• Hindi News
  • National
  • Shiva; The Hyderabad Man Who Rescued Over 107 People Who Try To Commit Suicide, Here's Why

मिसाल / भाई की मौत के बाद हैदराबाद का युवक लोगों का जीवन बचा रहा, 107 को दी नई जिंदगी



Shiva; The Hyderabad Man Who Rescued Over 107 People Who Try To Commit Suicide, Here's Why
X
Shiva; The Hyderabad Man Who Rescued Over 107 People Who Try To Commit Suicide, Here's Why

  • शिव के भाई महेंद्र की मौत झील में डूबने से हुई थी, इसके बाद लाइफगार्ड के तौर पर काम करने का फैसला लिया 
  • एक महिला को बचाने के दौरान शिव को सीने और कंधे में चोट तक आ गई थी, कई बार गंदे पानी से इन्फेक्शन भी हो चुका

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 07:53 PM IST

हैदराबाद. आंध्रप्रदेश के हैदराबाद का रहने वाला शिव बतौर लाइफगार्ड टैंक बंड झील में खुदकुशी करने आए 107 लोगों को जिदंगी बचा चुका है। इस काम के लिए वह झील के पास ही रहने लगा है। उसका कहना है कि मेरे भाई की मौत डूबने से हुई थी और मैं नहीं चाहता कि कोई और अपने किसी प्रिय को खोए। इसलिए मेरी कोशिश होती है कि किसी की डूबने से मौत ना हो। 

 

दरअसल, शिव के 12 साल के भाई की मौत हैदराबाद के असमनपेट झील में डूबने से हो गई थी। इसके बाद उसने लाइफगार्ड बनने का फैसला लिया था। शिवा बताता है कि उसने झील से अपने भाई की बॉडी निकाली थी। मैं काफी दुखी था। फिर मैंने लाइफगार्ड के तौर पर काम करने का फैसला लिया।

 

शिवा को कई बार संक्रमण हो चुका 
शिवा ने बताया, ‘‘मैंने अब तक 107 लोगों को बचाया है। पुलिस ने मुझे होमगार्ड की नौकरी देने का वादा भी किया था, लेकिन अब तक नहीं मिली है। मैं लोगों को बिना किसी सुरक्षा उपकरण के बचाता हूं। अगर सरकार उपकरण दें तो मैं और बेहतर काम कर सकता हूं।’’ शिवा के मुताबिक, एक महिला को बचाने के दौरान एक बार उसे सीने और कंधे में रॉड लग गई थी। कई बार इंन्फेक्शन भी हो चुका है।


सरकार को मदद के लिए आगे आना चाहिए: पुलिस उपायुक्त
पुलिस उपायुक्त विश्व प्रसाद ने बताया कि शिवा ने हमेशा झीलों से शवों को निकालने में हमारी मदद की है। उसके अलावा कोई भी मदद के लिए आगे नहीं आता है। मैंने हाल ही में तेलंगाना सोशल वेलफेयर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन सोसायटी के निदेशक प्रवीण कुमार को एक पत्र लिखा कर कहा है कि शिव के बच्चों को स्कूल में दाखिला दिया जाए। सरकार को उसकी मदद के लिए आगे आना चाहिए। हम हैदराबाद के कलेक्टर से भी उसकी मदद के लिए कहेंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना