पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Rajnath Singh China Ladakh | Defence Minister Of India Rajnath Singh To Make An Important Announcement May Focus On China In Ladakh.

आत्मनिर्भर बनने की दिशा में एक और कदम:राजनाथ ने कहा- 101 रक्षा सामानों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, ये इक्विपमेंट्स देश में ही तैयार होंगे

नई दिल्ली2 महीने पहले
फोटो 17 जुलाई की है। तब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लद्दाख के दौरे पर गए थे। इस दौरान उन्होंने सैनिकों से मुलाकात की थी।
  • राजनाथ सिंह के मुताबिक- 101 सामानों की लिस्ट को कई स्टेकहोल्डर्स मसलन आर्म्ड फोर्सेस, प्राइवेट इंडस्ट्रीज से कई बार विचार-विमर्श के बाद तैयार किया
  • भारत-चीन के बीच शनिवार को मेजर जनरल लेवल की 8 घंटे बातचीत हुई, देप्सांग, पैंगोंग त्सो लेक और गोगरा से अब तक पीछे नहीं हटा चीन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि विदेशों से आयात होने वाले 101 रक्षा उत्पादों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। इन्हें अब देश में ही तैयार किया जाएगा। इसका मकसद देश के रक्षा बाजार को मजबूत करना है। इन उपकरणों को तैयार करने में रक्षा अनुसंधान और विकास संस्थान (डीआरडीओ) की मदद ली जाएगी। इसे तीनों सेनाओं की जरूरत के हिसाब से तैयार किया जाएगा।

15 अगस्त को मोदी आत्मनिर्भर भारत का खाका खींचेंगे

राजनाथ ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को नए आत्मनिर्भर भारत का खाका बताएंगे। सरकार के मंत्रालय और विभाग गंभीरता से मोदी के आत्मनिर्भर भारत को साकार करने की दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं, जो कि गांधीजी के स्वदेशी को आगे बढ़ाएगा।

राजनाथ के 6 अहम ऐलान

  • प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत के लिए 5 स्तंभ बताए थे, जिनमें इकोनॉमी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, सिस्टम, डेमोग्राफी और डिमांड के साथ स्पेशल पैकेज का ऐलान किया था।
  • यह फैसला भारत के रक्षा बाजार के आत्मनिर्भर बनने की दिशा में बड़ा मौका होगा। इससे हमारी डेवलपमेंट कैपेबिलिटी में भी इजाफा होगा। सामानों को आर्म्ड फोर्स की मांग और डीआरडीओ की डिजाइन के आधार पर बनाया जाएगा।
  • इन 101 सामानों की लिस्ट को कई स्टेकहोल्डर्स मसलन आर्म्ड फोर्सेस, प्राइवेट इंडस्ट्रीज से कई बार विचार-विमर्श के बाद तैयार किया गया है।
  • तीनों सेनाओं ने अप्रैल 2015 से अगस्त 2020 के बीच ऐसी 260 स्कीम्स पर काम किया। इनकी लागत करीब 3.5 लाख करोड़ रुपए थी। अगले 6 या 7 साल में डोमेस्टिक डिफेंस इंडस्ट्री को करीब 4 लाख करोड़ रुपए के कॉन्ट्रैक्ट मिलने की उम्मीद है।
  • 4 लाख करोड़ रुपए के इन कॉन्ट्रैक्ट्स में से करीब एक लाख 30 हजार करोड़ रुपए के उपकरण सेना और एयरफोर्स को जबकि करीब एक लाख 40 हजार करोड़ के इक्विपमेंट्स नेवी को मिलेंगे। आयात पर प्रतिबंध को चार साल (2020-2024) में लागू करने की योजना है।
  • 101 सामानों की लिस्ट में केवल सामान्य उपकरण ही नहीं हैं, बल्कि इसमें उच्च तकनीक वाले वेपन सिस्टम मसलन आर्टिलरी गन, असॉल्ट राइफल, सोनार सिस्टम, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, एलसीएच रडार समेत अन्य आइटम शामिल हैं।

इन सामानों पर लगेगा प्रतिबंध

शनिवार को हुई थी भारत-चीन के बीच बातचीत
भारत और चीन के बीच शनिवार को मेजर जनरल स्तर की बातचीत हुई थी। यह करीब 8.30 घंटे चली। माना जा रहा है कि बातचीत के दौरान पूर्वी लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) और देप्सांग समेत लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के तनाव वाले इलाकों से सेना पीछे हटाने को लेकर चर्चा हुई। चीनी सेना देप्सांग, पैंगोंग त्सो लेक और गोगरा से अब तक पीछे नहीं हटी है। भारत ने उसे फौरन इन इलाकों से पीछे हटने को कहा है।

भारत और चीन के बीच तनाव से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं...

1. लद्दाख में तनाव फिर बढ़ने के आसार, पैंगोंग त्सो के उत्तरी इलाके से सेना पीछे बुलाने को तैयार नहीं चीन, भारत ने कहा- उन्हें हटना ही होगा, हमारे जवान पीछे नहीं हटेंगे

2. तनाव कम करने की एक और कोशिश, भारत और चीन के बीच सैन्य स्तर पर पांचवें दौर की बातचीत शुरू; एलएसी पर तीनों सेक्टर्स में ताकत बढ़ा रहा है चीन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें