पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • S Jaishankar Update | Foreign Minister S Jaishankar Prasad On India China Border Tension

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भारत-चीन तनाव पर विदेश मंत्री:​​​​​​​जयशंकर ने कहा- दोनों देशों के बीच 9 दौर की बातचीत हुई, अब तक जमीनी स्तर कोई हल नहीं निकला

नई दिल्ली21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि मसले का हल भारत और चीन की सेनाओं पर निर्भर है। हमें भूगोल की स्थिति का पता होना चाहिए और यह जानना जरूरी है कि वहां क्या हो रहा है। - Dainik Bhaskar
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि मसले का हल भारत और चीन की सेनाओं पर निर्भर है। हमें भूगोल की स्थिति का पता होना चाहिए और यह जानना जरूरी है कि वहां क्या हो रहा है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद का अब तक कोई हल नहीं निकल पाया है। दोनों देशों के बीच अब तक 9 दौर की बातचीत हो चुकी है। आंध्रप्रदेश दौरे पर विजयवाड़ा में विदेश मंत्री ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LOC) के मसले पर बात की। उन्होंने कहा कि ये दोनों देश की सेनाओं पर निर्भर है। हमें भूगोल की स्थिति का पता होना चाहिए और यह जानना जरूरी है कि वहां क्या हो रहा है। भविष्य में भी दोनों देशों के बीच बातचीत जारी रहेगी।

विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री की भी बातचीत हुई थी
चीन और भारत की सेनाएं बॉर्डर पर पूर्वी लद्दाख में पिछले साल अप्रैल-मई से आमने-सामने हैं। दोनों देशों के विदेश मंत्री और रक्षमंत्री भी आपस में इस मसले पर बात कर चुके हैं। दोनों देशों ने लद्दाख के कुछ इलाकों से सेना हटाने पर सहमति जताई थी।

15 देशों को वैक्सीन सप्लाई, 25 देश लाइन में हैं
इसके अलावा दूसरे देशों को वैक्सीन सप्लाई करने के बारे में उन्होंने बताया कि अब तक 15 देशों को भारत में बनी वैक्सीन की सप्लाई की जा चुकी है। वहीं, 25 और देश लाइन में हैं। इन सभी को तीन कैटेगिरी में रखा है। पहला गरीब देश, दूसरा प्राइज सेंसिटिव नेशन यानी जो पैसे दे सकते हैं और बाकी वो देश जो वैक्सीन बनाने वाली फार्मास्यूटिकल कंपनी से सीधे तौर पर वैक्सीन के लिए डील कर सकते हैं।

जनवरी में मिली थी दो वैक्सीन को मंजूरी
इससे पहले देश में कोरोना की दो वैक्सीन कोवैक्सिन और कोवीशील्ड को इमरजेंसी अप्रूवल दी गई थी। इसके बाद 16 जनवरी से वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत की गई थी। अब तक देश में 50 लाख से ज्यादा हेल्थकेयर वर्कर्स को टीके का पहला डोज दिया जा चुका है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें