दिल्ली / यूएस के विदेश मंत्री पोम्पियो भारत पहुंचे, रूस से एस-400 मिसाइलों के सौदे पर अमेरिका से छूट की उम्मीद



अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो भारत पहुंचे। अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो भारत पहुंचे।
एस-400 मिसाइल। एस-400 मिसाइल।
X
अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो भारत पहुंचे।अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो भारत पहुंचे।
एस-400 मिसाइल।एस-400 मिसाइल।

  • बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करेंगे
  • राजनयिक सूत्रों के मुताबिक अमेरिका एस-400 मिसाइल मामले पर भारत की जरूरत समझता है

Dainik Bhaskar

Jun 25, 2019, 11:15 PM IST

नई दिल्ली. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक आर.पोम्पियो मंगलवार रात भारत पहुंचे। सूत्रों के मुताबिक इस यात्रा के दौरान भारत को रूस के साथ एस-400 मिसाइल समेत हथियार सौदों के मामले में अमेरिका की ओर से राहत मिल सकती है। राजनयिक सूत्रों ने कहा कि भारत और रूस के बीच लंबे समय से रक्षा संबंध बने हुए हैं, जिन्हें खत्म नहीं किया जा सकता है।

अमेरिका का कानून छूट देने के मामले में स्पष्ट: सूत्र

  1. सूत्रों ने कहा- एस-400 वो मुद्दा है जिस पर चर्चा हुई है। हम जानते हैं कि इसे लेकर अमेरिका को भी चिंता है। अब अमेरिका का इस पर क्या रुख रहेगा, इस पर ज्यादा नहीं कहा जा सकता। मगर भारत और रूस के संबंध पुराने हैं, जिन्हें खत्म नहीं किया जा सकता।

  2. पिछले सप्ताह अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी ने कहा था कि अमेरिका भारत समेत अपने सभी सहयोगियों से अपील करता है कि वे रूस के साथ उन सौदों को रद्द करे जो काट्सा प्रतिबंधों के दायरे में आते हैं।

  3. सूत्रों ने कहा कि अमेरिका का कानून बहुत स्पष्ट है। इसमें बताया गया है कि अमेरिकी प्रशासन द्वारा किन परिस्थितियों में छूट दी सकती है। ऐसे कई आयाम हैं, जो भारत के पक्ष में है। कानूनी नजरिए से भी भारत उन शर्तों को पूरा करता है। ऐसे में अमेरिका भारत को छूट दे सकता है।

  4. सूत्रों के मुताबिक भारत और रूस ने एस-400 मिसाइल पर सौदे को लेकर एक दशक पहले बातचीत शुरू की थी। पिछले साल ही सौदे पर हस्ताक्षर किए गए थे।

  5. सूत्रों के अनुसार अमेरिका यह जानता है कि भारत को किन कारणों से एस-400 मिसाइल खरीदने के लिए बाध्य होना पड़ा है। अमेरिका भी भारत की जरूरत को समझता है। 

  6. सूत्रों के मुताबिक पोम्पियो भारत यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर के साथ मिलकर जापान के ओसाका में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच होने वाली द्विपक्षीय मुलाकात के एजेंडे को भी अंतिम रूप देंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना