रिपोर्ट / आरबीआई लगातार चौथी बार रेपो रेट में 0.25% कटौती कर सकता है



RBI may go for 25 bps rate cut on Wednesday for 4th time in row
X
RBI may go for 25 bps rate cut on Wednesday for 4th time in row

  • अर्थव्यवस्था में सुस्ती को देखते हुए फैसला संभव, बुधवार को ऐलान होगा
  • आरबीआई ने मौद्रिक नीति समीक्षा की पिछली तीन बैठकों में भी रेट घटाया था

Dainik Bhaskar

Aug 05, 2019, 11:08 AM IST

मुंबई. आरबीआई बुधवार को ब्याज दरों का ऐलान करेगा। विश्लेषकों का मानना है कि अर्थव्यवस्था में सुस्ती को देखते हुए लगातार चौथी बार रेपो रेट में 0.25% कटौती की जा सकती है। आरबीआई ने मौद्रिक नीति समीक्षा की पिछली तीन बैठकों में भी इतनी ही कटौती का फैसला लिया था।

इस साल रेपो रेट 0.75% कम हो चुका

  1. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लिक्विटिडी बढ़ाने और रेपो रेट में कटौती का फायदा ग्राहकों तक पहुंचाने के कदम भी उठाए जाएंगे। आरबीआई इस साल रेपो रेट में 0.75% कमी कर चुका है लेकिन, बैंकों ने लोन की ब्याज दरें इतनी नहीं घटाईं।

  2. जून की समीक्षा बैठक में आरबीआई ने संकेत दिए थे कि इकोनॉमी को सपोर्ट देने के लिए आगे भी ब्याज दरें घटाई जा सकती हैं। महंगाई दर भी आरबीआई के लक्ष्य के दायरे में है। उधर, वाहन बिक्री में लगातार गिरावट और 8 प्रमुख सेक्टरों की ग्रोथ घटने जैसी वजहों से आर्थिक मंदी के संकेत दिख रहे हैं। इसलिए आरबीआई ब्याज दर घटाने का फैसला ले सकता है।

  3. रेपो रेट वह दर है जिस पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है। इसमें कमी से बैंकों के लिए ब्याज दरों में कटौती का रास्ता साफ होता है। कर्ज सस्ता होने से बाजार में कैश फ्लो बढ़ने की उम्मीद रहती है।

     

    DBApp

     

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना