रिपोर्ट / जापान की सोनी कंपनी रिलायंस की मीडिया फर्म नेटवर्क18 में हिस्सेदारी खरीद सकती है

Sony in Talks to Buy Stake in Ambani’s TV Network
X
Sony in Talks to Buy Stake in Ambani’s TV Network

  • सोनी की भारत में 70 करोड़ दर्शकों तक पहुंच, नेटवर्क18 के पास 56 टीवी चैनल
  • रिलायंस टेलीकॉम फर्म जियो के जरिए मोबाइल पर भी टीवी कार्यक्रम उपलब्ध करवा रही

दैनिक भास्कर

Nov 21, 2019, 12:01 PM IST

मुंबई. जापान की सोनी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की मीडिया फर्म नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट्स में हिस्सेदारी खरीद सकती है। ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से गुरुवार को ये जानकारी दी। डील के लिए सोनी एक से अधिक विकल्पों पर विचार कर रही है। अपने भारतीय कारोबार को नेटवर्क18 में विलय करने का प्रस्ताव भी शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक दोनों कंपनियों के बीत बातचीत शुरुआती चरण में है, ये जरूरी नहीं कि वे किसी डील के लिए तैयार हो जाएं।

टीवी18 ब्रॉडकास्ट के शेयर में 9% तेजी

सोनी से बातचीत की खबर से नेटवर्क18 के शेयर में गुरुवार को कारोबार के दौरान 15% उछाल आया। इसकी यूनिट टीवी18 ब्रॉडकास्ट के शेयर में 9% तेजी देखी गई, हालांकि बाद में नीचे आ गया।

नेटवर्क18 से डील होती है तो सोनी को भारत में अपना आधार मजबूत करने में मदद मिलेगी। उसे नेटफ्लिक्स जैसी प्रतिद्वंदी कंपनियों के मुकाबले बढ़त भी मिलेगी। रिलायंस जियो ने पिछले कुछ सालों में नेटवर्क विस्तार पर करीब 50 अरब डॉलर खर्च किए हैं। वह अपने मोबाइल यूजर को देसी-विदेशी कंटेंट उपलब्ध करवा रही है।

सोनी और रिलायंस की बात ऐसे समय हो रही है जब देश में बेहतर कंटेंट का कॉम्पिटीशन बढ़ रहा है। देश में 50 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर हैं। नेटफ्लिक्स और अमेजन जैसी वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियां सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए स्थानीय स्तर का कंटेंट मुहैया करवाने पर फोकस कर रही हैं। जियो के पास अभी सीमित कंटेंट है, इसलिए सोनी से डील उसके लिए अहम होगी।

सोनी दक्षिण एशियाई देशों में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के जरिए सेवाएं देती है। इसके पास सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन जैसे चैनल हैं। भारत में इसकी 70 करोड़ दर्शकों तक पहुंच है। दूसरी ओर टीवी18 ब्रॉडकास्ट के पास न्यूज और एंटरटेनमेंट के 56 चैनल हैं। ये अन्य देशों में रह रहे भारतीयों के लिए 16 अंतरराष्ट्रीय चैनल्स के जरिए सेवाएं देती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना