पाकिस्तान / करतारपुर कॉरिडोर पर जताई उम्मीद, कहा- चुनाव बाद भारत करेगा बात



Talks on Kartarpur Corridor likely after polls in India, Pakistan is hopeful
X
Talks on Kartarpur Corridor likely after polls in India, Pakistan is hopeful

  • कॉरिडोर, पाकिस्तान के नलोवाल में करतारपुर साहिब को पंजाब के गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा 
  • कॉरिडोर शुरू होने के बाद भारत के सिख बिना वीजा के पाकिस्तान में करतारपुर साहिब जा सकेंगे

Dainik Bhaskar

May 14, 2019, 01:40 PM IST

इस्लामाबाद. करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान ने भारत से बातचीत की इच्छा जाहिर की है। पाकिस्तान मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान को उम्मीद है कि चुनाव खत्म होने के बाद भारत करतारपुर कॉरिडोर मामले पर बातचीत करेगा। अप्रैल के बाद दोनों देशों में कॉरिडोर को लेकर बातचीत नहीं हुई है।

कॉरिडोर मामले पर भारत आगे नहीं बढ़ रहा : पाक अधिकारी

  1. एक्सप्रेस ट्रिब्यून में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान को उम्मीद है कि भारत में जब सातों चरणों के चुनाव खत्म हो जाएंगे और दिल्ली में नई सरकार बन जाएगी तब करतारपुर कॉरिडोर पर बात होगी।

  2. पाकिस्तान के एक अधिकारी के मुताबिक, "उनके देश की ओर से कोई देर नहीं हुई। भारत इस मामले पर आगे नहीं बढ़ना चाहता।" हालांकि, अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान को विश्वास है कि चुनाव के बाद भारत फिर से बातचीत शुरू करेगा।

  3. करतारपुर कॉरिडोर पर भारत ने क्या आपत्ति जताई थी?

    करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान के साथ अप्रैल में होने वाली बातचीत को भारत ने टाल दिया था। भारत ने करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान की तरफ से नियुक्त 10 सदस्यीय पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में कई खालिस्तानी अलगाववादियों की मौजूदगी पर चिंता जताई थी। भारत ने कहा था कि हम अपनी सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करेंगे।

  4. करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तान के नलोवाल जिले में गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर (करतारपुर साहिब) को पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ता है। कॉरिडोर शुरू होने के बाद भारत के सिख बिना वीजा के पाकिस्तान में करतारपुर साहिब जा सकेंगे।

  5. पिछले साल नवंबर में भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर बनाने पर सहमति बनी थी। पाकिस्तान ने इस साल नवंबर में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर गलियारा खोलने की बात कही थी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना