पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Delhi Coronavirus News; Bar Council Chairman Ramesh Gupta Getting Oxygen, Hospital Beds Calls

कोरोना पर दिल्ली HC की तल्ख टिप्पणी:सरकार पूरी तरह फेल; ये कोई साधारण संघर्ष नहीं, जंग है और किसी ने सोचा नहीं था हमला इस तरह होगा

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण, ऑक्सीजन और बेड की कमी जैसे मुद्दों पर दिल्ली हाईकोर्ट में शुक्रवार को भी सुनवाई हुई। जस्टिस विपिन सिंघई और रेखा पल्ली ने कहा कि सरकार फेल हो गई। देश संक्रमण में बहुत बड़ी तेजी का गवाह बन रहा है। इसने पूरे मेडिकल सिस्टम पर असर डाला है। किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि ये हम पर इस तरह से हमला करेगा।

रो पड़े सीनियर एडवोकेट, कहा- ऑक्सीजन नहीं मिली तो वकील मर जाएंगे

सुनवाई के दौरान स्टेट बार काउंसिल के चेयरमैन और सीनियर वकील रमेश गुप्ता रो पड़े। उन्होंने कोर्ट से कहा कि हमारे पास बार काउंसिल के कई संक्रमित सदस्यों के फोन आ रहे हैं। उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं मिले तो वे मर जाएंगे। हाईकोर्ट ने कहा, ‘हम आपका दर्द समझते हैं। किसी ने नहीं सोचा था कि कोरोना वायरस के कारण इतने बुरे दिन आ जाएंगे।’

वकील रमेश गुप्ता ने कोर्ट से निवेदन किया कि बार काउंसिल के सदस्यों के लिए एक अस्पताल की व्यवस्था की जाए। इसमें ICU बेड की सुविधा भी हो। उन्होंने कहा कि हालात बहुत बुरे हैं। लोग वैक्सीन, ऑक्सीजन की कमी और दूसरी मेडिकल सुविधाओं के बिना मर रहे हैं। गुप्ता ने कहा कि हम इन बातों में नहीं पड़ना चाहते कि इसमें केंद्र की गलती है या दिल्ली सरकार की। हम बस इतना पूछना चाहते हैं कि देश की सेना को इसमें शामिल क्यों नहीं किया जा सकता?

कंपनी ने कहा- हमारे पास ऑक्सीजन खरीदने के पैसे नहीं
ऑक्सीजन कंपनी सेठ एयर ने हाईकोर्ट में कहा कि उनके पास ऑक्सीजन खरीदने के पैसे नहीं हैं। कंपनी ने कहा कि लिंडे कंपनी ने ऑक्सीजन के रेट बढ़ा दिए हैं, लेकिन सेठ एयर पुराने रेट पर ही ऑक्सीजन सप्लाई कर रही है। इस पर कोर्ट ने कहा कि यदि ऐसा हो रहा है तो यह एक बड़ी समस्या है। दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले में अमेकस क्यूरी बने राजशेखर राव से कहा कि लिंडे कंपनी से संपर्क कर इस मामले को समझने की कोशिश करें।

दिल्ली हाईकोर्ट ने ऑक्सीजन सप्लाई की समस्या सुलझाने के लिए एक वॉट्सऐप ग्रुप बनाने की सलाह दी। कोर्ट ने कहा कि एक ग्रुप बनाकर उसमें ऑक्सीजन सप्लायर्स और अस्पतालों को जोड़िए। इससे जवाबदेही तय होगी और काम में पारदर्शिता भी आएगी।

दिल्ली में 24 घंटे में 24,235 नए मरीज मिले
देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को 24,235 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। 25,615 लोग ठीक हुए और 395 की मौत हो गई। अब तक 11 लाख 22 हजार लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 10 लाख 8 हजार ठीक हो चुके हैं, जबकि 15,772 मरीजों की मौत हो चुकी है। 97,977 का इलाज चल रहा है।

देश में कोरोना महामारी आंकड़ों में

बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 3.86 लाख
बीते 24 घंटे में कुल मौतें: 3,501
बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 2.91 लाख
अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 1.87 करोड़
अब तक ठीक हुए: 1.53 करोड़
अब तक कुल मौतें: 2.08 लाख
अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 31.64 लाख

खबरें और भी हैं...