जुलाई को लिखा गया है।

मारन का खत- अ फ्लाइट टु रिमेम्बर
मारन ने चिट्ठी में लिखा कि कैप्टन ने मुझसे पूछा कि आप भी इस फ्लाइट से सफर कर रहे हैं। मास्क के पीछे भी उस व्यक्ति की मुस्कुराहट का अहसास हो रहा था। मास्क लगाने की वजह से चेहरा पहचान में नहीं आ रहा था, पर आवाज जानी-पहचानी लग रही थी। इसके बाद उस कैप्टन ने पूछा- तो आपने मुझे नहीं पहचाना?'

मास्क के पीछे की मुस्कुराहट से ही मुझे अहसास हो गया कि ये व्यक्ति मेरे साथी सांसद हैं... सीनियर संसद सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी। मेरे बहुत अच्छे दोस्त राजीव प्रताप रूडी। राजीव प्रताप रूडी के पॉलिटिशियन से पायलट के ट्रांसफॉर्मेशन को देखकर मुझे अपनी आंखों पर यकीन नहीं हुआ।

महज 2 घंटे पहले मैं और राजीव एक कमेटी मीटिंग में शामिल थे। और, अब मुझे ये जानकर हैरानी हुई कि वही उस फ्लाइट को उड़ाएंगे, जिससे मैं दिल्ली से चेन्नई जा रहा हूं। राजीव ठहाका मारकर हंसे और बोले कि मुझे लग रहा था कि आप मुझे पहचान नहीं पाए। उन्होंने बताया कि वे अक्सर विमान उड़ाते हैं। मैं बस इतना कह पाया कि मैं अपने अच्छे दोस्त के साथ उड़ान भरकर गर्व महसूस कर रहा हूं।

राजीव तब केंद्र में राज्य मंत्री थे, जब मेरे पिता मिनिस्टर ऑफ कॉमर्स थे। ये वाकई एक यादगार सफर है। ऐसा कितनी बार होता है कि कोई मौजूदा सांसद एक कॉमर्शियल फ्लाइट उड़ाए। ये निश्चित है कि मैं इस उड़ान को लंबे समय तक याद रखूंगा। हम लोगों को सुरक्षित दिल्ली से चेन्नई पहुंचाने के लिए शुक्रिया कैप्टन और सांसद राजीव प्रताप रूडी।

कॉमर्शियल पायलट हैं राजीव प्रताप रूडी
बिहार के सारण से भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया विजन का अहम हिस्सा थे। तब वे स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार थे। दिलचस्प बात ये है कि राजीव प्रताप रूडी के पास कॉमर्शियल विमान उड़ाने का लाइसेंस भी है।

उनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है, क्योंकि वे अकेले सांसद हैं, जिनके पास कॉमर्शियल लाइसेंस है और जिन्होंने इंडिगो की एयरबस-320 उड़ाई है। हाल में कोलकाता से दरभंगा के बीच गई पहली फ्लाइट में भी रूडी कैप्टन थे। इस दौरान उनके साथ बिहार के जल संसाधन मंत्री और MLC संजय कुमार झा ने भी उड़ान भरी थी।

खबरें और भी हैं...