पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आरबीआई लगातार चौथी बार रेपो रेट में 0.25% कटौती कर सकता है

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • अर्थव्यवस्था में सुस्ती को देखते हुए फैसला संभव, बुधवार को ऐलान होगा
  • आरबीआई ने मौद्रिक नीति समीक्षा की पिछली तीन बैठकों में भी रेट घटाया था

मुंबई. आरबीआई बुधवार को ब्याज दरों का ऐलान करेगा। विश्लेषकों का मानना है कि अर्थव्यवस्था में सुस्ती को देखते हुए लगातार चौथी बार रेपो रेट में 0.25% कटौती की जा सकती है। आरबीआई ने मौद्रिक नीति समीक्षा की पिछली तीन बैठकों में भी इतनी ही कटौती का फैसला लिया था।

1) इस साल रेपो रेट 0.75% कम हो चुका

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लिक्विटिडी बढ़ाने और रेपो रेट में कटौती का फायदा ग्राहकों तक पहुंचाने के कदम भी उठाए जाएंगे। आरबीआई इस साल रेपो रेट में 0.75% कमी कर चुका है लेकिन, बैंकों ने लोन की ब्याज दरें इतनी नहीं घटाईं।

जून की समीक्षा बैठक में आरबीआई ने संकेत दिए थे कि इकोनॉमी को सपोर्ट देने के लिए आगे भी ब्याज दरें घटाई जा सकती हैं। महंगाई दर भी आरबीआई के लक्ष्य के दायरे में है। उधर, वाहन बिक्री में लगातार गिरावट और 8 प्रमुख सेक्टरों की ग्रोथ घटने जैसी वजहों से आर्थिक मंदी के संकेत दिख रहे हैं। इसलिए आरबीआई ब्याज दर घटाने का फैसला ले सकता है।

रेपो रेट वह दर है जिस पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है। इसमें कमी से बैंकों के लिए ब्याज दरों में कटौती का रास्ता साफ होता है। कर्ज सस्ता होने से बाजार में कैश फ्लो बढ़ने की उम्मीद रहती है।    

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें