--Advertisement--

नगालैंड / महिलाओं की सुरक्षा के लिए राजनाथ ने लॉन्च किया ऐप 112 इंडिया



Rajnath announces special women safety feature in pan-India emergency app
X
Rajnath announces special women safety feature in pan-India emergency app

  • ऐप में खुद बोलने वाला एक फीचर भी मौजूद, महिलाओं को इमरजेंसी रिस्पॉन्स सेंटर से मिल सकेगी मदद
  • राजनाथ ने कहा- अगर किसी देश की महिलाएं सुरक्षित तो उसे तरक्की करने से कोई नहीं रोक सकता

Dainik Bhaskar

Dec 01, 2018, 07:53 PM IST

कोहिमा. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को एक अखिल भारतीय आपातकालीन मोबाइल ऐप 112 इंडिया की घोषणा की। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए स्पेशल फीचर की बनाया गया है जिससे उन्हें पुलिस और वॉलंटियरों से तुरंत सहायता प्राप्त करने में सुविधा होगी। 112 इंडिया ऐप में महिलाओं के लिए खुद बोलने वाला (शाउट) फीचर डाला गया है जो इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) से जुड़ा होगा।

 

राजनाथ ने बताया कि इस फीचर के जरिए महिलाएं तनाव या किसी तरह की परेशानी के दौरान इमरजेंसी रिस्पॉन्स सेंटर या पास के किसी वॉलंटियर से सहायता हासिल कर सकेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि देश की आधी से ज्यादा आबादी महिलाओं की है। अगर किसी देश में महिलाएं सुरक्षित-मजबूत हैं, तो उसे विकास करने से कोई रोक नहीं सकता।

 

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार काफी काम कर रही
राजनाथ ने कहा- महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने काफी कदम उठाए हैं। यौन शोषण जैसे मामलों से निपटने के लिए वुमन सेफ्टी डिवीजन, फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाए गए हैं। गृह मंत्री ने इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम प्रोजेक्ट के नगालैंड में लॉन्च करने के लिए वहां के लोगों और सरकार की तारीफ की। प्रोजेक्ट के तहत लोगों को पुलिस, स्वास्थ्य, अग्निशमन समेत कई विभागों से तुरंत मदद मिल सकेगी।

 

ईआरएसएस को पुलिस (100), फायर (101), हेल्थ (108) और महिला हेल्पलाइन (1090) के साथ भी जोड़ा गया है। एक अफसर के मुताबिक- जिस तरह अमेरिका में आपातकालीन सेवाओं के लिए 911 नंबर होता है, उसी तरह भविष्य में भारत में एक नंबर लाने की योजना है। हिमाचल प्रदेश पहला राज्य था जहां ईआरएसएस लॉन्च किया गया था।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..