पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Delhi Kerala | Coronavirus Outbreak India Live Today News Updates March 16th 2020; Delhi Kerala Maharashtra Rajasthan Haryana Cases Novel Corona COVID 19 Death Toll

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब तक 119 केस: बेंगलुरु में युवक संक्रमित, महाराष्ट्र में आइसोलेशन में रखे गए लोगों के हाथ पर मुहर लगेगी; आज से ताजमहल में प्रवेश बंद

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक, सोमवार को कोरोनावायरस के 6 नए केस मिले, राज्य में संक्रमितों की संख्या 38 हुई
  • मुंबई में सिद्धिविनायक मंदिर अगले आदेश तक बंद, उज्जैन में महाकाल की भस्म आरती में भक्तों के प्रवेश पर रोक
  • कोरोना का असर: ब्रिटेन, तुर्की और यूरोपियन यूनियन के देशों के नागरिकों के 18 मार्च तक भारत आने पर प्रतिबंध

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के 119 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें भारत आने के बाद संक्रमण की चपेट में आए 17 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक 14 संक्रमित ठीक हो चुके हैं। बेंगलुरु में सोमवार को एक 32 साल का युवक संक्रमित पाया गया। वह अमेरिका और लंदन होते हुए भारत पहुंचा था। उसे आइसोलेशन सेंटर में भर्ती किया गया है। इसी बीच, न्यूज एजेंसी एएफपी ने भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के हवाले से बताया कि कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर आज से पर्यटकों के लिए ताजमहल को बंद कर दिया गया है। उधर, महाराष्ट्र में सोमवार को संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए। राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 38 हो गई है। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में आइसोलेशन में रखे गए मरीजों के बाएं हाथ पर मुहर लगाने का फैसला किया है।


मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भी 31 मार्च तक भक्तों को भस्म आरती में शामिल होने की अनुमति नहीं है। उधर, मुंबई हाईकोर्ट में अब सिर्फ 2 घंटे कामकाज होगा। इसके अलावा पटना हाईकोर्ट भी 31 मार्च तक सिर्फ जरूरी मामलों पर सुनवाई करेगा। वहीं, दिल्ली सरकार ने शादियों को छोड़कर अन्य कार्यक्रमों में 50 से ज्यादा की भीड़ पर रोक लगाई है। यह फैसला शाहीन बाग के प्रदर्शन पर भी लागू होगा।

पुणे में तीन दिन बंद रहेंगे बाजार
न्यूज एजेंसी ने बताया कि पुणे के ट्रेड एसोसिएशन ने तय किया है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर व्यापार का बाजार और दुकानें अगले तीन दिन (17,18,19) मार्च को बंद रहेंगी। हालांकि, इनमें दवाइयां और जरूरी चीजों की दुकानें शामिल नहीं हैं। वहीं, नागपुर में प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है।

मोदी शेख मुजीबुर्रहमान की 100वीं जयंती में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे
प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, कोरोनावायरस के कारण बांग्लादेश में 17 मार्च को होने वाले कार्यक्रम बिना किसी सार्वजनिक सभा के होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति शेख मुजीबुर्रहमान की 100वीं जयंती समारोह में शामिल होंगे। कोरोनावायरस की वजह से मोदी का बांग्लादेश दौरा रद्द हो गया था। उधर, पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने सोमवार को कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत आने वाले सभी राष्ट्रीय स्मारक और संग्रहालय 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। उधर, धर्मा प्रोडक्शन कंपनी ने भी अगले नोटिस तक अपने सभी प्रोडक्शन कार्यों को निलंबित कर दिया है।

ओडिशा में सोमवार को पहला मामला सामने आया
ओडिशा में सोमवार को संक्रमण का पहला मामला सामने आया। यहां इटली से लौटे 33 वर्षीय रिसर्चर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उधर, उत्तराखंड स्थित आईआईटी रुड़की में विदेश से लौटे 8 भारतीय और एक विदेशी छात्र में कोरोना के लक्षण दिखाई दिए। इन्हें संस्थान के खोसला गेस्ट हाउस में ही आइसोलेशन में रखा गया है। दूसरी ओर, भारत सरकार ने ब्रिटेन, तुर्की, यूरोपियन फ्री ट्रेड एसोसिएशन और यूरोपियन यूनियन के देशों के नागरिकों के 18 मार्च तक भारत आने पर प्रतिबंध लगाया।

ईरान में फंसे 53 भारतीय निकाले गए
16 राज्यों में सरकार के आदेश के बाद स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। इन राज्यों में सार्वजनिक कार्यक्रमों और ज्यादा भीड़ जुटने की संभावना वाले कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। उधर, ईरान में फंसे 53 भारतीयों को सोमवार तड़के वापस लाया गया। इन्हें राजस्थान के जैसलमेर में सेना के क्वारैंटाइन सेंटर में भेजा गया है। विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर इवैकुएशन में मदद करने के लिए ईरान के भारतीय दूतावास और ईरानी अधिकारियों को शुक्रिया कहा। इस बीच जयशंकर ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से फोन पर बात की। विदेशों से अब तक 1490 भारतीय निकाले जा चुके हैं।

5 राज्यों में 13 मरीज ठीक हुए

राज्यठीक हुए मरीज
उत्तर प्रदेश4
राजस्थान3
केरल3
दिल्ली2
तेलंगाना1

कहां से कितने भारतीय निकाले गए?

देशनिकाले गए भारतीय
चीन766
जापान124
ईरान389
इटली211

राज्यों से अपडेट्स

हरियाणा: स्वास्थ्य विभाग ने कहा- कोरोनावायरस प्रभावित देशों से लौटे कुल 35 यात्रियों को आइसोलेशन में रखा गया था। इनमें से 29 को सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। हालांकि, इन सभी पर घर में भी नजर रखी जाएगी। अब तक 66 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इनमें से 54 की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है जबकि 12 रिपोर्ट का अभी भी इंतजार है।

तेलंगाना: कोरोनावायरस के चौथे मरीज की सोमवार को पुष्टि हुई है। व्यक्ति स्कॉटलैंड से लौटा था। राज्य में अब चार मरीज हो गए हैं।

दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसके बाद उन्होंने कहा- ''हमने दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में पोर्टेबल हैंड वॉश लगाने के लिए कहा है। 31 मार्च तक दिल्ली में जिम, नाइट क्लब, स्पा बंद रहेंगे। पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे- बसों और ऑटो को हर दिन संक्रमण मुक्त बनाया जा रहा है। शादियों को छोड़कर किसी समारोह में 50 से ज्यादा लोग न जुटें। संभव हो तो शादी की तारीख आगे बढ़ा लें। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि 50 से अधिक लोगों के एक साथ न जुटने का फैसला शाहीनबाग में चल रहे प्रदर्शन पर भी लागू होता है।''

पश्चिम बंगाल: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को घोषणा की कि राज्य सरकार कोरोनावायरस से निपटने के लिए 200 करोड़ रु. का फंड जुटाएगी। राज्य में सिनेमा हॉल 31 मार्च और शिक्षण संस्थान 15 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं। बंगाल में 3.24 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। अभी तक राज्य में संक्रमण का मामला नहीं मिला है।

महाराष्ट्र: देश में संक्रमण के सबसे ज्यादा 38 मामले महाराष्ट्र में सामने आए। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्कूल-कॉलेज और यूनिविर्सटी को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया। हालांकि, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चलती रहेगी। इसके साथ ही 19 जिलों की 1570 ग्राम पंचायतों में 29 मार्च को होने वाली वोटिंग भी 3 महीने के लिए टाली गई है। मुंबई में सिद्धिविनायक मंदिर सोमवार शाम से अगले आदेश तक बंद रहेगा। बॉलीवुड ने शूटिंग भी 31 मार्च तक के लिए स्थगित की।

उत्तर प्रदेश: लखनऊ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और आगरा समेत 11 जिलों में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल, क्लब, डिस्को और जिम 31 मार्च तक नहीं खुलेंगे। स्कूल-कॉलेज पहले ही बंद किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर कोई आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत आने वाली चीजों की कालाबाजारी करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

बिहार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोनावायरस से मौत होने पर 4 लाख के मुआवजे का ऐलान किया है। इसके अलावा सरकार संक्रमित मरीजों के इलाज का पूरा खर्च उठाएगी। बिहार में अब तक कोरोनावायरस का एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला है। दरभंगा मेडिकल कॉलेज में भर्ती एक संदिग्ध मरीज भागा। उसे आइसोलेशन वार्ड में ले जाया जा रहा था। नीतीश ने विधानसभा में बताया- भारत और नेपाल बॉर्डर पर 49 पोस्ट पर लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। 

झारखंड: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विधानसभा की कार्यवाही के दौरान 17 मार्च से 14 अप्रैल तक सभी स्कूल-कॉलेज, कोचिंग सेंटर, मॉल, सिनेमा हॉल को बंद रखने जानकारी दी। इसके अलावा स्वीमिंग पूल, म्यूजियम, जू, हॉस्टल भी बंद रखे जाएंगे। कोरोना के संदिग्ध बच्चों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाने का भी निर्देश है।

कर्नाटक: कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए येदियुरप्पा सरकार ने 150-200 बेड के 30 वॉर रूम बनाने का फैसला लिया है। ये वॉर रूम 17 जिलों के सरकारी मेडिकल कॉलेजों से जुड़े होंगे। राज्य में अब तक संक्रमण के 7 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें शामिल कलबुर्गी के 76 वर्षीय बुजुर्ग की पिछले हफ्ते मौत हो गई थी। संक्रमण का ताजा मामला मृतक की बेटी का है। उसे भी निगरानी में रखा गया है।

कोरोना से निपटने के लिए भारत ने 74 करोड़ का फंड बनाया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर रविवार को 7 देशों के राष्ट्र प्रमुख वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हुए। भारत कोरोना संकट से निपटने के लिए 10 मिलियन डॉलर (74 करोड़ रुपए) का इमरजेंसी फंड बनाएगा। आज मोदी ने कई ट्वीट कर लोगों से कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में साथ आने की अपील की। उन्होंने कहा- हमारे डॉक्टर, नर्स, स्वास्थ्यकर्मी संक्रमण रोकने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। वे लोगों की मदद कर रहे हैं। जिम्मेदार नागरिक इस लड़ाई को ताकत दे सकते हैं। आश्वस्त हूं कि हमारे नागरिक दूसरे लोगों की जान पर खतरा रोकने के लिए कुछ भी कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें