• Hindi News
  • National
  • Sameer Wankhede Interview | NCB Zonal Director Wankhede On Nawab Malik And Aryan Khan Drugs Case

NCB डायरेक्टर का इंटरव्यू:नवाब मलिक को वानखेड़े की दो टूक- मुझे वर्दी राष्ट्रपति से मिली; इसे उतार पाना किसी के बस का नहीं

7 महीने पहलेलेखक: नितीश गोवंडे
  • कॉपी लिंक

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े इन दिनों चर्चा में हैं। क्रूज ड्रग्स केस में आर्यन खान के सलाखों के पीछे जाने के बाद कई लोग वानखेड़े की तारीफ कर रहे हैं तो वहीं NCP नेता नवाब मलिक सहित कुछ लोग उन पर सवाल भी उठा रहे हैं।

महाराष्ट्र सरकार में अल्पसंख्यक मंत्री नवाब मलिक यहां तक कह रहे हैं कि एक साल के अंदर वानखेड़े की नौकरी चली जाएगी। इसके बाद मलिक, वानखेड़े को जेल में डाले बिना चैन नहीं लेंगे। समीर वानखेड़े ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों का जवाब भास्कर को एक्सक्लूसिव बातचीत में दिया है। उन्होंने कहा कि उन्हें वर्दी राष्ट्रपति से मिली है। अगर इसे उतारना किसी के बस की बात है, तो मैं उन्हें बधाई देता हूं।

सुरक्षा व्यवस्था मजबूत होते हुए भी देश में ड्रग्स कैसे आ रहा है?
ड्रग्स सबसे ज्यादा आर्थिक फायदा देने वाला अवैध व्यापार है। हवाई मार्ग, जहाज, रेलवे और सड़क मार्ग से ड्रग्स देश में आता है। इसे रोकने की जिम्मेदारी NCB की है, हम इसे रोकने की हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं।

नवाब मलिक ने आपके ऊपर दुबई और मालदीव जाकर फिरौती लेने का आरोप लगाया है?
मैं कभी दुबई नहीं गया। इन आरोपों में सच्चाई नहीं है। नियमों के मुताबिक वरिष्ठों की अनुमति लेकर परिवार के साथ मालदीव गया था। खुद के पैसे खर्च किए। लॉकडाउन में विदेश जाने का आरोप लगाया जा रहा है, यह संभव नहीं है। इतने बड़े मंत्री को सोच-समझकर आरोप लगाने चाहिए। उन्हें लगता होगा कि अधिकारी हूं, इसलिए भ्रष्ट ही होऊंगा। यही विचार उन्हें आता होगा।

आगे किसे गिरफ्तार किया जा सकता है ?
आर्यन खान का मामला अदालत में है। इसलिए इस विषय पर बात करना सही नहीं होगा। जांच आगे कहां जाएगी, इस समय मैं क्या, कोई और भी कुछ नहीं बोल सकता।

समीर वानखेड़े ने कहा कि मेरा राजनीति से कोई संबंध नहीं है। मैं अपना काम कर रहा हूं, मुझे जो टास्क दिया गया है, उसे पूरा कर रहा हूं।
समीर वानखेड़े ने कहा कि मेरा राजनीति से कोई संबंध नहीं है। मैं अपना काम कर रहा हूं, मुझे जो टास्क दिया गया है, उसे पूरा कर रहा हूं।

राजनेता NCB की कार्यप्रणाली पर सवाल क्यों उठा रहे हैं?
जिस राजनेता की ओर से सवाल खड़े किए जा रहें है, वे काफी वरिष्ठ हैं। मैं महाराष्ट्र और गोवा जैसे राज्यों का जोनल डायरेक्टर हूं। मेरा जो काम है, वही करता हूं। मेरे पास आम लोग शिकायत लेकर आते हैं। मुझे उनके और देश के लिए काम करने के बदले तनख्वाह मिलती है। जनता का सेवक होने के नाते अपनी जवाबदारी से भाग नहीं सकता।

नवाब मालिक ने आपको जेल में डालने की बात कही है?
वे बड़े नेता हैं और मैं सामान्य सरकारी नौकर हूं। मुझे देश के राष्ट्रपति से वर्दी मिली है। किसी के कुछ बोलने से वह नहीं जा सकती। मैं ड्रग्स के खिलाफ सफाई अभियान चला रहा हूं। क्या इसलिए मेरी वर्दी उतारी जाएगी? मेरा राजनीति से कोई संबंध नहीं है। मैं अपना काम कर रहा हूं, मुझे जो टास्क दिया गया है, उसे पूरा कर रहा हूं। जिन्हें मेरी वर्दी उतारनी है, उन्हें बधाई देना चाहता हूं। देखता हूं वो क्या करते हैं।

कार्रवाई सरकारी है, फिर आप पर व्यक्तिगत आरोप क्यों लगाए जा रहे हैं?
मैं इसका विरोध करता हूं। मेरे काम के तौर-तरीके पर सवाल उठाने की छूट है, लेकिन मेरे और मेरे परिवार पर व्यक्तिगत आरोप लगाए जा रहे हैं, यह गलत है। मैं अपने करियर में इस तरह की चीजें पहली बार देख रहा हूं। मैंने उनके रिश्तेदार पर कार्रवाई की, उसकी खुन्नस निकालने के लिए मेरे परिवार पर व्यक्तिगत आरोप लगाए जा रहे हैं, यह नहीं चलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि कार्रवाई महाराष्ट्र को बदनाम करने के लिए की गई?
मुख्यमंत्री का पद संवैधानिक होता है, मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता। शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे का बहुत सम्मान करता हूं।

आरोप लग रहे हैं कि आप भाजपा के इशारे पर काम कर रहे हैं?
मैं किसी के इशारे पर काम नहीं कर रहा, कानून के हिसाब से काम हो रहा है। जो संविधान कहता है, मैं वही करूंगा।

बॉलीवुड को टारगेट कर उसे बाहर ले जाने की साजिश का आरोप भी लग रहा है?
ऐसा नहीं है। हमारी कार्रवाई की लिस्ट देखेंगे तो 2 या 3 कार्रवाई ही बॉलीवुड से जुड़े लोगों पर हुई है। इसके बाद अगर आप ये कहेंगे सिर्फ बॉलीवुड को टारगेट किया जा रहा है तो यह गलत है। बॉलीवुड के खिलाफ एक्शन के बाद मुझ पर आरोप लगने लगे, लेकिन उससे पहले किसी ने मुझसे नाइजीरियन पैडलर, ड्रग माफिया, दाऊद के भाई के खिलाफ कार्रवाई करने के बारे में कभी नहीं पूछा।