जानिए, 5G से आपकी दुनिया कैसे बदलेगी:घर बैठे ऐसे पढ़ाई... जैसे क्लासरूम में बैठे हों; 80% काम आसान कर देगी ये टेक्नोलॉजी

2 महीने पहले

आइए…आपको एक नई दुनिया में लेकर चलते हैं...
सुबह आपके उठने के समय पर बिना सेट किए ही अलार्म खुद बजता है। नहाने के समय पर गीजर खुद ऑन होता है और आपके मनमुताबिक पानी गर्म कर देता है। फ्रिज आपको बताता है कि दूध खत्म हो रहा है और कमरे में आते ही लाइट, पंखा-एसी खुद ऑन हो जाते हैं। ऑफिस या स्कूल जाने के बजाय घर पर ही आप मेटावर्स पर लॉग-इन करते हैं।

आपका मेटावर्स का वर्चुअल अवतार वर्चुअल दफ्तर या स्कूल में मीटिंग्स और क्लास अटेंड करता है। घर से बाहर निकलना भी हो तो गूगल मैप्स आपको रियल टाइम नेविगेशन बताता है। यानी आपके आगे कौन सी गाड़ी चल रही है…आपको अपनी कार या बाइक किधर मोड़नी चाहिए, ये भी बताता है। इस असंभव सी लगने वाली दुनिया को भी 5G सच कर सकता है।

आज भारत में लॉन्च हो रहा 5G नेटवर्क इंटरनेट की रफ्तार को इतने गुना बढ़ा सकता है कि आज हम रोजमर्रा की जिंदगी में जो भी काम करते हैं, उसमें 80% काम और आसान हो जाएंगे। वीडियो, मूवी और गेमिंग की स्पीड बढ़ाना, रोबोटिक सर्जरी को 100% एक्युरेट बनाना या एक्सपर्ट्स को वर्चुअली कनेक्ट करना तो 5G के कुछ ही फायदे हैं। इंटरनेट की यह रफ्तार आपकी जिंदगी को बदल सकती है। जानिए, कैसे…

अब समझिए, 5G से आपकी जिंदगी पर क्या असर होगा

क्या 5G आने से फोन पर कॉलिंग की क्वालिटी बेहतर होगी?

  • 5G से कॉलिंग की क्वालिटी में कोई अंतर नहीं आएगा। हां, यह जरूर है कि 5G सर्विस का विस्तार करने के लिए कंपनियां इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाएंगी। इससे टावर कवरेज बेहतर हो सकता है। जिन इलाकों में आमतौर पर कॉल ड्रॉप जैसी समस्याएं आती हैं, वहां यह स्थिति सुधर सकती है।

इंटरनेट का इस्तेमाल बेहतर हो जाएगा?

  • निश्चित रूप से। 5G का का उद्देश्य ही इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाना है। अभी करीब 70 देशों में पूरी तरह या आंशिक रूप से 5G सर्विस मिल रही है। इसमें सबसे तेज स्पीड दक्षिण कोरिया में दर्ज की गई है जो करीब 1 जीबी प्रति सेकेंड (GBPS) की है।
  • भारत में 4G इंफ्रास्ट्रक्चर के सपोर्ट पर भी 5G सर्विस मिले तो इंटरनेट स्पीड कई गुना बढ़ना तय है। अभी भारत में इंटरनेट की औसत स्पीड 14 एमबी प्रति सेकेंड है।

इंटरनेट से जुड़ी हर वो चीज जो आप इस्तेमाल कर रहे हैं…बेहतर हो जाएगी

वीडियो कॉल: लेटेंसी कम होगी, स्पीड बढ़ेगी
यानी अभी वीडियो कॉल पर जिस तरह से बीच-बीच में वीडियो अटक जाता है या गायब हो जाता है, वह लेटेंसी कम होने की वजह से नहीं होगा। साथ ही वीडियो कॉल जल्दी कनेक्ट होगी। यदि फोन के कैमरा की क्वालिटी अच्छी है तो वीडियो कॉल भी HD मूवी जैसा दिखेगा।

मूवी डाउनलोड या स्ट्रीमिंग: फास्ट डाउनलोड…बिना बफरिंग के स्ट्रीमिंग होगी
यदि दक्षिण कोरिया की 1 GBPS की टॉप स्पीड की आधी यानी 500 MBPS की स्पीड भी भारत में मिलती है तो 2 जीबी की एक मूवी 4 सेकेंड में डाउनलोड होगी। यही नहीं, यदि कोई मूवी ऑनलाइन स्ट्रीम करते हैं तो बिना बफरिंग के स्मूद स्ट्रीमिंग होगी।

मोबाइल गेमिंग: गेमर्स के लिए 5G वरदान जैसा…बिना अटके चलेंगे गेम
5G में नेटवर्क लेटेंसी बहुत कम हो जाएगी। यानी इंटरनेट स्पीड आपको लगातार मिलेगी, कोई बाधा नहीं आएगी। मोबाइल गेमिंग की दुनिया में लेटेंसी ज्यादा होने का मतलब है फ्री-फायर जैसे एक्शन गेम्स का रुक-रुक कर चलना। 5G के साथ यह बिल्कुल नहीं होगा।

सोशल मीडिया: स्पीड बढ़ेगी…जल्दी अपलोड होंगे रील्स और वीडियो
5G इंटरनेट की स्पीड बढ़ाएगा तो इसका सीधा असर सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर होगा। आपकी रील्स या वीडियो अपलोड होने में कम समय लगेगा। दुनिया में 5G की अधिकतम अपलोड स्पीड भी 400 एमबीपीएस से ज्यादा दर्ज की गई है। यही नहीं, व्हाट्सऐप या टेलीग्राम पर कोई वीडियो या फोटो भेजना भी ज्यादा आसान होगा।

ऑनलाइन शॉपिंग: तेज नेटवर्क फ्लैश सेल में पिछड़ने नहीं देगा
ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स पर अक्सर हम स्पीड को उतना महत्व नहीं देते। मगर सोचिए किसी फ्लैश सेल के समय अगर ऑर्डर करते समय आपका इंटरनेट ही अटक जाए तो? 5G के साथ यह नहीं होगा। बिना रुकावट के मिलने वाली इंटरनेट स्पीड ऑनलाइन शॉपिंग का एक्सपीरिएंस और अच्छा बनाएगी।

PM ने दिल्ली से यूरोप की कार ड्राइव की, 5G तकनीक से किया रिमोट टेस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत में 5G मोबाइल सर्विसेस की शुरुआत की। इस दौरान PM ने नई दिल्ली में बैठकर यूरोप में मौजूद एक कार का रिमोट टेस्ट किया। इसका एक वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि PM मोदी अपने सामने लगे स्टीयरिंग से कार को कंट्रोल कर रहे हैं। सामने लगे स्क्रीन पर कार के व्हील्स का मूवमेंट दिखाई देता है। पूरी खबर पढ़ें

देश में आया 5G, PM ने की लॉन्चिंग; दिल्ली-मुंबई समेत 8 शहरों में एयरटेल की सर्विस आज से​​​​​​​

इंडियन मोबाइल कांग्रेस में बटन दबाकर देश में 5G सर्विसेस लॉन्च करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी।
इंडियन मोबाइल कांग्रेस में बटन दबाकर देश में 5G सर्विसेस लॉन्च करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी।

देश में आज यानी एक अक्टूबर से 5G मोबाइल सर्विसेस की शुरुआत हो गई है। इंडियन मोबाइल कांग्रेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सर्विसेस लॉन्च कीं। 5G के आने से इंटरनेट स्पीड 4G की तुलना में करीब 10 गुना बढ़ जाएगी। दिल्ली के प्रगति मैदान में आज से टेलीकॉम इंडस्ट्री के बड़े इवेंट इंडियन मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन की शुरूआत हुई है। ये इवेंट 4 दिन तक चलेगा। पूरी खबर पढ़ें