दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर बने संजय अरोड़ा:वीरप्पन गैंग के खिलाफ चलाया था बड़ा अभियान; वीरता सम्मान से सम्मानित हैं IPS

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आईपीएस अधिकारी संजय अरोड़ा को दिल्ली पुलिस का नया कमिश्नर नियुक्त किया गया है। गृह मंत्रालय ने इसका आदेश जारी कर दिया है। 1988 बैच के तमिलनाडु काडर के IPS संजय अभी ITBP में DG हैं। वे राकेश अस्थाना का स्थान लेंगे।

राकेश अस्थाना आज रिटायर हो रहे हैं। पिछले साल एक साल का सेवा विस्तार करके उन्हें दिल्ली पुलिस कमिश्नर बनाया गया था। अरोड़ा 1 अगस्त को कमिश्नर का पदभार संभालेंगे और 31 जुलाई 2025 तक इस पद पर बने रहेंगे।

राकेश अस्थाना ने न्यू पुलिस लाइंस में फेयरवेल परेड की सलामी ली।
राकेश अस्थाना ने न्यू पुलिस लाइंस में फेयरवेल परेड की सलामी ली।

जयपुर के रहने वाले हैं अरोड़ा
संजय अरोड़ा राजस्थान की राजधानी जयपुर के रहने वाले हैं। उन्होंने मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट, जयपुर से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की है। IPS में शामिल होने के बाद उन्होंने तमिलनाडु पुलिस में विभिन्न पदों पर कार्य किया।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी ली
तमिलनाडु के कई जिलों में एसपी रहते हुए उन्होंने स्पेशल टास्क फोर्स का नेतृत्व किया और वीरप्पन गैंग के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया। इसके लिए उन्हें गैलेंटरी अवार्ड से सम्मानित किया गया। 1991 में एनएसजी की ट्रेनिंग करने के बाद उन्हें तमिलनाडु के सीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई।

इन पदों पर काम कर चुके हैं अरोड़ा

  • अरोड़ा ने 1997 से 2002 तक अरोड़ा ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के कमांडर के तौर पर काम किया।
  • 2002 से 2004 तक वह कोयंबटूर शहर के पुलिस आयुक्त रहे।
  • एडीजीपी ऑपरेशंस और एडीजीपी एडमिनिस्ट्रेशन के पदों पर भी काम कर चुके हैं।

अरोड़ा ने अतिरिक्त आयुक्त अपराध और मुख्यालय और अतिरिक्त आयुक्त यातायात के रूप में चेन्नई पुलिस का नेतृत्व किया है। पदोन्नति पर, उन्हें तमिलनाडु पुलिस में एडीजीपी (संचालन) और एडीजीपी (प्रशासन) के रूप में नियुक्त किया गया था।

संजय अरोड़ा बीएसएफ के आईजी, सीआरपीएफ छत्तीसगढ़ सेक्टर के आईजी, एडीजी हैडक्वाटर और सीआरपीएफ के हेड भी रहे हैं। वह सीआरपीएफ में काम करते हुए जम्मू कश्मीर जोन के आईजी भी रहे।

राष्ट्रपति पुलिस पदक सहित कई पदों से सम्मानित
उन्होंने 31 अगस्त, 2021 को डीजी आईटीबीपी के रूप में 31वें सेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने सितंबर 2021 में भारत चीन एलएसी गार्डनिंग फोर्स का कार्यभार संभाला था। उन्हें 2004 में सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक, 2014 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, पुलिस विशेष कर्तव्य पदक, आंतरिक सुरक्षा पदक और संयुक्त राष्ट्र शांति पदक सहित अन्य पदकों से सम्मानित किया गया था।

अस्थाना के लिए कोई एक्सटेंशन नहीं
संजय अरोड़ा के नियुक्ति पत्र ने उन सारी अफवाहों को खारिज कर दिया है, जिनमें कहा गया कि पूर्व आयुक्त राकेश अस्थाना को छह महीने के लिए एक्सटेंशन दिया गया था। अरोड़ा के साथियों का कहना है कि उनकी नियुक्ति से दिल्ली पुलिस का मनोबल बढ़ेगा और कर्मियों को एक पेशेवर और सरल अधिकारी मिलेगा।