भारत की ऐसी सख्त कार्रवाई से पाकिस्तान के उड़ गए होश, फोन लगाकर अमेरिका से बोला - प्लीज भारत को रोकिए

भारत की इस नई चाल से पाकिस्तान को लगने वाली है 68 हजार करोड़ की चपत

DainikBhaskar.com

Apr 04, 2019, 04:24 PM IST
shah mahmood qureshi call to mike Pompeo, FATF, Pakistan gdp

नेशनल डेस्क, नई दिल्लीएलओसी पर पाकिस्तान की फायरिंग के जवाब में भारतीय सेना ने भी करारा जवाब दिया है। इससे घबराए पाकिस्तान सरकार ने दोनों देशों के बीच शांति पहल को लेकर अमेरिका से हस्तक्षेप करने की मांग की है। बता दें कि दो दिन पहले भारतीय सेना की जवाबी हमले में एलओसी पर पाकिस्तान की सात चौकियां तबाह हो गई। जबकि उनके तीन पाक रेंजर मारे गए। इस घटना के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिका से भारत के साथ बातचीत करवाने की गुहार लगाई है।


अमेरिका के सामने पाकिस्तान ने रोना रोया
-अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से फोन पर बातचीत करते हुए पाक विदेश मंत्री ने विंग कमांडर अभिनंदन को रिहाई का हवाला भी दिया है। इससे पहले अमेरिका , पाकिस्तान को उनकी जमीन पर बने आतंक के सेफ हाउस पर कार्रवाई न करने के लिए फटकार लगा चुका है।
- बीते दो दिन पहले ही एलओसी पर भारतीय सेना की कार्रवाई की खुद पाकिस्तान की सेना ने पुष्टि की है। युद्धविराम उल्लंघन का जवाब देने के लिए सेना तोप और ATGM मिसाइल का इस्तेमाल कर रही है। पाकिस्तान के रखचिकरी, रावलकोट, नकियाल, शाहपुर-कांडी, कोटली और भिंबर इलाकों में भारी नुकसान हुआ है।

दिवालिया होने की कगार पर पहुंचा पाकिस्तान
- पाकिस्तानी वित्त मंत्री असद अमर ने कहा है कि पाकिस्तान का मूल्य ऋण इतनी खतरनाक ऊंचाई पर पहुंच चुका है कि देश दिवालिया होने के कगार के निकट आ गया है। पाकिस्तान में मार्च 2019 के दौरान महंगाई की दर पांच वर्ष के उच्चतम स्तर 9.41 प्रतिशत पर पहुंच गई है।
- पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो की तरफ से बीते सोमवार को जारी किए गए महंगाई के आंकड़ों के अनुसार, महंगाई बढ़ने से गरीबी रेखा में रहने वालों की संख्या में 40 लाख का और इजाफा हो जाएगा, जबकि इस साल दस लाख लोग और बेरोजगार हो जाएंगे।


पाकिस्तान को हो सकता है 68 हजार करोड़ का नुकसान
- आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्‍तान को इस बात का डर सता रहा है कि भारत की लॉबिंग की वजह से उसे 10 अरब डॉलर यानी तकरीबन 68 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने खुद स्‍वीकार किया कि भारत की 'लॉबिंग' से पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की ओर से ब्‍लैक लिस्‍ट में किया जा सकता है। इससे पाकिस्‍तान को 10 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है।

X
shah mahmood qureshi call to mike Pompeo, FATF, Pakistan gdp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना