पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Tahawwur Rana US Arrest Updates | 26 11 Mumbai Attacks Conspirator Pakistani Born Canadian Tahawwur Rana Arrest Today In US Los Angeles

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई टेरर अटैक:साजिश में शामिल पाकिस्तानी मूल का तहव्वुर राणा अमेरिका में गिरफ्तार, भारत ने प्रत्यर्पण की अपील की थी

लॉस एंजिल्स10 महीने पहले
राणा पर लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों की मदद करने का आरोप है। (फाइल फोटो)
  • राणा पहले से जेल में था, कोरोना पॉजिटिव होने की वजह के कुछ दिन पहले ही रिहा हुआ था
  • भारत ने उसके प्रत्यर्पण की अपील की तो फिर से गिरफ्तार कर लिया गया

मुंबई में 12 साल पहले हुए आतंकी हमलों की साजिश में शामिल पाकिस्तानी मूल के तहव्वुर राणा (59) को अमेरिका के लॉस एंजिल्स में फिर से गिरफ्तार कर लिया गया है। लश्कर-ए-तैयबा की मदद करने वाला राणा पिछले हफ्ते ही जेल से रिहा हुआ था। उसे शिकागो में 14 साल की साज हुई थी, लेकिन कोरोना पॉजिटिव होने और सेहत खराब होने के आधार पर सजा पूरी होने से पहले ही रिहा कर दिया गया। भारत ने उसके प्रत्यर्पण की अपील की थी, इसलिए फिर से गिरफ्तार कर लिया गया।

अमेरिकी कोर्ट के डॉक्यूमेंट्स के मुताबिक राणा के प्रत्यर्पण का आधार हत्या और हत्या की साजिश में शामिल होने को बनाया गया है। क्योंकि, अमेरिका में एक ही अपराध के लिए दो बार दोषी नहीं ठहराया जा सकता।

30 जून को अगली सुनवाई
भारत प्रत्यर्पण के मामले में 11 जून को राणा की कोर्ट में पहली पेशी हुई थी। शुक्रवार को कोर्ट ने कहा कि 30 जून को अगली सुनवाई होगी। राणा के वकील से 22 जून तक जमानत अर्जी लगाने के लिए कहा गया है। कोर्ट ने अमेरिकी सरकार से 26 जून तक जवाब मांगा है। वहीं, महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा है कि महाराष्ट्र की सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर तहव्वुर राणा के प्रत्यपर्ण करेगी। 

26/11 के आतंकी हमलों में 166 लोग मारे गए थे
26 नवंबर 2008 को मुंबई में लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकियों ने हमले किए थे। उनमें 166 लोग मारे गए और 300 घायल हुए थे। मरने वालों में कुछ अमेरिकी नागरिक भी थे। एनकाउंटर में पुलिस ने 9 आतंकवादियों को मार गिराया और अजमल कसाब को गिरफ्तार किया था। 2012 में उसे फांसी दे दी गई।

राणा के खिलाफ अगस्त 2018 में भारत की नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी के स्पेशल कोर्ट ने भी गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। वकीलों के मुताबिक राणा अपने बचपन के दोस्त डेविड कोलमैन हेडली के साथ मुंबई हमले की साजिश में शामिल था। पाकिस्तान में 2006 से 2008 के बीच साजिश रची गई थी, राणा ने लश्कर-ए-तैयबा की मदद की थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें