• Hindi News
  • National
  • Neeraj Chopra | Republic Day 2022 Gallantry Awards Update; Olympic Gold Medalist Neeraj Chopra And More

गैलेंट्री अवॉर्ड 2022:नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया गया, 6 सैनिकों को प्रदान किया गया शौर्य चक्र

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को अब परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया गया है। वे सेना की 4 राजपूताना राइफल्स रेजिमेंट में सुबेदार हैं। 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति द्वारा नीरज चोपड़ा समेत सेना के कुल 384 लोगों के लिए वीरता पुरस्कार का ऐलान किया गया है। इसमें 12 शौर्य चक्र, 29 परम विशिष्ट सेवा मेडल, 4 उत्तम युद्ध सेवा मेडल, 53 अति विशिष्ट सेवा मेडल, 13 युद्ध सेवा मेडल शामिल हैं। इनके साथ 122 विशिष्ट सेवा मेडल भी दिए जाएंगे।

2021 के लिए जीवन रक्षा पदक सीरीज के तहत 51 लोगों को सम्मानित किया जाएगा। इसमें 6 लोगों को सर्वोत्तम रक्षा पदक, 16 को उत्तम जीवन रक्षा पदक और 29 को जीवन रक्षा पदक दिया जाएगा। 5 लोगों को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया जा रहा है। यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है जो अपने प्राणों की बाजी लगाकर दूसरों की जान बचाते हैं।

जिन्हें मिला शौर्य चक्र

1. नायब सुबेदार श्रीजीत एम (मरणोपरांत

7 मद्रास रेजिमेंट के नायब सुबेदार श्रीजीत एम को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है। उन्होंने जुलाई 2021 में जम्मू-कश्मीर में सर्च ऑपरेशन के दौरान एक आतंकी को मार गिराया था।

2. हवलदार अनिल कुमार (मरणोपरांत)

राजपूत रेजिमेंट के हवलदार अनिल कुमार को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है। उन्होंने दिसंबर 2020 में जम्मू-कश्मीर में कॉम्बैट एक्शन में दो आतंकियों को मार गिराया था।

3. हवलदार काशीरे बम्मानल्ली (मरणोपरांत)

इंजीनियर कोर के हवलदार काशीरे बम्मानल्ली को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें यह पुरस्कार जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में एक सैन्य ऑपरेशन के दौरान आतंकी को मार गिराया था। उन्होंने इस ऑपरेशन में अपनी टीम के सदस्यों की भी जान बचाई थी।

4. पिंकू कुमार (मरणोपरांत)

जाट रेजिमेंट के पिंकू कुमार को मरणोपरांत शौर्य चक्र प्रदान किया गया है। उन्होंने एक सैन्य ऑपरेशन के दौरान आतंकियों का रूट ब्लॉक किया और एक आतंकी को मार गिराया। अपनी जान गंवाने से पहले उन्होंने एक और आतंकी को गंभीर रूप से जख्मी किया।

5. मरुप्रोलू जसवंत कुमार रेड्‌डी (मरणोपरांत)

सिपाही मरुप्रोलू जसवंत कुमार रेड्‌डी को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया जा रहा है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में आमने-सामने की लड़ाई में एक आतंकी को मार गिराया। इस ऑपरेशन के दौरान उन्होंने अपने टीम कमांडर की जान भी बचाई।

6. राकेश शर्मा

5 असम राइफल्स के राइफलमैन राकेश शर्मा को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है। उन्होंने जुलाई 2021 में असम में सेना के एक ऑपरेशन में दो को मार गिराया था।

खबरें और भी हैं...