• Hindi News
  • National
  • Tata Nano Sales In January 2019: Zero Production And Sales Of Tata Motors Aspiration Car

जनवरी में टाटा नैनो की एक भी यूनिट नहीं बिकी, प्रोडक्शन भी नहीं हुआ

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • टाटा मोटर्स ने पहले संकेत दिए थे कि अप्रैल 2020 तक प्रोडक्शन बंद होगा
  • अप्रैल 2020 से बीएस-6 प्रदूषण मानक लागू होंगे, नैनो को अपग्रेड नहीं करेगी कंपनी

नई दिल्ली. जनवरी में टाटा नैनो की एक भी यूनिट नहीं बिकी। कंपनी ने इसका प्रोडक्शन भी नहीं किया। पिछले साल जनवरी में नैनो की 83 यूनिट तैयार की गई थीं और 62 गाड़ियां बिकी थीं। कंपनी ने रेग्युलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी है।

1) अप्रैल 2020 से बीएस-6 प्रदूषण मानक लागू होंगे

पिछले महीने टाटा मोटर्स के अधिकारियों ने संकेत दिए थे कि अप्रैल 2020 से कंपनी नैनो का उत्पादन और बिक्री बंद कर सकती है। रतन टाटा की इस ड्रीम कार को बीएस-6 के हिसाब अपग्रेड करने की कंपनी की कोई योजना नहीं है। टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट (यात्री वाहन बिजनेस यूनिट) मयंक पारीक ने कहा था कि अप्रैल 2020 से बीएस-6 प्रदूषण मानक लागू होंगे। सभी प्रोडक्ट को इनके हिसाब से अपग्रेड नहीं किया जा सकता है।

पारीक ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक 1 अप्रैल, 2020 से उन्हीं वाहनों का रजिस्ट्रेशन होगा जो बीएस-6 मानकों के हिसाब से बने होंगे। इसके मुताबिक नैनो को अपग्रेड नहीं किया जाएगा। नैनो बीएस-4 नॉर्म पर बनी है।

नैनो को रतन टाटा ने पेश किया था। कंपनी ने इसे दोपहिया वाहन का उपयोग करने वाले लोगों को ध्यान में रखकर बनाया था। भारतीय बाजार में इसे अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला। 2009 में टाटा नैनो एक लाख की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च हुई थी।

खबरें और भी हैं...