पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Serum Institute Of India (SII) Covishield Vaccine Production Target | Covishield News

सीरम ने पूरा किया वैक्सीन टारगेट:जुलाई में कोवीशील्ड की 11 करोड़ डोज बनाई, वैक्सीनेशन की रफ्तार को मिलेगा बूस्ट

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कोवीशील्ड के प्रोडक्शन के मामले में नया माइलस्टोन हासिल किया है। देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच कंपनी ने जुलाई में कोवीशील्ड की 11 करोड़ डोज बनाकर लोगों की उम्मीदों को नई ऊर्जा दी है।

सीरम के सूत्रों के हवाले से NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने जुलाई में 10 से 11 करोड़ वैक्सीन डोज बनाने का टारगेट रखा था, जिसे पूरा कर लिया गया है। देश में चल रही वैक्सीनेशन प्रोसेस में कोवीशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन की अहम भूमिका है।

सूत्रों के मुताबिक, कोवीशील्ड के अलावा सीरम इंस्टीट्यूट फिलहाल कोवोवैक्स (नोवावैक्स) वैक्सीन के रोलआउट पर फोकस कर रही है, जिसे अभी तक इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूवल नहीं मिला है। इसी के साथ कंपनी रूस की स्पुतनिक-V का प्रोडक्शन भी सितंबर से शुरू करने वाली है।

हर साल स्पुतनिक के 30 करोड़ डोज बनाएगा SII
इससे पहले रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (RDIF) के CEO किरील दिमित्रीव ने बताया कि SII सितंबर से स्पुतनिक-V का उत्पादन शुरू करेगा। यहां हर साल 30 करोड़ डोज तैयार किए जाएंगे। कुछ अन्य मैन्युफैक्चर्स भी भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए तैयार हैं।

दिल्ली महाराष्ट्र में वैक्सीन की किल्लत
हालांकि, दिल्ली और महाराष्ट्र उन राज्यों में शामिल हैं, जहां इन दिनों वैक्सीन की किल्लत देखी जा रही है। 21 जून के बाद से पूरी वैक्सीनेशन प्रोसेस को अपने हाथ में लेने के बाद इन्हीं दो राज्यों ने वैक्सीन की शॉर्टेज की बात सामने रखी है। इस बीच दिल्ली में वैक्सीनेशन सेंटर मंगलवार को बंद कर दिए गए, क्योंकि यहां कोवीशील्ड का स्टॉक खत्म हो गया था।

औसत वैक्सीनेशन में गिरावट
देश भर में 21 जून से औसत वैक्सीनेशन में गिरावट आई है। सोमवार के सरकारी आंकड़े भी इस ओर साफ इशारा करते हैं। CoWIN प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, देश में 21-27 जून के बीच रोजाना औसतन 61.14 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई। यह आंकड़ा 28 जून के बाद के हफ्ते में घटकर रोजाना 41.92 लाख तक पहुंच गया। वहीं, 5 से 11 जुलाई के बीच यह आंकड़ा 34.32 लाख डोज तक आ गया।

सरकार को उम्मीद- दिसंबर तक पूरी 18+ आबादी का वैक्सीनेशन
हालांकि, केंद्र सरकार ने दिसंबर तक 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा होने की उम्मीद जताई है। सरकार का कहना है कि अगस्त में वैक्सीन की सप्लाई बढ़कर 16-18 करोड़ हो जाएगी। वहीं, सितंबर में उसके पास 30 करोड़ से अधिक डोज आएंगी।

खबरें और भी हैं...