• Hindi News
  • National
  • Salman Khurshid Book Controversy; Congress Leader Compares Hindutva To ISIS Terrorist Organisation

सलमान खुर्शीद की किताब पर विवाद:कांग्रेस नेता ने हिंदुत्व की तुलना ISIS से की, उन्हीं की पार्टी के गुलाम नबी आजाद बोले- ऐसा कहना सही नहीं

नई दिल्ली6 महीने पहले

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब 'Sunrise over Ayodhya' पर हंगामा हो गया है। दरअसल खुर्शीद ने इस किताब में हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन ISIS और बोको हरम से की है। खुर्शीद की ये किताब बुधवार को लॉन्च हुई है और 24 घंटे के अंदर ही उनके खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत हो गई है।

इस मामले में विवेक गर्ग नाम के वकील ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से केस दर्ज करने की अपील की है। खुर्शीद पर आरोप है कि उन्होंने हिंदुत्व को बदनाम करने की कोशिश की है। वहीं BJP ने सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी पर निशाना साधा है।

आजाद ने तुलना को बताया अतिश्योक्ति
वहीं, पार्टी के सीनियर नेता गुलाम नबी आजाद सलमान खुर्शीद की नई किताब में लिखी बात पर एकराय नहीं हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि हम हिंदुत्व के साथ हिंदू धर्म की मिश्रित संस्कृति से अलग राजनीतिक विचारधारा के रूप में सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और जिहादी इस्लाम से करना तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है।

BJP का आरोप- सोनिया, राहुल के इशारे पर ऐसा हो रहा
सलमान खुर्शीद की किताब के जवाब में BJP प्रवक्ता गौरव भाटिया ने सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि ये सिर्फ सलमान खुर्शीद या कांग्रेस के कुछ नेताओं की लाइन नहीं बल्कि आज कांग्रेस पार्टी की विचारधारा है। ये विचारधारा स्पष्ट कर देती है कि देश के बहुसंख्यक जिनका योगदान देश को अखंड करने में रहा है उनकी भावनाओं को कुचल डालो। ये सोनिया गांधी जी और राहुल गांधी के इशारे पर ही बार-बार होता है।

भाटिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में चुनाव आते हैं तो इच्छाधारी हिंदू राहुल गांधी और प्रियंका गांधी, क्या उत्तर प्रदेश के हर शहर में जाकर, हर गली में जाकर ये कहने की हिम्मत करेंगे कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व का मतलब ISIS और बोको हरम की विचारधारा है। वो ISIS और बोको हरम जिसे संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवादी माना है, उनसे आप तुलना कर रहे हैं 100 करोड़ हिंदुओं की जिन्होंने पूर्ण सहिष्णु होने का प्रमाण दिया

भाटिया आगे बोले कि आज ये कहना जरूरी हो गया है कि सोनिया गांधी जी अगर आप हिंदुओं का सम्मान करती हैं तो आपको बाहर निकलकर चुप्पी तोड़नी होगी। अगर आप चुप रहती हो तो ये आपका अधिकार हो सकता है, लेकिन कोई शक नहीं रह जाएगा कि कांग्रेस की विचारधारा ही है हिंदुओं से नफरत करना।

भाटिया ने सोनिया पर निशाना साधते हुए कहा कि आप नफरत की राजनीति कर रही हैं। आपके निशाने पर कोई और नहीं बल्कि देश की आन-बान-शान हिंदू समाज है। ये भारत की पंथनिरपेक्षता का अपमान है। हम ये नहीं भूल सकते हैं कि हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने के लिए आपने यहां तक कह दिया कि प्रभु राम काल्पनिक हैं।

खुर्शीद ने अपनी किताब के एक चैप्टर 'The Saffron Sky' के पेज नंबर 113 पर हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठनों से की है।
खुर्शीद ने अपनी किताब के एक चैप्टर 'The Saffron Sky' के पेज नंबर 113 पर हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठनों से की है।

दरअसल खुर्शीद ने अपनी किताब में लिखा है, 'हिंदुत्व साधु-सन्तों के सनातन और प्राचीन हिंदू धर्म को किनारे लगा रहा है, जो कि हर तरीके से ISIS और बोको हरम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों जैसा है।' इसके तर्क में खुर्शीद ने कहा है कि हिन्दू धर्म उच्च स्तर का है। इसके लिए गांधी जी ने जो प्रेरणा दी उससे बढ़कर कोई प्रेरणा नहीं हो सकती है। कोई नया लेबल लगा ले तो उसे मैं क्यों मानूं? कोई हिंदू धर्म का अपमान करे तो भी मैं बोलूंगा। मेरा कहना है कि हिंदुत्व की राजनीति करने वाले गलत हैं और ISIS भी गलत है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले की तारीफ, BJP पर तंज
अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर सलमान खुर्शीद ने कहा है कि अयोध्या विवाद को लेकर समाज में बंटवारे की स्थिति थी। सुप्रीम कोर्ट ने उसका समाधान निकाला। ये ऐसा फैसला है कि जिससे ये ना लगे कि हम हारे, तुम जीते। वहीं BJP की तरफ इशारा करते हुए खुर्शीद ने कहा, 'ये ऐलान तो नहीं हुआ कि हम जीत गए, लेकिन कभी-कभी ऐसे संकेत दिए जाते हैं। सबको जोड़ने की कोशिश होनी चाहिए। फिलहाल अयोध्या के उत्सव में ऐसा लगता है कि यह एक ही पार्टी का उत्सव है।'

सलमान खुर्शीद ने लिखा है, 'बेशक, हिंदुत्व समर्थक इसे इतिहास में अपने गौरव को मान्यता मिलने के तौर पर देखेंगे। न्याय के संदर्भ सहित जीवन कई खामियों से भरा है, लेकिन हमें आगे बढ़ने के लिए इसके साथ समायोजन की जरूरत है। यह किताब एक विवेकपूर्ण फैसले में उम्मीद देखने की कोशिश है, फिर भले ही कुछ लोगों को यह लगता हो कि फैसला पूरी तरह उचित नहीं था।' किताब पर बात करते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा कि समाज में एकता आएगी तो मानूंगा कि किताब लिखने का फैसला कामयाब रहा।

देश में हिंदुत्ववादी राजनीति के असर की चर्चा करते हुए खुर्शीद ने लिखा है, 'मेरी पार्टी कांग्रेस में चर्चा अक्सर इस मुद्दे की तरफ मुड़ जाती है। कांग्रेस में एक ऐसा तबका है, जिसे इस बात पर पछतावा है कि हमारी छवि अल्पसंख्यक समर्थक पार्टी की है। इन्होंने अयोध्या पर कोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए यह घोषणा कर दी कि अब इस जगह पर भव्य मंदिर बनाया जाना चाहिए। इस रुख ने कोर्ट के आदेश के उस हिस्से की अनदेखी की, जिसमें मस्जिद के लिए भी जमीन देने के लिए कहा गया था।'

BJP का खुर्शीद से सवाल- मन में इतना जहर क्यों?
BJP नेता कपिल मिश्रा ने सोशल मीडिया के जरिए सलमान खुर्शीद पर निशाना साधा है। उन्होंने सीधे खुर्शीद से सवाल करते हुए कहा है, 'हिन्दू मेजॉरिटी देश में इतना सम्मान पाकर भी मन में इतना जहर क्यूं? क्यों साबित करना चाहते हो कि तुम भी हामिद अंसारी हो। भारत आज सीरिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान जैसा नहीं तो सिर्फ इसलिए कि यहां हिन्दू बहुसंख्यक हैं।'

खबरें और भी हैं...