पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Cyclone Nivar: Cyclone Nivar Latest News And Update; Narendra Modi Speaks To Tamil Nadu Andhra Pradesh CM

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साइक्लोन निवार:कल तमिलनाडु और पुडुचेरी से टकराएगा तूफान; मोदी ने दोनों CM से लोगों को सुरक्षित इलाकों में पहुंचाने को कहा

नई दिल्ली2 महीने पहले

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान निवार (Cyclone Nivar) अब और तेज हो गया है। मौसम विभाग ने इसके खतरनाक साइक्लोन में तब्दील होने का अनुमान लगाया है। निवार बुधवार दोपहर से शाम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकरा सकता है।

निवार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात की। मोदी ने निचले इलाकों को खाली कराने और लोगों को सुरक्षित इलाकों में पहुंचाने पर जोर दिया। पीएम ने दोनों सीएम को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया।

तमिलनाडु-पुडुचेरी के कई हिस्सों में बारिश

तूफान के आने से पहले ही तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई हिस्सों में बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने बुधवार को कई जगह भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। इस दौरान 100 से 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

अपडेट्स:

  • IMD दिल्ली के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा- निवार चक्रवात मंगलवार दोपहर को चेन्नई के दक्षिण-पश्चिम में 450 किलोमीटर की दूरी पर था। यह पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। इसके तमिलनाडु तट की तरफ बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। पुडुचेरी के तट से यह बुधवार शाम 5 बजे टकराएगा। इसमें और तेजी आने के आसार हैं।
  • IMD चेन्नई के वैज्ञानिक एस बालाचंद्रन ने कहा- चक्रवाती तूफान निवार बुधवार शाम तक पुडुचेरी के करईकल और ममल्लापुरम पहुंचेगा। तूफान के असर से तमिलनाडु में 27 नवंबर तक बारिश जारी रहेगी।
यह मैप सोमवार को मौसम विभाग ने जारी किया। इसके जरिए तूफान की दिशा दिखाई गई है।
यह मैप सोमवार को मौसम विभाग ने जारी किया। इसके जरिए तूफान की दिशा दिखाई गई है।

कोस्ट गार्ड के 8 शिप, 2 एयरक्राफ्ट तैनात

तूफान को देखते हुए बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में तमिलनाडु और पुडुचेरी तट के करीब कोस्ट गार्ड के 8 शिप और 2 एयरक्राफ्ट तैनात किए हैं। इनके जरिए मर्चेंट शिप और मछली पकड़ने वाली नावों को तूफान की चेतावनी दी जा रही है। NDRF की टीमें लोगों को खराब मौसम से बचाव के उपाय भी बता रही हैं।

राहत-बचाव के लिए NDRF की 30 टीमें तैयार

नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) के डीजी एसएन प्रधान ने बताया कि निवार तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में कोस्ट गार्ड (ICG) की 12 टीमें तैनात की गई हैं। इन राज्यों में 18 टीमों को स्टैंडबाई पर रखा गया है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने को कहा गया
IMD ने तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों में तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। उन मछुआरों को भी वापस लाया जा रहा है, जो मछली पकड़ने के लिए समुद्र में जा चुके हैं। तमिलनाडु के नागापट्टिनम और कराईकल क्षेत्रों में NDRF की 6 टीमें अलर्ट पर हैं।

चार राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
तूफान के चलते तमिलनाडु, पुडुचेरी के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसके लिए चेतावनी जारी की है। 24, 25 व 26 नवंबर को यहां बारिश का अनुमान है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser