विज्ञापन

विवाद / जेल जाने से बचने के लिए अनिल अंबानी को 4 दिन में 453 करोड़ रु का इंतजाम करना होगा

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2019, 09:19 AM IST


अनिल अंबानी। अनिल अंबानी।
X
अनिल अंबानी।अनिल अंबानी।
  • comment

  • आरकॉम के खाते में मौजूद 259 करोड़ रुपए रिलीज करवाने की कोशिश नाकाम
  • अपीलेट ट्रिब्यूनल ने कहा- बैंकों को निर्देश देना उसके न्याय क्षेत्र में शामिल नहीं 
  • आरकॉम ने बैंकों से मांग की थी- आयकर रिफंड की रकम एरिक्सन को जारी की जाए
  • सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक 19 मार्च तक आरकॉम को एरिक्सन को 453 करोड़ रु देने होंगे

नई दिल्ली. अनिल अंबानी को जेल जाने से बचने के लिए 4 दिन में 453 करोड़ रुपए का इंतजाम करना है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक उन्हें एरिक्सन कंपनी को यह भुगतान करना है। लेकिन, रकम के इंतजाम की उनकी कोशिशों को नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (एनसीएलएटी) से झटका लगा है। ट्रिब्यूनल ने एसबीआई को यह निर्देश देने से मना कर दिया है कि वो (एसबीआई) आरकॉम के खाते में मौजूद टैक्स रिफंड के 259.22 करोड़ रुपए रिलीज कर दे।

आरकॉम के खाते से पैसे रिलीज करवाने के लिए बैंकों की मंजूरी जरूरी

  1. एनसीएलएटी ने शुक्रवार को कहा कि इस मामले में एसबीआई को पैसे रिलीज करने का निर्देश देना उनके न्याय क्षेत्र में नहीं आता। यह मामला सुप्रीम कोर्ट में है। जब तक शीर्ष अदालत का कोई आदेश नहीं आता तब तक वह किसी को फंड संबंधी निर्देश नहीं देगा।

  2. अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) ने एनसीएलएटी में याचिका दायर कर इनकम टैक्स रिफंड से मिली रकम रिलीज करवाने की मांग की थी। एसबीआई समेत अन्य बैंकों ने इसका विरोध किया था। आरकॉम पर बैंकों और वित्तीय संस्थानों का 46,000 करोड़ रुपए का कर्ज है। खाते से रकम जारी करने के लिए बैंकों की मंजूरी जरूरी है।

  3. एरिक्सन विवाद में सुप्रीम कोर्ट ने 20 फरवरी को अनिल अंबानी को आदेश दिया था कि 4 हफ्ते में एरिक्सन को 453 करोड़ रुपए नहीं चुकाए तो तीन महीने की जेल होगी। यह समय सीमा 19 मार्च को पूरी हो रही है।

  4. स्वीडन की टेलीकॉम उपकरण निर्माता कंपनी एरिक्सन का के बकाया के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अनिल अंबानी और उनकी कंपनियों के दो अन्य अधिकारियों को अवमानना का दोषी करार दिया था।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन