• Hindi News
  • National
  • Samjhauta Express May Be Closed Due To Tension Between India And Pakistan

तनाव के चलते पटरी से उतर सकती है समझौता एक्सप्रेस

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • भारत-पाक में सद्भाव बढ़ाने के लिए शुरू की गई थी बस सेवा
  • पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव के चलते हो सकती है प्रभावित

अमृतसर. पुलवामा आतंकी हमला और इसके बाद पाकिस्तान के आतंकी कैंपों पर भारतीय एयर फोर्स की तरफ से की गई कार्रवाई के बाद दोनों मुल्कों के बीच आई तल्खी के चलते समझौत एक्सप्रेस पटरी से उतर सकती है। माना जा रहा है कि आईसीपी से ट्रेड बंद होने के बाद पाकिस्तान इसे बंद कर सकता है।

 

हालांकि रेल अधिकारियों का कहना है कि उनके पास अभी इसकी कोई जानकारी नहीं है। समझौता एक्सप्रेस लाहौर से अटारी तक उधर से सवारियां लेकर वीरवार तथा सोमवार को आती है और दिल्ली से अटारी तक आने वाली दिल्ली स्पेशल ट्रेन की लाई गई सवारियों को लेकर जाती है।

 

यह ट्रेन 1971 की जंग के बाद तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी तथा पाकिस्तानी पीएम जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता के तहत 22 जुलाई 1976 को शुरू किया गया था। इसके चलाने का मुख्य मकसद लोगों की आवाजाही बढ़ाने के साथ आपसी सद्भाव कायम करना रहा है। यह लाहौर से 27 किमी का सफर तय करके करीब चार घंटे में अटारी रेलवे स्टेशन पर पहुंचती है।

 

इसको 2001 में संसद हमले के बाद बंद कर दिया गया था कुछ महीने बाद फिर चालू हुई और जनवरी 2002 में फिर बंद कर दी गई। इसके बाद जनवरी, 2004 से फिर चालू हुई। हालांकि इस संदर्भ में अटारी रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर अरविंद गुप्ता का कहना है कि समझौता बंद होने की उनके पास पाकिस्तान की तरफ से कोई जानकारी नहीं आई है। फिलहाल सही स्थिति सुबह ही बताई जा सकती है।