• Hindi News
  • National
  • Lok Sabh Chunav 2019: PM Modi Speech on Mission Shakti of India is not violation of Achar Sanhita says EC

लोकसभा चुनाव /चुनाव आयोग ने कहा- मिशन शक्ति पर मोदी का संबोधन आचार संहिता का उल्लंघन नहीं

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2019, 07:20 AM IST


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव।
आप नेता संजय सिंह के साथ महामंडलेश्वर भवानी नाथ नाल्मीकि। आप नेता संजय सिंह के साथ महामंडलेश्वर भवानी नाथ नाल्मीकि।
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव।तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव।
आप नेता संजय सिंह के साथ महामंडलेश्वर भवानी नाथ नाल्मीकि।आप नेता संजय सिंह के साथ महामंडलेश्वर भवानी नाथ नाल्मीकि।

  • मोदी ने बुधवार को राष्ट्र के नाम संबोधन देकर एंटी सैटेलाइट मिसाइल के बारे में जानकारी दी थी
  • इस पर विपक्षी दलों ने आपत्ति जताई थी, चुनाव आयोग में आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया था

नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने मिशन शक्ति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को आचार संहिता का उल्लंघन नहीं माना है। आयोग ने यह फैसला इस मामले पर बनी कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर लिया। कमेटी के मुताबिक, इस मामले में मास मीडिया के गलत इस्तेमाल से जुड़े एमसीसी के प्रावधानों का उल्लंघन नहीं हुआ है। मोदी ने बुधवार को राष्ट्र को संबोधित किया था। उन्होंने बताया था, "भारत ने तीन मिनट में अंतरिक्ष में लो अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) में सैटेलाइट को मार गिराया। यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन गया है।' मोदी के इस संबोधन को विपक्षी दलों ने आचार संहिता का उल्लंघन बताया था और चुनाव आयोग में शिकायत की थी।

  • यूपीए शासन में 11 बार सर्जिकल स्ट्राइक हुई- केसीआर

    तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने शुक्रवार को दावा किया कि यूनाइटेड प्रोग्रेसिव अलायंस (यूपीए) सरकार के शासनकाल में 11 बार सर्जिकल स्ट्राइक हुई। केसीआर ने मिर्यालागुदा (नलगोंडा, तेलंगाना) में चुनावी रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर जुबानी हमला बोला।

  • केसीआर ने कहा-  आपने मूल मुद्दों को छोड़ा 

    मुख्यमंत्री राव मनमोहन सरकार (2004-06 ) में मंत्री भी रह चुके हैं। राव ने कहा, ''हमने कभी सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में बाहर बात नहीं की। यह हमले युद्धनीति के अंतर्गत किए जाते हैं, जो बॉर्डर पर होते रहते हैं।'' तेलंगाना राष्ट्र समिति प्रमुख ने कहा कि जब मोदी ने दावा किया कि बालाकोट हमले में 300 आतंकी मारे गए तो जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर ने कहा कि एक चींटी भी नहीं मरी। राव ने कहा, ''आप ऐसे मामलों का मुद्दा बनाकर वोट पाना चाहते हैं, जबकि गरीबी, किसानों की समस्या, अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों को आपने अलग छोड़ दिया है।''

  • आप ने प्रयागराज में ट्रांसजेंडर को टिकट दिया

    आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने शुक्रवार को बताया कि पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रयागराज से एक ट्रांसजेंडर उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारा है। किन्नर अखाड़े की सदस्य महामंडलेश्वर भवानी नाथ वाल्मीकि आप के टिकट पर प्रयागराज से चुनाव लड़ेंगी। वाल्मिकी एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। दिल्ली इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के ज्यूरी मेंबर भी रह चुकी हैं।

  • फिल्मकारों ने कहा- बुद्धिमतापूर्ण फैसला लेने की जरूरत

    भारतीय सिनेमा से जुड़े सौ से ज्यादा फिल्मकारों ने लोगों से अपील की है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को वोट न दें। सदस्यों ने www.artistuniteindia.com पर एक मैसेज पोस्ट किया है। इसमें देश के लोकतंत्र को बचाए रखने के लिए साथ आने की अपील की गई है। इस संदेश पर 103 लोगों ने हस्ताक्षर किया है। इनमें फिल्मजगत के कुछ बड़े नाम जैसे वेटरी मारन, आनंद पटवर्धन, सनल कुमार ससिधरन, सुदेवन, दीपा धनराज, गुरविंदर सिंह, पुष्पेंद्र सिंह, कबीर सिंह चौधरी, अंजली मोंटेरियो, प्रवीण मोर्छले, देवाशीष माखीजा, आशिक अबू, बीना पॉल समेत कई शामिल हैं। 

     

    देश परीक्षा के दौर से गुजर रहा है- फिल्मकार

    जारी किए गए बयान में कहा गया है कि हमारा देश फिलहाल सबसे ज्यादा परीक्षा के दौर से गुजर रहा है। सांस्कृतिक और भौगोलिक रूप से भिन्न होने के बावजूद हम सभी एकसाथ रहे हैं। एक राष्ट्र के रूप में इस देश का हिस्सा होना हमारे लिए गर्व की बात है। मगर इन दिनों यह सबकुछ दांव पर है। अगर अगले लोकसभा चुनाव में हमने बुद्धिमतापूर्ण  फैसला नहीं लिया तो फासीवाद हम पर गहरी चोट करेगा।

  • मुंबई नॉर्थ-ईस्ट सीट को लेकर भाजपा शिवसेना में मतभेद- अठावले

    रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया प्रमुख रामदास अठावले ने कहा, मैंने भाजपा-शिवसेना गठबंधन के सामने मुंबई नॉर्थ-ईस्ट से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी, लेकिन दोनों पार्टियों ने इस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी। इस सीट को लेकर शिवसेना और भाजपा में मतभेद हैं। इसलिए मैं इस सीट से लड़ने के लिए तैयार हूं।

  • आंध्रप्रदेश: चंद्रबाबू ने कहा- मुख्यमंत्री होने के बावजूद मैं कुछ नहीं कर पा रहा

    आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने राज्य में हाल ही में हुए कुछ अफसरों के तबादलों पर हताशा जाहिर की है। उन्होंने कहा कि वे मुख्यमंत्री होकर भी कुछ नहीं कर पा रहे, जबकि वाईएस जगनमोहन रेड्डी की शिकायत पर चुनाव आयोग ने 24 घंटे के भीतर डीजीपी और एसपी का तबादला कर दिया। कर्नाटक में हाल ही में मंत्री के घर पर मारे गए छापे को लेकर उन्होंने कहा कि विपक्ष को निशाना बनाने के लिए ही ईडी और आईटी की टीमों का गठन किया गया है।

  • तेलंगाना: निजामाबाद सीट पर 185 उम्मीदवार, बैलेट पेपर से डाले जाएंगे वोट

    तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि निजामाबाद सीट से 185 उम्मीदवार मैदान में हैं। उम्मीदवारों की अधिक संख्या होने की वजह से यहां बैलेट पेपर से मतदान कराया जाएगा। 

  • उत्तरप्रदेश: भाजपा उम्मीदवार ने कहा- अब हम सत्ता में, उंगली उठी तो तोड़ दी जाएगी

    इटावा से भाजपा के उम्मीदवार राम शंकर कठेरिया का कहना है कि बसपा सुप्रीमो मायावती ने उन पर कई केस दर्ज कराए, लेकिन वह उन्हें कभी जेल नहीं भेज सकीं। अपने दम पर वह उनसे लड़ते रहे। अब केंद्र और राज्य में हमारी सरकार है। अगर कोई उंगली हमारी तरफ उठी तो वह तोड़ दी जाएगी। 

  • छत्तीसगढ़: रमन सिंह के दामाद के ठिकानों पर छापे

    छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के दामाद डाॅ. पुनीत गुप्ता के अस्पताल पर छापे मारकर पुलिस ने कई दस्तावेज जब्त किए। रायपुर के एसपी आरिफ शेख का कहना है कि सरकारी अस्पताल में अधीक्षक रहते पुनीत ने 50 करोड़ से ज्यादा का गबन किया है। उनको नोटिस दिया गया था, लेकिन वह पेश नहीं हुए। उधर, रमन सिंह का कहना है कि कांग्रेस सरकार जानबूझकर उनके परिवार को निशाना बना रही है। कोर्ट में यह केस टिकने वाला नहीं है।

  • मुंबईः मुंबई उत्तर से उर्मिला मातोंडकर होंगी कांग्रेस प्रत्याशी

    दो दिन पहले कांग्रेस में शामिल हुईं फिल्म अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर को मुंबई उत्तर से प्रत्याशी घोषित किया गया है। उर्मिला बुधवार को कांग्रेस में शामिल हुई थीं| इससे एक दिन पहले जया प्रदा ने बीजेपी और दक्षिण सिनेमा के मशहूर अभिनेता मोहन बाबू ने वाईएसआर कांग्रेस ज्वाइन की थी।
     

  • उत्तरप्रदेशः इटावा से भाजपा सांसद अशोक दोहरे कांग्रेस में शामिल

    इटावा से भाजपा के मौजूदा सांसद अशोक दोहरे कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। उन्होंने शुक्रवार को नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। दोहरे का कहना था कि वह कांग्रेस की नीतियों से प्रभावित हैं और उत्तर प्रदेश में पार्टी को मजबूत बनाने के लिए जी-जान से काम करेंगे। 

  • मुंबईः संजय राउत ने कहा- भाजपा से किरीट आए तो उत्तर-पूर्वी सीट से सुनील निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे

    शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि मुंबई की उत्तर-पूर्वी सीट से भाजपा ने किरीट सोमैय्या को टिकट दिया तो उनके भाई सुनील राउत निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरेंगे। उनका कहना था कि इसे राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए। शिवसेना कार्यकर्ताओं की भावनाओं को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है। उद्धव जी को भी इस बारे में अवगत करा दिया गया है।  

  • कोलकाताः शिवसेना ने की बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा, 11 प्रत्याशी तय किए

    एनडीए की घटक शिवसेना ने पश्चिम बंगाल की 15 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा की है। 11 प्रत्याशियों के नाम भी तय कर दिए गए हैं। शिवसेना के राज्य महासचिव अशोक सरकार का कहना है कि तृणमूल का मुकाबला भाजपा की बंगाल यूनिट नहीं कर सकती, क्योंकि ममता बनर्जी की पार्टी के सारे दागी नेता भाजपा में जा मिले हैं। इससे पहले विधानसभा चुनाव में भी शिवसेना ने 18 सीटों पर हाथ आजमाए थे, लेकिन एक भी नहीं जीती थी।

  • सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- दागी उम्मीदवारों के मामले में क्या कदम उठाया?

    सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस फली आर.नरीमन, विनीत सरन की बेंच ने चुनाव आयोग से कहा है कि वह दो सप्ताह के भीतर जवाब दाखिल करे कि दागी उम्मीदवारों के मामले में उसने क्या कदम उठाया? कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि सभी उम्मीदवार अखबार में विज्ञापन देकर बताएंगे कि उन पर कितने आपराधिक मामले दर्ज हैं। कोर्ट इस मामले में दायर की गई अवमानना याचिका की सुनवाई कर रही थी।

COMMENT