• Hindi News
  • National
  • Saudi Aramco RIL Reliance Deal | Mukesh Ambani, Saudi Aramco to acquire 20 per cent stake in Reliance Industries OTC

डील / सऊदी अरामको रिलायंस के रिफाइनरी-केमिकल बिजनेस में 20% शेयर 1 लाख करोड़ रु. में खरीदेगी



रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी पत्नी नीता के साथ। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी पत्नी नीता के साथ।
मुकेश अंबानी के बेटे आकाश पत्नी श्लोका के साथ। मुकेश अंबानी के बेटे आकाश पत्नी श्लोका के साथ।
X
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी पत्नी नीता के साथ।रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी पत्नी नीता के साथ।
मुकेश अंबानी के बेटे आकाश पत्नी श्लोका के साथ।मुकेश अंबानी के बेटे आकाश पत्नी श्लोका के साथ।

  • रिलायंस में यह अब तक का सबसे बड़ा विदेशी निवेश होगा, 5.32 लाख करोड़ रुपए के वैल्यूएशन पर इसका एग्रीमेंट हुआ
  • रिलायंस की दो रिफाइनरियों को अरामको प्रतिदिन 7 लाख बैरल क्रूड सप्लाई करेगी
  • फ्यूल रिटेल बिजनेस में रिलायंस 49% हिस्सेदारी 7000 करोड़ रुपए में बीपी को बेचेगी
  • इन दोनों डील से रिलायंस को कर्ज घटाने में मदद मिलेगी, समूह पर 1 लाख 54 हजार 478 करोड़ रुपए का कर्ज

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2019, 06:12 PM IST

मुंबई. रिलायंस इंडस्ट्रीज के ऑयल रिफाइनरी और केमिकल बिजनेस में सऊदी अरामको 15 अरब डॉलर (1.06 लाख करोड़ रुपए) में 20% हिस्सेदारी खरीदेगी। यह रिलायंस में अब तक का सबसे बड़ा विदेशी निवेश होगा। यह देश के बड़े विदेशी निवेशों में भी शामिल होगा। इस डील का एग्रीमेंट 75 अरब डॉलर (5 लाख 32 हजार 466 करोड़ रुपए) के वैल्यूएशन पर हुआ है। रिलायंस के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने कंपनी की 42वीं एजीएम में सोमवार को यह जानकारी दी। 

 

रिलायंस ने बताया कि अरामको से डील पूरी करने के लिए रेग्युलेटरी और अन्य मंजूरियां लेनी होंगी। डील के तहत अरामको जामनगर (गुजरात) स्थित रिलायंस की दो रिफाइनरियों को प्रतिदिन 7 लाख बैरल क्रूड सप्लाई करेगी। अरामको सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी है। यह दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी भी है। 

 

5 साल में पेट्रोल पंप की संख्या 5500 करने का लक्ष्य

रिलायंस फ्यूल रिटेल बिजनेस में भी 49% हिस्सेदारी यूके की फर्म बीपी को 7,000 करोड़ रुपए में बेचेगी। दोनों कंपनियों ने पिछले हफ्ते पेट्रोल पंप और एविएशन फ्यूल के लिए ज्वाइंट वेंचर का ऐलान भी किया था। रिलायंस देशभर में 1,400 पेट्रोल पंप और 31 एविएशन फ्यूल स्टेशन का संचालन करती है। अब ये बीपी के साथ ज्वाइंट वेंचर के तहत ऑपरेट किए जाएंगे। दोनों कंपनियों का लक्ष्य है कि अगले 5 साल में पेट्रोल पंप की संख्या बढ़ाकर 5,500 की जाए।

 

18 महीने में रिलायंस को कर्ज मुक्त बनाने का लक्ष्य: मुकेश अंबानी

अरामको और बीपी के साथ डील से मिलने वाली रकम से रिलायंस को कर्ज कम करने में मदद मिलेगी। रिलायंस समूह पर 1 लाख 54 हजार 478 करोड़ रुपए का कर्ज है। एजीएम में मुकेश अंबानी ने कहा कि 18 महीने में रिलायंस को कर्ज मुक्त कंपनी बनाने का लक्ष्य है।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना