फैसला / टाटा ग्रुप अपना ब्रांडेड फूड बिजनेस टाटा केमिकल्स से टाटा ग्लोबल बेवरेजेज को ट्रांसफर करेगा



सिंबॉलिक इमेज। सिंबॉलिक इमेज।
X
सिंबॉलिक इमेज।सिंबॉलिक इमेज।

  • टाटा केमिकल्स के प्रति शेयर के बदले शेयरधारकों को टाटा ग्लोबल के 1.14 शेयर मिलेंगे
  • टाटा ग्लोबल बेवरेजेज का नाम बदलकर टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड किया जाएगा

Dainik Bhaskar

May 15, 2019, 05:39 PM IST

मुंबई. टाटा समूह अपना ब्रांडेड फूड बिजनेस टाटा केमिकल्स (टीसीएल) से टाटा ग्लोबल बेवरेजेज (टीजीबीएल) को ट्रांसफर करेगा। दोनों कंपनियों के बोर्ड ने बुधवार को यह फैसला लिया। टाटा के फूड बिजनेस में नमक, दाल मसाले और स्नैक्स शामिल हैं। टीजीबीएल का नाम टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड कर दिया जाएगा। 

 

इस फैसले पर टाटा सन्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के जरिए तेजी से बढ़ते कंज्यूमर सेक्टर के फूड एंड बेवरेजेज सेगमेंट में हमारी पकड़ और मजबूत होगी।

 

ट्रांजेक्शन के बाद नई कंपनी पूरी तरह कंज्यूमर प्रोडक्ट्स पर फोकस करेगी। उसका टर्नओवर 9,099 करोड़ रुपए होगा। टीसीएल के शेयरधारकों को एक शेयर के बदले टीजीबीएल के 1.14 नए शेयर मिलेंगे। यानी 100 शेयरों के बदले 114 शेयर मिलेंगे। ट्रांजेक्शन पूरा करने के लिए शेयरधारकों और रेग्युलेटर्स की मंजूरी लेनी पड़ेगी।

 

इस डील के बाद टीसीएल केमिकल के अपने प्रमुख कारोबार पर फोकस करेगी। टीसीएल सोडा एश का उत्पादन करने वाली दुनिया की तीसरी बड़ी कंपनी है। दूसरी ओर टीजीबीएल टेटली और टाटा ब्रांड की चाय बेचती है। ऐट ओ क्लॉक ब्रांड की कॉफी और बोलतबंद पानी भी इसके पोर्टफोलियो में शामिल हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना