पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • T Subbaram Reddy: 25,000 School Children In Delhi Are Addicted To Drugs, Rajya Sabha Zero Hour Mention

सांसद ने कहा- दिल्ली के स्कूलों में 25 हजार बच्चे ड्रग्स की चपेट में, अंगों की तस्करी पर मौत की सजा दी जाए

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • दिल्ली समेत उत्तर भारत में आसानी से नशीली दवाइयां उपलब्ध, पाकिस्तान और नाइजीरिया जैसे देशों से हो रही तस्करी- सांसद
  • वाएसआर कांग्रेस और तृणमूल सांसदों ने अंगों की तस्करी और दिव्यांगता के मानदंड को 50% किए जाने की मांग की

नई दिल्ली. सदन की कार्यवाही के दौरान बुधवार को कांग्रेस के राज्यसभा सांसद टी सुब्बाराम रेड्‌डी ने कहा कि दिल्ली के स्कूलों में 25 हजार बच्चे ड्रग्स की चपेट में है। इसके बावजूद पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी है। दिल्ली में आसानी से नशीली दवाइयां और ड्रग्स मिल जाते हैं। इससे बच्चों का भविष्य बर्बाद हो रहा है। यह हाल केवल दिल्ली का नहीं है, बल्कि पूरे उत्तर भारत में यही स्थिति बनी हुई है।

 

सांसद ने कहा कि नशा करने वाले 83% शिक्षित हैं। लेकिन राज्य सरकार ड्रग माफियाओं के बढ़ते दबाव के कारण इन स्थितियों से निपटने में नाकाम रही है। उन्होंने कहा कि हाल ही में इस मुद्दे पर राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ विचार-विमर्श किया गया था। पाकिस्तान और नाइजीरिया जैसे देशों से ड्रग की तस्करी की जाती है। इस पर रोक लगाने के लिए हमें देश के विभिन्न एजेंसियों से बातचीत करने की जरूरत है।

 

अंगों की तस्करी रोकने के लिए कानून बने- सांसद

वाईएसआर कांग्रेस के सांसद प्रभाकर रेड्‌डी वेमीरेड्‌डी ने देश में हो रहे अंगों की तस्करी पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि किडनी, लीवर, हार्ट की तस्करी बढ़ गई है। जो लोग इस काम में शामिल हैं, उन्हें मौत की सजा दी जानी चाहिए। संसद में इस पर रोक लगाने के लिए कानून बनाया जाना चाहिए।

 

वर्तमान में 80% दिव्यांग होने पर ही लाभ मिलता है

तृणमूल कांग्रेस के सांसद मानस रंजन भुनिया ने कहा कि शारीरिक दिव्यांगता के मानदंड को 50% तक तय किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शारीरिक दिव्यांगता के कारण पुरुष, महिलाओं और बच्चों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वर्तमान में 80% दिव्यांग होने पर ही लाभ मिलता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें