• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; PM Narendra Modi Gujarat | Rajasthan Himachal Pradesh UP MP Delhi Mumbai News

भास्कर अपडेट्स:भारत का पहला निजी रॉकेट विक्रम-S लॉन्च के लिए तैयार, श्रीहरिकोटा के इसरो सेंटर से लॉन्च होगा

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत का पहला निजी रॉकेट विक्रम-S लॉन्च के लिए तैयार है। इसका लॉन्च 12 से 16 नवंबर के लिए तय किया गया है। मौसम की स्थिति पर लॉन्चिंग होगी। हैदराबाद स्थित स्पेस स्टार्टअप स्काईरूट एयरोस्पेस ने मंगलवार को ये घोषणा की। स्काईरूट एयरोस्पेस के इस पहले मिशन का नाम ‘प्रारंभ' है। इसे श्रीहरिकोटा में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के लॉन्चपैड से लॉन्च किया जाएगा।

आज की अन्य प्रमुख खबरें...

जाने माने कन्नड़ एक्टर लोहिथाश्वा टी एस का निधन, लंबे समय से बीमार थे

जाने माने कन्नड़ एक्टर लोहिथाश्वा टी एस का बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वे 80 वर्ष के थे और पिछले काफी समय से बीमार थे।

गुजरात के आणंद में वंदे भारत ट्रेन के नीचे आई 54 साल की महिला, मौत

गुजरात के आणंद में एक 54 साल की महिला की वंदे भारत ट्रेन से टकराने और उसके नीचे आने से मौत हो गई। हादसा मंगलवार दोपहर को हुआ। मृतक की पहचान बीट्रिस आर्चिबाल्ड पीटर के तौर पर हुई है। 4.37 बजे महिला आणंद रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक को पार कर रही थी जब सेमी हाई स्पीड ट्रेन ने उसे टक्कर मार दी। महिला अहमदाबाद की रहने वाली थी और आणंद में अपने रिश्तेदार से मिलने आई थी।

बाराबंकी में नाव पलटने से 30 लोग डूबे, 3 की मौत, दंगल देखने जा रहे थे

यूपी के बाराबंकी में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया है। यहां सुमली नदी नाव पलटने से 30 लोग डूब गए। जिसमें से 3 बच्चों की मौत हो गई है। जबकि 7 लोगों को निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया। जबकि 20 लोग सुरक्षित बाहर निकाल आए। सभी लोग दंगल देखने जा रहे थे। हालांकि पुलिस और गोताखोर अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं। मौके पर डीएम-एसपी समेत पुलिस प्रशासन के अधिकारी पहुंच गए हैं। पढ़ें पूरी खबर...

PM मोदी ने भारत के G20 प्रेसीडेंसी के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया, बोले- यह ऐतिहासिक मौका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत के G20 प्रेसीडेंसी के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया। इस मौके पर मोदी ने कहा कि 1 दिसंबर से भारत G20 की अध्यक्षता करेगा। भारत के लिए ये ऐतिहासिक अवसर है। G-20 का ये लोगो केवल एक प्रतीक चिन्ह नहीं है, ये एक संदेश है, ये एक भावना है, जो हमारी रगों में है। ये एक संकल्प है जो हमारी सोच में शामिल रहा है। इस लोगो और थीम के जरिए हमने एक संदेश दिया है।

भारत जोड़ो यात्रा में कांग्रेस नेता का हार्ट अटैक से निधन, राहुल गांधी ने ट्वीट कर जताया दुख

महाराष्ट्र के नांदेड़ में मंगलवार को कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता कृष्णकांत पांडे का हार्ट अटैक से निधन हो गया। यात्रा का आज 62वां दिन है। कांग्रेस सेवा दल के महासचिव कृष्णकांत पांडे हाथ में झंडा लेकर चल रहे थे, तभी उन्हें अटैक आ गया। कुछ देर बाद उनका निधन हो गया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी, जयराम रमेश के अलावा पार्टी के कई नेताओं ने पांडे के निधन पर ट्वीट कर दुख जताया है।

लोकसभा सांसद नवनीत राणा और उनके पिता को कोर्ट ने फिर गैर-जमानती वारंट जारी किया

मुंबई कोर्ट ने सोमवार को लोकसभा सांसद नवनीत राणा और उनके पिता के खिलाफ फर्जी जाति प्रमाणपत्र मामले में नया गैर-जमानती वारंट (NBW) जारी किया है। मामले में अगली सुनवाई की तारीख 28 नवंबर दी गई है। मामला सोमवार को जब सुनवाई के लिए आया तो पुलिस ने राणा और उनके पिता के खिलाफ वारंट के निष्पादन के लिए और समय मांगा। हालांकि कोर्ट ने पुलिस के अनुरोध को खारिज कर दिया और उन्हें तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

इससे पहले कोर्ट ने सितंबर में राणा और उनके पिता के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था, जिस पर अमल नहीं किया गया था।

संजय भंडारी के प्रत्यर्पण को ब्रिटिश कोर्ट से मंजूरी, जल्द लाया जाएगा भारत

हथियार सौदों के आरोपी बिचौलिए संजय भंडारी को भारत लाया जाएगा। ब्रिटेन की एक अदालत ने उसे भारत प्रत्यर्पित करने का आदेश दिया है। भारत ने कर चोरी और धनशोधन मामले में उसके प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था। वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने अपने फैसले में कहा- भंडारी के प्रत्यर्पपण पर रोक नहीं है। उन्होंने केस ब्रिटिश गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को भेजा दिया, जिन्हें प्रत्यर्पण आदेश जारी करना है।

महाराष्ट्र के रायगढ़ में रेत से भरा डंपर ऑटो रिक्शा पर पलटा, 4 की मौत

महाराष्ट्र के रायगढ़ में सड़क दुर्घटना में चार की मौत हो गई। रायगढ़ पुलिस ने बताया कि रेत से भरा डंपर एक ऑटो रिक्शा पर पलट गया। हादसे में ऑटो चालक समेत परीक्षा देकर लौट रहे तीन छात्रों की मौके पर ही मौत हो गई। शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है। महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे ने मृतकों के परिवारों को 5 लाख रुपए देने की घोषणा की है।

वंदे भारत ट्रेन पर पथराव का दावा, अहमदाबाद से सूरत जा रहे थे AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी

वंदे भारत ट्रेन पर पथराव की खबर सामने आई है। AIMIM नेता वारिस पठान ने ट्वीट किया- सोमवार शाम AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन वंदे भारत ट्रेन से अहमदाबाद से सूरत जा रहे थे, तभी उनकी बोगी में पथराव हुआ। ओवैसी के साथ वारिस पठान भी मौजूद थे।

हर-हर महादेव फिल्म को लेकर मनसे-NCP आमने सामने, ठाणे के थियेटर में घमासान

छत्रपती शिवाजी महाराज की जीवन पर आधारित हर-हर महादेव फिल्म को लेकर मनसे-NCP आमने सामने हो गए हैं। ठाणे के मॉल में हो रहे शो को NCP विधायक जितेंद्र आव्हाड ने जबरदस्ती बंद कराया था, जिसके बाद मनसे नेता अविनाश जाधव ने थिएटर पहूंचकर शो फिर से शुरू करवाया।

राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के थाने पालघर जिलाध्यक्ष अविनाश जाधव ने इस फिल्म को अपना समर्थन देते हुए थिएटर मॅनेजर को शो शुरू करने को कहा। गुस्साए जाधव ने थिएटर में बैठकर अगर किसी में दम हैं तो शो बंद करके दिखाए। इसके बाद NCP के विधायक जितेंद्र आव्हाड और उनके कार्यकर्ताओं को ललकारा और दोनों के समर्थकों में झड़प हो गई।