• Hindi News
  • National
  • Satyendar Jain Tihar Jail Video Controversy; Delhi BJP On Arvind Kejriwal Minsiter

जेल CCTV लीक केस में जैन ने याचिका वापस ली:ED पर कोर्ट के आदेश के उल्लंघन का आरोप लगाया था, हाईकोर्ट जाने की तैयारी में

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भाजपा लगातार केजरीवाल पर जैन को जेल में सुविधाएं उपलब्ध कराने का आरोप लगा रही है। - Dainik Bhaskar
भाजपा लगातार केजरीवाल पर जैन को जेल में सुविधाएं उपलब्ध कराने का आरोप लगा रही है।

दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने तिहाड़ जेल के CCTV वीडियो लीक मामले में दायर अवमानना याचिका सोमवार को वापस ले ली है। जैन ने ये याचिका राउज एवेन्यू कोर्ट में जांच एजेंसी ED के खिलाफ लगाई थी। जैन ने आरोप लगाया था कि ED ने कोर्ट में दिए गए अंडरटेकिंग के बावजूद CCTV फुटेज लीक किए। जैन अब इस मामले को लेकर हाईकोर्ट जाने की तैयारी में हैं।

भाजपा ने जारी किए 8 वीडियो
भाजपा लगातार केजरीवाल पर जैन को जेल में सुविधाएं उपलब्ध कराने का आरोप लगा रही है। इसके चलते तिहाड़ जेल के 19 से 27 नवंबर के बीच 8 वीडियो भी जारी किए गए हैं। इसमें जैन मालिश करवाते, बाहर का खाना खाते और जेल सुपरिनटैंडैंट के साथ बात करते दिख रहे हैं। दो वीडियो में कुछ कर्मचारी उनके कमरे की साफ-सफाई करते और बिस्तर संभालते नजर आ रहे हैं।

इन 8 वीडियो को सिलसिलेवार नीचे देख सकते हैं...

8वां वीडियो, 12 सितंबर

वीडियो में जेल की एक सेल दिखाई दे रही है। इसमें कुछ कर्मचारी साफ-सफाई करते और बिस्तर संभालते नजर आ रहे हैं। 2 मिनट का ये वीडियो 1 अक्टूबर 2022 का है। भास्कर इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

सातवां वीडियो, 1 अक्टूबर

यह वीडियो एक अक्टूबर का है, इसमें दो लोग साफ-सफाई करते और बिस्तर ठीक करते नजर आ रहे हैं।

6वां वीडियो, 12 सितंबर

भाजपा नेता हरीश खुराना की ओर से शनिवार को शेयर किए गए वीडियो में दिख रहा है कि जैन तीन लोगों के साथ बैठें हैं। कुछ देर बाद तीनों उठकर चले जाते हैं और जेल सुपरिंटेंडेंट अजीत कुमार वहां आते हैं और कुर्सी पर बैठ जाते हैं। इस दौरान जैन बेड पर लेटे रहते हैं। दोनों के बीच किसी बात को लेकर चर्चा हो रही है। पढ़ें पूरी खबर...

पांचवां वीडियो, 13 सितंबर

भाजपा ने बीते 23 नवंबर को जैन का 13 सितंबर का करीब डेढ़ मिनट का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है। इसमें बैरक के भीतर सत्येंद्र जैन को खाना परोसा जा रहा है। एक व्यक्ति लगातार उनकी सेवा में जुटा है। इस पर भाजपा ने कहा- ऐसा लग रहा है, जैसे रिसॉर्ट में छुट्टियां मना रहे हों। केजरीवाल ने यह निश्चित कर दिया है, कि हवालाबाज को जेल में सजा नहीं मजा मिले। पढ़ें पूरी खबर...

चौथा वीडियो, 21 सितंबर

तिहाड़ जेल से सत्येंद्र जैन के चौथे वीडियो 21 सिंतबर का है। इसमें चार लोग उनके कमरे में मौजूद दिखाई दे रहे हैं और मंत्री उनसे चर्चा कर रहे हैं। इनमें से एक व्यक्ति मंत्री की मसाज करने वाला है। वह उनके पैरों की मसाज कर रहा है। ऐसे ही एक और वीडियो में जैन की हैंड मराज की जा रही है। पढ़ें पूरी खबर...

तीसरा वीडियो, 14 सितंबर

26 सेकेंड के इस वीडियो में सत्येंद्र जैन कुर्सी पर बैठे हुए हैं और एक व्यक्ति उनके सिर की मसाज कर रहा है। कमरे में एक जोड़ी जूते और एक जोड़ी चप्पलें नजर आ रही हैं। इस वीडियो में भी उनके बिस्तर पर एक रिमोट दिखाई दे रहा है।

दूसरा वीडियो, 14 सितंबर

यह वीडियो 26 सेकेंड का है। इसमें सत्येंद्र जैन आराम से बिस्तर पर लेटें हुए हैं और एक आदमी उनके पैर दबा रहा है। उनके कमरे में कुर्सी पर न्यूजपेपर या मैगजीन भी दिखाई दे रही है।

पहला वीडियो, 13 सितंबर

36 सेकेंड के वीडियो में सफेद टी-शर्ट पहने एक आदमी मंत्री के पैरों की मसाज कर रहा है। बेड पर लेटे हुए सत्येंद्र जैन कुछ पेपर देख रहे हैं। बिस्तर के पास रखी कुर्सी पर आराम तकिया या मसनद भी दिखाई दे रहा है। उनके बेड पर भी आर्थोपेडिक पिलो जैसा तकिया नजर आ रहा है। एक तकिये पर रिमोट पड़ा है। कमरे में मिनरल वाटर की बोतलें भी दिख रही हैं।

जैन को 5 महीने से बेल नहीं मिली
प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में 31 मई 2022 को गिरफ्तार किया था। उसके बाद से जैन तिहाड़ में बंद हैं। उन्होंने जमानत की अर्जी लगाई है, लेकिन 5 महीने में उन्हें एक भी बार बेल नहीं दी गई है।

स्पेशल खाने की डिमांड कर रहे थे जैन, कोर्ट ने इनकार किया
इससे पहले दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने शनिवार को सत्येंद्र जैन की उस अर्जी को खारिज कर दिया, जिसमें जेल में स्पेशल फूड की मांग की गई थी। जैन ने जेल में ड्राय फ्रूट्स और फलों की मांग की थी। कोर्ट ने आदेश पारित करते हुए कहा कि तिहाड़ जेल के रिकॉर्ड पहली नजर में दिखाते हैं कि जेल अधिकारियों ने दिल्ली सरकार के मंत्री होने के नाते सत्येंद्र जैन को फल और सब्जियां प्रदान करके तरजीह दे रहे थे। अधिकारियों ने इसके लिए जेल नियमों (डीपीआर 2018) का उल्लंघन भी किया।

जैन के वीडियो की अमेरिकी वेब सीरीज प्रिजन ब्रेक से तुलना
इधर, दिल्ली भाजपा ने अरविंद केजरीवाल और मनी लॉन्ड्रिंग केस में जेल में बंद सत्येंद्र जैन का एक पोस्टर शेयर किया है। इसमें जेल से जारी हुए जैन के वीडियो की अमेरिकी वेब सीरीज प्रिजन ब्रेक से तुलना की गई है। इसमें जैन और अरविंद केजरीवाल की फोटो लगाई गई है और कैप्शन में लिखा है- प्रिजन में ब्रेक: AAP की तिहाड़ दरबार सीरीज।

दिल्ली BJP ने अपने ट्विटर हैंडल से पोस्टर शेयर कर लिखा- अमेरिका में 'प्रिजन ब्रेक' सीरीज और दिल्ली में 'प्रिजन में ब्रेक' सीरीज। आप सरकार की तरफ से तिहाड़ में आराम, कायाकल्प, आनंद लें। हालांकि, आप की ओर से इस पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

भाजपा पहले भी जारी कर चुकी है पोस्टर
इससे पहले दिल्ली भाजपा ने 22 नवंबर को आप पर लगे टिकट बेचने के आरोप को लेकर पोस्टर जारी किया था। कैप्शन में लिखा- जनता को सब दिखता है, AAP में सब बिकता है! पोस्टर में लिखा था- आप MCD की टिकट 90 लाख रूपए में। अगर आपका क्रिमिनल बैकग्राउंड है तो आपको 10% छूट मिलेगी और अगर आप तिहाड़ में हैं तो आपको फ्लैट 50% छूट मिलेगी।

AAP का पलटवार
भाजपा के पोस्टर के जवाब में AAP ने भी पोस्टर जारी किया। इसमें भाजपा के शीर्ष नेताओं की एक ग्राफिक्स छवि पोस्ट की, जिसका कैप्शन लिखा- 'ठग्स ऑफ दिल्ली के काले कारनामों की ब्लॉकबस्टर- भाजपा का सपना मनी-मनी। पोस्टर बॉलीवुड फिल्मों- गैंग्स ऑफ वासेपुर और अपना सपना मनी मनी से प्रेरित था।

सत्येंद्र जैन से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें...

मनी लॉन्ड्रिंग केस में जैन को CBI कोर्ट ने नहीं दी जमानत

सत्येंद्र जैन को CBI कोर्ट फिर झटका लगा है। गुरुवार को कोर्ट ने सत्येंद्र जैन और दो अन्य को मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में जमानत देने से इनकार कर दिया। इसके एक दिन पहले दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट के विशेष जज विकास ढुल ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। कोर्ट ने मेन केस में सुनवाई के लिए अगली तारीख 29 नवंबर तय की है।​​​​​​​ पढ़ें पूरी खबर...

जैन की मसाज करने वाला रेप का आरोपी

मंत्री सत्येंद्र जैन जिस व्यक्ति से अपनी मसाज करवा रहे थे, वो रेप केस में आरोपी है। न्यूज एजेंसी ANI ने तिहाड़ के ऑफिशियल सूत्रों के हवाले से बताया कि जैन को मसाज देने वाला व्यक्ति पॉक्सो एक्ट में बंद है। वह फीजियोथेरेपिस्ट नहीं है। पढ़ें पूरी खबर...