बिजनेस राउंडअप / आरबीआई को ग्रोथ की चिंता, इसलिए घटाई ब्याज दर



rbi feels concern of the growth so reduced interest rate says devangshu dutta
X
rbi feels concern of the growth so reduced interest rate says devangshu dutta

Dainik Bhaskar

Feb 11, 2019, 07:47 AM IST

रिजर्व बैंक के नए गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति की पहली बैठक में रेपो रेट 0.25% घटाने का फैसला किया। इसने अपना नजरिया भी सख्ती से बदलकर न्यूट्रल कर दिया। केंद्रीय बैंक का मानना है कि महंगाई दर कम है, लेकिन ग्लोबल हालात को देखते हुए ग्रोथ की चिंता है। आरबीआई के फैसले से शेयर बाजार और बांड मार्केट में खुशी नहीं दिखी, लेकिन रुपया जरूर मजबूत हुआ। ब्याज दरें घटने से सरकार के लिए भी बाजार से उधार लेना सस्ता पड़ेगा।

 

अनिल अंबानी समूह की कंपनियों के शेयरों में और गिरावट की आशंका 
अनिल अंबानी समूह का आरोप है कि एलएंडटी फाइनेंस और एड्लवाइज ने अवैध तरीके से इसकी कंपनियों के गिरवी रखे शेयर बेचे। इससे इनकी वैलुएशन करीब 55% यानी 13,000 करोड़ रुपए गिर गई। एलएंडटी और एड्लवाइज ने इससे इनकार करते हुए कहा कि उन्होंने नियम के मुताबिक ही कदम उठाए हैं। आरकॉम के एनसीएलटी में जाने की घोषणा के बाद ही इन्होंने ग्रुप की कंपनियों के शेयर बेचे थे। इस हफ्ते भी इनमें गिरावट की आशंका है।

 

जेट एयर में 250 करोड़ रुपए निवेश करेंगे चेयरमैन नरेश गोयल 
जेट एयरवेज में चेयरमैन नरेश गोयल 250 करोड़ रुपए निवेश करेंगे। जेट ने अभी तक पायलटों और इंजीनियरों को नवंबर की 50% सैलरी नहीं दी है। कर्ज में भी डिफॉल्ट किया है। साझीदार कंपनी एतिहाद एयरवेज ने कुछ शर्तों के साथ 250 करोड़ रु. देने पर राजी है। शर्तों के मुताबिक एयरलाइन में गोयल की हिस्सेदारी 51% से घटकर 22% रह जाएगी, एतिहाद का हिस्सा 24% से बढ़कर 40% होगा। कर्ज देने वालों की इक्विटी हिस्सेदारी 30% के आसपास रहने का अनुमान है। एसबीआई का हिस्सा सबसे ज्यादा 15% होगा। गोयल बोर्ड से इस्तीफा देंगे। उनकी जगह बेटे निवान को बोर्ड में जगह मिलेगी। 

 

ब्रोकर टाटा मोटर्स के शेयर बेचने की सलाह दे रहे हैं 
टाटा मोटर्स को कंसोलिडेटेड आधार पर रिकॉर्ड 26,960 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। दिसंबर तिमाही में इसका रेवेन्यू 77,582 करोड़ रहा। जगुआर लैंडरोवर की संपत्ति की वैलुएशन में संशोधन (ऐसेट इंपेयरमेंट) के कारण कंपनी को इतना बड़ा घाटा हुआ। घाटे की खबर आने के बाद टाटा मोटर्स और टाटा मोटर्स डीवीआर (नॉन-वोटिंग) के शेयर 20% से ज्यादा गिर गए। ब्रोकर भी शेयर बेचने की सलाह दे रहे हैं। 

 

जी ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा पेमेंट के लिए व्यक्तिगत गारंटी देंगे 
जी ग्रुप को कर्ज देने वाले वित्तीय संस्थानों ने भुगतान को लेकर चेयरमैन सुभाष चंद्रा की व्यक्तिगत गारंटी मांगी है। दोनों पक्षों में औपचारिक समझौते के बाद वित्तीय संस्थानों का ग्रुप पर कंट्रोल बढ़ जाएगा। जी को शेयर बेचने से पहले इनके साथ समझौता करना है। शेयर बिक्री से मिलने वाली रकम के लिए एस्क्रो अकाउंट भी खोलना है। ग्रुप पर करीब 13,500 करोड़ रुपए का कर्ज है। इसकी सिक्युरिटी के तौर पर इसने जी एंटरटेनमेंट जैसी कंपनियों के शेयर गिरवी रखे हैं। 

 

वोडाफोन-आइडिया के प्रदर्शन में आने वाले दिनों में बेहतरी की उम्मीद 
विलय के बाद दूसरी तिमाही, अक्टूबर-दिसंबर में वोडाफोन आइडिया को 5,004 करोड़ का घाटा हुआ। सितंबर तिमाही में 4,974 करोड़ का घाटा हुआ था। ग्राहकों की संख्या तो 3.5 करोड़ कम हो गई, लेकिन प्रति यूजर औसत रेवेन्यू बढ़ा है। रेवेन्यू 2.2% घटकर 11,764 करोड़ रहा, एबिटा 16.3% सुधरा है। सितंबर की तुलना में दिसंबर तिमाही में ऑपरेटिंग खर्च 750 करोड़ कम हुआ है। निवेशकों को आगे बेहतरी की उम्मीद है, इसलिए शेयर भाव स्थिर बने हुए हैं।

 

(देवांग्शु दत्ता, कंट्रीब्यूटिंग एडिटर, बिजनेस स्टैंडर्ड)

COMMENT