पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • P Chidambaram Bail | P Chidambaram INX Media Money Laundering Case Latest News Update: P Chidambaram Gets Bail From Supreme Court In INX Media Money Laundering Case

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चिदंबरम जमानत पर रिहा, कहा- बाहर आकर खुश हूं, आजादी की हवा में सांस ले रहा हूं; आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करूंगा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • जस्टिस आर भानुमति की अगुआई वाली बेंच ने आईएनएक्स मीडिया के मनी लॉन्ड्रिंग केस में 28 नवंबर को फैसला सुरक्षित रखा था
  • भ्रष्टाचार के मामले में उन्हें शीर्ष अदालत से जमानत मिल चुकी थी, अदालत ने उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग केस में भी जमानत दी
  • चिदंबरम सितंबर से तिहाड़ में बंद, 16 अक्टूबर को प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चिदंबरम को जेल में ही गिरफ्तार किया
  • जेल से रिहा होने के बाद चिदंबरम बेटे कार्ति के साथ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे

नई दिल्ली. आईएनएक्स मीडिया घोटाले में आरोपी पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम (74) को सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को मनी लॉन्ड्रिंग केस में भी सशर्त जमानत दे दी। देर शाम वे तिहाड़ जेल से रिहा हो गए। उन्होंने कहा कि बाहर आकर खुश हूं और आजादी की हवा में सांस ले रहा हूं। चिदंबरम ने कहा कि मैं गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस रखूंगा। इससे पहले अदालत ने कहा कि चिदंबरम किसी भी तरह से गवाहों और सबूतों को प्रभावित नहीं करेंगे। वे इस मामले में मीडिया में कोई बयान और इंटरव्यू भी नहीं दे सकते।


इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की मांग पर दिल्ली हाईकोर्ट ने उन्हें जमानत देने से इनकार कर दिया था। चिदंबरम ने इस आदेश को चुनौती दी थी, शीर्ष अदालत उन्हें भ्रष्टाचार मामले में भी बेल दे चुकी है। इस बीच जेल से रिहा होने के बाद चिदंबरम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे। 

गिरफ्तारी के 2 महीने बाद उन्हें जमानत मिली
जस्टिस आर भानुमति की अगुआई वाली बेंच ने कहा कि चिदंबरम कोर्ट के आदेश के बिना देश से बाहर नहीं जा सकते हैं। उन्हें बेल बॉन्ड के रूप में 2 लाख रुपए जमा कराने होंगे। चिदंबरम भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 106 दिन से तिहाड़ जेल में बंद थे। 21 अगस्त को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तारी के करीब 2 महीने बाद उन्हें बेल मिली थी। लेकिन इसके तुरंत बाद ईडी ने उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया था। दोनों ही केस में जमानत के बाद चिदंबरम जेल से रिहा हुए।

ईडी ने कहा था- चिदंबरम जेल से गवाहों को प्रभावित कर रहे
हाईकोर्ट में 15 नवंबर को सुनवाई के दौरान ईडी ने दावा किया था कि चिदंबरम जेल में रहने के बावजूद गवाहों को प्रभावित कर रहे हैं। दूसरी तरफ चिदंबरम ने कहा था कि जांच एजेंसी आधारहीन आरोप लगाकर उनका करियर और प्रतिष्ठा बर्बाद नहीं कर सकती। इस पर हाईकोर्ट ने कहा था कि इसमें कोई शक नहीं है कि जमानत लेना उनका अधिकार है, लेकिन अगर ऐसे मामले में जमानत दी गई तो यह बड़े पैमाने पर लोगों के हितों के खिलाफ होगा, क्योंकि आरोप गंभीर प्रवृत्ति के हैं।

सीबीआई ने चिदंबरम को 21 अगस्त को गिरफ्तार किया था
आईएनएक्स मीडिया को 305 करोड़ का फायदा पहुंचाने के मामले में सीबीआई ने 10 साल बाद मई 2017 में चिदंबरम के खिलाफ केस दर्ज किया था। इसके बाद ईडी ने भी उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की थी। फिर सीबीआई ने भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में उन्हें 21 अगस्त को गिरफ्तार कर लिया था। इस मामले में करीब 2 महीने बाद उन्हें सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली थी। इसके बाद 16 अक्टूबर को ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser