• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai Air Pollution News | Amit Shah

भास्कर अपडेट्स:दिल्ली के जीबी रोड इलाके में एक घर में लगी आग, एक की मौत

3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जीबी रोड क्षेत्र के एक घर में देर रात आग लगने की घटना में एक की युवक की मौत हो गई। दमकल विभाग के अनुसार 6 से ज्यादा दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची जिसके बाद आग पर काबू पाया गया। यह घटना रात करीब 12 बज कर 25 मिनट की है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट की बढ़ी हुई कीमत को वापस लिया, 50 की जगह अब लगेंगे 10 रुपए

रेलवे ने गुरुवार को कोरोना महामारी के समय प्लेटफॉर्म टिकट की बढ़ी हुई कीमतों को वापस ले लिया है। अब पहले की तरह प्लेटफॉर्म पर जाने वाले लोगों को 10 रुपए के ही टिकट लेने होंगे। पिछले साल कोरोना महामारी के दौरान प्लेटफॉर्म पर भीड़ कम करने के उद्देश्य से रेलवे ने टिकट के दाम बढ़ाकर 50 रुपए कर दिए थे।

पाकिस्तान से कश्मीर पहुंची 100 करोड़ की हेरोइन

जम्मू कश्मीर पुलिस ने गुरुवार को 52 किलो हेरोइन जब्त की है। एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (ADGP) मुकेश सिंह ने बताया कि पुलिस ने जम्मू के झज्जर कोटली से एक ट्रक पकड़ा है। इसमें 100 करोड़ रु. का नशीला पदार्थ ले जाया जा रहा था। DGP के मुताबिक पाकिस्तान बेस्ड आतंकी ग्रुप ने यह हेरोइन जम्मू-कश्मीर में अपने साथियों को भेजी थी।

दिल्ली से FRI देहरादून पहुंचे 48 अफसर, 11 संक्रमित मिलने के बाद सभी क्वारैंटाइन

कोरोनाकाल में क्वारैंटाइन होने के डर से कई लोगों के फरार होने की खबरें सामने आई थीं, लेकिन गुरुवार को इंडियन फॉरेस्ट सर्विंस (IFS) से जुड़े एक कोरोना पॉजिटिव अधिकारी के फरार होने का केस सामने आया है।

उत्तराखंड के इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (FRI) में 48 अधिकारियों की एक टीम मिड टर्म ट्रेनिंग के लिए पहुंची थी। कोरोना टेस्ट करने पर इनमें से 11 अधिकारी पॉजिटिव मिले। इसके बाद सभी 48 अधिकारियों को आइसोलेट कर दिया गया।

देहरादून आने से पहले यह टीम लखनऊ IIM पहुंची थी। इसके बाद सभी को दिल्ली भेजा गया, जहां सभी का कोरोना टेस्ट हुआ। अधिकारी रिपोर्ट आने से पहले ही वहां से देहरादून के लिए निकल गए, जबकि रिपोर्ट में 6 अधिकारी पॉजिटिव पाए गए। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अन्ना हजारे ने की सीने में दर्द की शिकायत, पुणे के अस्पताल में भर्ती

वरिष्ठ समाजसेवी अन्ना हजारे को तबीयत खराब होने पर पुणे के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अन्ना ने गुरुवार को सीने में दर्द की शिकायत की थी, इसके बाद उन्हें रूबी हॉल क्लिनिक में एडमिट करवाया गया। क्लिनिक के चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवधूत बोडमवाड़ ने बताया कि अन्ना हजारे को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। उनकी हालत फिलहाल स्थिर है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी अन्ना हजारे के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली है।

सोशल मीडिया पर कसेगा शिकंजा, 29 नवंबर से चलने वाले संसदीय सत्र में पेश होगा बिल

फेसबुक, ट्विटर जैसी सोशल मीडिया का भारतीय यूजर्स के डेटा को गलत तरीके से इस्तेमाल करने की खबर आए दिन आते रहती है। इसी को देखते हुए भारतीय संसदीय पैनल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की देखरेख और उनके मनमाने रवैये को रोकने के लिए एक रेगुलेटरी बॉडी बनाने की सिफारिश की है। साथ ही नियमों को तोड़ने वाली कंपनियों पर 4% तक जुर्माना भी लगाया जा सकता है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पाकिस्तान से भारतीय सीमा में घुसा 15 साल का युवक, सेना ने पकड़ा
पुंछ सेक्टर के चाकन दा बाग इलाके में सेना ने एक 15 साल के युवक को पकड़ा है। युवक की पहचान असमद अली पिता मोहम्मद बनारस के रूप में की गई है। वह पाकिस्तान के हिस्से वाले पुंछ जिले के तहसील बाग इलाके के टेट्रिनोट गांव का रहने वाला है। सेना युवक से पूछताछ कर रही है। उससे सरहद के पार आने की वजह जानने की कोशिश की जा रही है।

RIC मीटिंग की अध्यक्षता करेगा भारत; रूस और चीन के विदेश मंत्री होंगे शामिल

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर शुक्रवार को रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के एक साथ होने वाली 18वीं वर्चुअल मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, तीनों देश के विदेश मंत्री त्रिपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। मीटिंग में क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार साझा किए जाएंगे। भारत ने सितंबर 2020 में मॉस्को में RIC के विदेश मंत्रियों की बैठक में भी अध्यक्षता की थी। मीटिंग के बाद भारत के विदेश मंत्री RIC की अध्यक्षता चीन के विदेश मंत्री को सौंपेंगे।

गौतम गंभीर को पाकिस्तान से भेजा गया था धमकी भरा ई-मेल

पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को जान से मारने की धमकी दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक जांच में खुलासा हुआ है कि गंभीर को यह धमकी भरा ई-मेल पाकिस्तान से भेजा गया था। यह मेल जिस सिस्टम से भेजा गया, उसका IP एड्रेस पाकिस्तान में मिला है।

गंभीर को यह ई-मेल मंगलवार रात करीब 9 बजे मिला। इसमें उनके परिवार वालों को भी जान से मारने की बात कही गई है। इसके साथ ही बुधवार शाम को भी उन्हें मेल के जरिए जान से मारने की धमकी दी गई। मेल में लिखा है- 'कल तुम्हें मारना चाहते थे, बच गए, कश्मीर से दूर रहो।'

मलिक ने कहा- सोशल मीडिया में वानखेड़े परिवार के खिलाफ नहीं करेंगे कोई पोस्ट
समीर वानखेड़े के पिता ज्ञानदेव वानखेड़े की ओर से दायर 1.25 करोड़ के मानहानि केस में आज नया मोड़ आ गया। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नवाब मलिक के वकील ने बॉम्बे हाईकोर्ट में एक अंडरटेकिंग दायर कर यह स्पष्ट किया कि मामले की अगली सुनवाई यानी 9 दिसंबर तक मलिक, NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े के परिवार को लेकर कोई ट्वीट या सोशल मीडिया में कोई भी पोस्ट नहीं लिखेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

दिल्ली में प्रदूषण के मद्देनजर कंस्ट्रक्शन का काम रोका गया
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का लेवल एक बार फिर से बढ़ गया है। दिल्ली के प्रर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पिछले 3-4 दिनों से प्रदूषण का स्तर कम हो रहा था, लेकिन आज फिर से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी दिख रही है। इसके मद्देनजर आज से कंस्ट्रक्शन का काम रोका जा रहा है। साथ ही मजदूरों को आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके लिए एक रूपरेखा तैयार की जा रही है।

उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकारी कॉलोनियों से प्राइवेट बसें चलाई जाएंगी। पास के मेट्रो स्टेशन से शटल बस सर्विस शुरू होगी, जिससे लोग मेट्रो से आएं और आसानी से दफ्तर पहुंचें। उनकी कॉलोनियों से भी बस सेवा शुरू की जाएगी, जिससे लोग अपने निजी वाहन से ना आएं।

कंगना रनौत को दिल्ली असेंबली के पैनल का समन

आप नेता राघव चड्ढा की अध्यक्षता वाली दिल्ली विधानसभा की शांति और सद्भाव समिति ने एक्ट्रेस कंगना रनौत को समन भेजा है। कंगना को 6 दिसंबर को दोपहर 12:00 बजे समिति के सामने पेश होने के लिए कहा गया है। कंगना की ओर से सिख समाज पर की गई टिप्पणी को लेकर यह समन जारी किया गया है।

कंगना ने एक पोस्ट में लिखा था कि- हो सकता है कि आज खालिस्तानी आतंकवादियों के कारण सरकार के हाथ बंध गए, लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि एक महिला प्रधानमंत्री ने इनको अपनी जूती के नीचे कुचल दिया था। चाहे उसने इस देश के लिए कितनी भी पीड़ा क्यों न सही हो, उसने अपनी जान की कीमत पर उन्हें मच्छरों की तरह कुचल दिया था, लेकिन देश के टुकड़े नहीं होने दिए। इतना नहीं उनकी मौत के दशकों बाद भी आज भी उसके नाम से कांपते हैं। इनको वैसा ही गुरु चाहिए।

शाह बोले- 7 साल में पूर्वोत्तर में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने का काम किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि 7 साल में पूर्वोत्तर में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने का काम किया गया। उन्होंने गुरुवार को एक इवेंट में कहा, "मैं दावे से कह सकता हूं कि 2024 तक पर्वोत्तर की सभी राजधानियां एयरपोर्ट से जुड़ जाएंगी। 8 में से 7 राज्य रेल मार्ग से जुड़े होंगे। कई राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का भी काम किया गया है।"

वॉट्सऐप का नया फीचर लॉन्च, यूजर खुद ही बना पाएंगे स्टीकर
अब वॉट्सऐप पर आप अपना तैयार किया गया स्टीकर किसी को भेज पाएंगे। कंपनी ने इसके लिए नया टूल रिलीज कर दिया है। इस टूल का इस्तेमाल वेब वॉट्सऐप पर कर पाएंगे। इस टूल में इस्तेमाल किया जाने वाले फोटो को क्रॉप करने के साथ एडिट करने के भी कई सारे ऑप्शन मिलेंगे। यानी अब आप अपने बनाए गए स्टीकर से लोगों के बधाई दे सकते हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

SC का निर्देश- CAPF की 2 कंपनियां त्रिपुरा भेजें, मीडिया कवरेज की भी इजाजत दें

त्रिपुरा निकाय चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को सुनवाई हुई। कोर्ट ने गृह मंत्रालय को त्रिपुरा में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 2 अतिरिक्त कंपनियां मुहैया कराने का निर्देश दिया। SC ने केंद्र और त्रिपुरा सरकार से बैलेट्स की सुरक्षा और काउंटिंग सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने को कहा।

साथ ही कोर्ट ने चुनावों में CCTV की अनुपस्थिति में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया को बेरोक-टोक चुनाव की कवरेज की इजाजत देने को कहा है। अदालत ने कहा कि राज्य चुनाव आयोग और अधिकारी इस आदेश का पालन करें।

वसूली मामले में जांच में शामिल होने मुंबई पहुंचे परमबीर सिंह
पूर्व मुंबई कमिश्नर परमबीर सिंह गुरुवार को मुंबई पहुंचे। एक्सटॉर्शन यानी वसूली से जुड़े एक मामले में नाम सामने आने के बाद से वे गायब थे। इस मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही है, जिसमें शामिल होने के लिए परमबीर मुंबई आए हैं। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैं सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर जांच में शामिल होने आया हूं। मैं अभी कुछ नहीं कहूंगा, जो कहना है कोर्ट में ही कहूंगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

शक्ति मिल गैंग रेप केस; बॉम्बे हाईकोर्ट ने 3 दोषियों की मौत की सजा को उम्र कैद में बदला
बॉम्बे हाई कोर्ट ने शक्ति मिल गैंग रेप केस में 3 दोषियों की मौत की सजा को उम्र कैद में बदलने का फैसला सुनाया है। मुंबई सेशन कोर्ट ने 2014 में तीनों आरोपियों विजय जाधव, कासिम बंगाली और सलीम अंसारी को फांसी की सजा सुनाई गई थी। तीनों आरोपियों को आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट में पेश किया गया। जस्टिस एसएस जाधव और जस्टिस पृथ्वीराज चौहान की बेंच ने उनकी सजा कम करने का फैसला सुनाया।

हरियाणा के यमुनानगर में कबाड़ की दुकान में आग लगी, 4 की मौत

हरियाणा के यमुनानगर में एक कबाड़ की दुकान में आग लग गई। इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई। दमकल अधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया, "सूचना मिली कि कबाड़ की दुकान में आग लग गई है। हमने 2 दलकल की गाड़ियों को मौके पर भेजा। जब यहां आकर देखा तो आग काफी ज्यादा थी, तो 4 और गाड़ियां बुलाई गईं। घटनास्थल पर 4 लोगों के फंसने की सूचना मिली थी। जिसके बाद स्थानीय लोगों की मदद से 3 बच्चों को और 1 आदमी को बाहर निकाल कर अस्पताल में भर्ती करवाया गया।"

'अपनी मां की मौत के बाद समीर वानखेड़े ने धर्म को लेकर किया फर्जीवाड़ा'
महाराष्ट्र सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नवाब मलिक द्वारा NCB के जोनल डायरेक्टर पर लगाए आरोपों का सिलसिला लगातार जारी है। गुरुवार को मलिक ने समीर वानखेड़े की मां जाहिदा के डेथ सर्टीफिकेट सांझा किए हैं। इस सर्टिफिकेट के जरिए नवाब मलिक यह दावा कर रहें हैं कि, जाहिदा को ओशिवारा के कब्रिस्तान में दफ्नाया गया था। जाहिदा की मौत के बाद वानखेड़े परिवार ने दो डेथ सर्टिफिकेट बनाए थे। पहले सर्टीफिकेट में समीर वानखेड़े की मां का धर्म हिंदू लिखा है और दूसरे में जाहिदा का धर्म मुस्लिम लिखा गया है। मलिक ने जो सर्टिफिकेट जारी किया है उसमें लिखा गया है कि जाहिदा की मौत 16 अप्रैल 2015 को हुई थी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पनडुब्बी INS वेला नौसेना में शामिल

चौथी स्कॉर्पीन कैटेगरी की पनडुब्बी INS वेला को गुरुवार को नौसेना में शामिल किया गया। मुंबई के नौसेना डॉकयार्ड में भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह की उपस्थिति में यह सेना का हिस्सा बना। वेला स्कॉर्पीन डिजाइन की 6 पनडुब्बियों में से एक है, जिसे MDL की ओर से मुंबई में फ्रांसीसी फर्म नेवल ग्रुप के टेक्नोलॉजी ट्रांसफर से बनाया जा रहा है। इसे समुद्र की 'साइलेंट किलर' कहा जाता है।

करमबीर सिंह ने कहा, "INS वेला में पनडुब्बी संचालन के पूरे स्पेक्ट्रम को शुरू करने की क्षमता है। आज की जटिल सुरक्षा स्थिति को देखते हुए, इसकी क्षमता और मारक क्षमता भारत के समुद्री हितों की रक्षा के लिए नौसेना की क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। हम चीन और पाकिस्तान के गठजोड़ पर पूरी नजर बनाए हुए हैं। चीन से काफी हथियार पाकिस्तान को निर्यात हो रहे हैं। इससे यहां के क्षेत्रीय सुरक्षा पर काफी फर्क पड़ेगा। इसके लिए हमें तैयार रहना पड़ेगा।"

दिल्ली के गीता कॉलोनी में गारमेंट फैक्ट्री में भीषण आग लगी, एक व्यक्ति की मौत
दिल्ली के गीता कॉलोनी इलाके में बुधवार रात गारमेंट फैक्ट्री में आग लग गई। इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई। आग लगने की सूचना मिलते ही दमकलकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे और राहत व बचाव कार्य शुरू किया। आग पर काबू पा लिया गया है।

जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर NIA की छापेमारी
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर छापेमारी की है। यह छापेमारी आतंकवाद की साजिश के मामले में चल रही जांच के सिलसिले में हुई है। जिन लोगों के घरों की तलाशी ली गई, उनमें प्राइवेट टीचर मुहम्मद शफी शाह, निजी कर्मचारी शाहिद अहमद शाह, सरकारी कर्मचारी रियाज अहमद मीर, पीडीपी कार्यकर्ता मुहम्मद शबन कुमार और NC एक्टिविस्ट मुहम्मद लतीफ शाह शामिल हैं।