पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Tamil Nadu Puducherry Election Result 2021 Update | Kamal Haasan DMK MK Stalin DMK K Palaniswami TTV Dhinakaran

तमिलनाडु-पुडुचेरी विधानसभा चुनाव:तमिलनाडु में करुणानिधि और जयललिता के बाद अब स्टालिन द्रविड़ राजनीति के सबसे बड़े हीरो, पुडुचेरी में NDA सत्ता के करीब

3 महीने पहले
करुणानिधि और जयललिता की गैरमौजूदगी में हुए तमिलनाडु चुनाव के रुझानों में DMK को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। यानी अब द्रविड़ राजनीति का सबसे बड़ा चेहरा स्टालिन हैं।

तमिलनाडु में एमके स्टालिन का जादू चल गया है। द्रविड़ राजनीति के पुरोधा DMK के गठबंधन ने रविवार सुबह 12:30 बजे तक 234 में से 138 सीटों पर बढ़त बना ली। पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले उसे 35 से 40 सीटों का फायदा होता दिख रहा है। वहीं, AIADMK और BJP के गठबंधन को 100 सीटों का आंकड़ा छूना मुश्किल नजर आ रहा है। उधर, पुडुचेरी में AINRC-BJP का गठबंधन यानी NDA सत्ता हासिल करने के करीब है।

तमिलनाडु में कई दशकों बाद पहली बार करुणानिधि और जयललिता की गैरमौजूदगी में चुनाव हुए। ऐसे में DMK के इस प्रदर्शन से स्टालिन इन दो दिग्गजों के बाद राज्य के सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में स्थापित हो जाएंगे। करुणानिधि और जयललिता दोनों ही राजनीति के साथ फिल्मों के भी सितारे रहे थे। ऐसे में स्टालिन को द्रविड़ राजनीति का पहला गैर फिल्मी हीरो माना जा रहा है।

DMK के एमके स्टालिन और AIADMK के ईके पलानीस्वामी के अलावा NTK के सीमन, MNM के कमल हासन और AMMK के टीटीवी दिनाकरण राज्य में मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी माने जा रहे थे।एग्जिट पोल में यहां DMK की वापसी के रुझान बताए गए। 6 पोल्स में से सभी ने इस बार DMK के पास सत्ता जाने का अनुमान जताया।

2016 में दूसरी बार सीएम बनी थीं जयललिता
234 सीटों वाली तमिलनाडु विधानसभा में 2016 में AIADMK ने 134 सीटों पर जीत दर्ज की। इसके बाद जयललिता लगातार दूसरी बार कुर्सी पर बैठीं। पिछले चुनाव में करुणानिधि की अगुआई वाली DMK के खाते में 98 सीटें आई थीं।

पलानीस्वामी के पास AIADMK की कमान
5 दिसंबर 2016 को जयललिता के निधन के बाद ओ पनीरसेल्वम को मुख्यमंत्री बनाया गया, लेकिन वो सिर्फ 73 दिन ही कुर्सी पर रह सके। 16 दिसंबर 2017 को ई पलानीस्वामी राज्य के सीएम बने। इसके बाद से ही AIADMK की कमान पलानीस्वामी के हाथ में है।

पुडुचेरी में NDA को फायदा
केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में भी वोटों की गिनती जारी है। 30 विधानसभा सीटों वाले पुडुचेरी में एन रंगास्वामी के AINRC (ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस)- BJP गठबंधन और कांग्रेस-डीएमके गठबंधन के बीच मुकाबला है। शुरुआती रुझानों में AINRC गठबंधन 11 सीटों पर और कांग्रेस गठबंधन 4 सीटों पर आगे चल रही है। एग्जिट पोल में रंगास्वामी की अगुआई वाले गठबंधन को जीतने की संभावना जताई गई थी।

खबरें और भी हैं...