तीसरे मोर्चे के गठन की उम्मीद:तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने की दिल्ली के CM से मुलाकात, 2024 में होने वाले चुनाव पर नजर

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव 2024 में होने वाले आम चुनाव से पहले समान विचारधारा वाली राजनैतिक पार्टियों से मिल रहे हैं। अभी उनकी नजर जल्द होने वाले राष्ट्रपति चुनाव पर है। वो चाहते हैं सभी राजनैतिक पार्टियां मिलकर संयुक्त उम्मीदवार उतारें। केसीआर पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और आम आदमी पार्टी के संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिल चुके हैं। इसके अलावा केसीआर अगले कुछ दिनों में अन्य पार्टियों के नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं। इसे अलग रणनीति को तौर पर देखा जा रहा है। कुछ का मानना है वो राष्ट्रपति चुनाव की रणनीति तैयार कर रहे हैं। इसके अलावा 2024 में होने वाले राष्ट्रीय चुनाव में गठबंधन की संभावना भी तलाश रहे हैं। फिलहाल कांग्रेस से मुलाकात का कोई प्रयास नहीं दिख रहा है।

दिल्ली के सीएम से मिले केसीआर
अरविंद केजरीवाल से मिलने के बाद केसीआर ने बताया कि भाजपा की नीति, राष्ट्रीय राजनीति, भारत के विकास में राज्यों का योगदान के साथ ही कई जरूरी मुद्दों पर बातचीत की। इस मीटिंग में सांसद जोगीनापल्ली संतोष कुमार, राज्य के मंत्री वी प्रशांत रेड्डी, डॉ. मेथुकु आनंद, वेंकटेश नेथा सहित कई और सदस्य मौजूद रहे।

दिल्ली में केजरीवाल से केसीआर सहित मंत्रिमंडल के अन्य लोग मिले।
दिल्ली में केजरीवाल से केसीआर सहित मंत्रिमंडल के अन्य लोग मिले।

भाजपा के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत
इसके पहले उन्होंने सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की और केंद्र में सत्तासीन भाजपा के खिलाफ एकजुट होने की आवश्यकता पर चर्चा की। उन्होंने एक वैकल्पिक राजनीतिक एजेंडे पर भी चर्चा की।

अखिलेश यादव से के. चंद्रशेखर राव ने मुलाकात की।
अखिलेश यादव से के. चंद्रशेखर राव ने मुलाकात की।

पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा से भी करेंगे मुलाकात
केसीआर 26 मई को बेंगलुरु में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और जनता दल (सेक्युलर) के नेता एचडी कुमारस्वामी के साथ कई अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे। देवेगौड़ा से मिलने वो बेंगलुरु जाएंगे और वहीं से सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे से मिलने महाराष्ट्र के रालेगण सिद्धी जाएंगे।

ममता बनर्जी से करेंगे मुलाकात
केसीआर इस महीने के अंत में बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी से मिलने के लिए पश्चिम बंगाल जा सकते हैं। उसके बाद अन्य छोटे दलों से भी मुलाकात कर सकते हैं।

बिहार में भी नेताओं से करेंगे मुलाकात
केसीआर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव से मिलने का इरादा रखते हैं। बंगाल के बाद वो बिहार जा सकते हैं वहां पर गलवान घाटी में शहीद हुए सैनिकों के परिवार से मिल सकते हैं।
केसीआर के ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी संपर्क करने की संभावना है, जिनका समर्थन महत्वपूर्ण हो सकता है। इससे पहले वह उनसे मिलने भुवनेश्वर गए थे। उम्मीद की जा रही है केसीआर सभी क्षेत्रीय दलों से मिलकर तीसरे मोर्चे के गठन की दिशा में पहल कर सकते हैं।

पहले कर चुके उद्धव ठाकरे से मुलाकात
केसीआर पिछले महीने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राकांपा प्रमुख शरद पवार से मिलने मुंबई गए थे। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने हैदराबाद में केसीआर से मुलाकात की थी।

पिछले महीने केसीआर ने मुंबई के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी।
पिछले महीने केसीआर ने मुंबई के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी।

केसीआर ने दिल्ली मॉडल की तारीफ की
केसीआर ने शनिवार को दिल्ली के स्कूलों व मोहल्ला क्लीनिक का दौरा किया। मीडिया से बातचीत में कहा केंद्र राष्ट्रीय शिक्षा नीति ला सकती है लेकिन उसके पहले राज्यों से बात करनी चाहिए। इसी दौरान उन्होंंने दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था की भी तारीफ की।

केसीआर ने अरविंद केजरीवाल के साथ दिल्ली का सरकारी स्कूल देखा।
केसीआर ने अरविंद केजरीवाल के साथ दिल्ली का सरकारी स्कूल देखा।