पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Ram Temple Construction Latest News And Updates: Every Decision Of Ram Temple Is Taken On Ekadashi

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राम मंदिर का हर फैसला एकादशी पर, अदालत में फैसले की तारीख के ऐलान से लेकर ट्रस्ट का गठन और बैठक इसी तिथि को हुई

एक वर्ष पहलेलेखक: संतोष कुमार
  • कॉपी लिंक
अयोध्या में विराजित रामलला। - Dainik Bhaskar
अयोध्या में विराजित रामलला।
  • 19 फरवरी को राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट की पहली बैठक के दिन विजया एकादशी थी
  • संतों की राय- 4 अप्रैल को कामदा एकादशी पर मंदिर निर्माण का मुहूर्त किया जाए

नई दिल्ली. राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए ट्रस्ट की पहली बैठक बुधवार को राम जन्मभूमि ट्रस्ट के प्रमुख के पाराशरण के घर पर हुई। यह बैठक विजया एकादशी (19 फरवरी) के दिन हुई। यह भी संयोग ही है कि सुप्रीम कोर्ट ने देव प्रबोधिनी एकादशी (8 नवंबर) को राम मंदिर भूमि विवाद पर फैसले की तारीख का ऐलान किया था। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में जया एकादशी (5 फरवरी) को ट्रस्ट के गठन की घोषणा की थी। 15 दिन बाद 6 मार्च को होने वाली ट्रस्ट की अगली बैठक के दिन आमलकी एकादशी होगी।


राम जन्मभूमि न्यास की पहली बैठक में फैसला लिया गया कि राम जन्मभूमि न्यास के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास ट्रस्ट के अध्यक्ष और विश्व हिंदू परिषद के चंपत राय महासचिव होंगे। गुरू पांडुरंग अठावले के शिष्य स्वामी गोविंद देव गिरि कोषाध्यक्ष बनाए गए। मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन पूर्व कैबिनेट सचिव नृपेंद्र मिश्र होंगे। खास बात ये है कि संतों ने राम मंदिर निर्माण के लिए कामदा एकादशी (4 अप्रैल) का मुहूर्त सुझाया है।

राम मंदिर से एकादशी का संबंध:

तारीखघटनाक्रमतिथि
8 नवंबरसुप्रीम कोर्ट ने फैसले की तारीख का ऐलान कियादेव प्रबोधिनी एकादशी
5 फरवरीप्रधानमंत्री मोदी ने राम मंदिर ट्रस्ट की घोषणा कीजया एकादशी
19 फरवरीराम मंदिर निर्माण ट्रस्ट की पहली बैठक हुईविजया एकादशी
4 अप्रैलसंतों ने राम मंदिर निर्माण शुरू करने का मुहूर्त सुझायाकामदा एकादशी
6 मार्चराम मंदिर निर्माण ट्रस्ट की अगली बैठकआमलकी एकादशी

मंदिर निर्माण के लिए चार तारीखों पर विचार
सूत्रों के मुताबिक बैठक में निर्माण शुरू करने के लिए कामदा एकादशी के अलावा तीन और तारीखों पर भी विचार किया गया। पहली तारीख 25 मार्च (चैत्र प्रतिपदा) है, इस दिन हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है। इसके अलावा 2 अप्रैल (रामनवमी) और 8 अप्रैल (हनुमान जयंती) पर भी चर्चा की जा रही है। लेकिन, संतों की तरफ से 4 अप्रैल की एकादशी को ही मंदिर निर्माण का मुहूर्त करने पर जोर दिया जा रहा है।

वैष्णव संप्रदाय के लिए एकादशी बेहद शुभ
रामानंद संप्रदाय समेत सभी वैष्णवों में एकादशी सर्वश्रेष्ठ तिथि मानी जाती है। वैष्णव संप्रदाय को मानने वाले लोग इस दिन को हर नए काम के लिए शुभ मानते हैं। मंदिर निर्माण की प्रक्रिया में शामिल एक संत का कहना है कि हम इसलिए एकादशी के मुहुर्त पर जोर दे रहे हैं, क्योंकि अब तक मंदिर निर्माण संबंधी सभी महत्वपूर्ण घोषणाएं एकादशी को ही हुई हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

और पढ़ें