पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Terrorism In Jammu Kashmir | Kashmir's IG Vijay Kumar Says 129 Youths Joined Militancy Between January And June In 2019

आतंकवाद का सफाया:पिछले साल जनवरी से जून तक 129 युवा आतंकी संगठनों में शामिल हुए थे; इस साल 6 महीने में 67 आतंकी बने, इनमें 24 मारे गए और 12 गिरफ्तार हुए

श्रीनगर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने 40 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं। यह पिछले एक दशक में एक महीने में मारे गए आतंकियों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। (फाइल फोटो)
  • कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने बुधवार को कहा- पिछले साल जनवरी से जून तक 129 युवा आतंकी बने
  • उन्होंने कहा- हम बच्चों के माता-पिता से अपील करते हैं कि उन्हें सही रास्ते पर लाने के लिए कदम उठाए

पिछले साल जनवरी से जून के बीच 129 युवा आतंकी संगठनों में शामिल हुए। इस साल 6 महीने में 67 युवा आतंकी बने हैं। 2019 के मुकाबले इस साल यह आंकड़ा लगभग आधा है। कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने बुधवार को कहा कि इस साल आतंकी बने 67 युवाओं में 24 मारे गए हैं। 12 गिरफ्तार कर लिए गए हैं, जबकि बाकी अभी भी सक्रिय हैं। हम युवाओं के माता-पिता से अपील करते हैं कि उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने के लिए कदम उठाएं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल केवल पिछले महीने ही 40 से ज्यादा आतंकी मारे जा चुके हैं। यह पिछले एक दशक में एक महीने में मारे गए आतंकियों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। वहीं, जनवरी से अब तक 129 आतंकियों को ढेर किया गया है। इसे देखते हुए लगता है कि आने वाले दिनों में कश्मीर में आतंक पर लगाम लगा सकते हैं। इसी अवधी के दौरान पिछले साल 128 आतंकी मारे गए थे।

मई-जून महीने में 10 सालों में सबसे ज्यादा आतंकी मारे गए

पुलिस अधिकारियों का मानना है कि इसी रफ्तार से आतंकी मरते रहे तो अगले कुछ महीनों में आतंकियों की संख्या में बेहद कमी देखने को मिल सकती है। इससे राज्य की सुरक्षा स्थिति में और सुधार आएगा। पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा था- पिछले 10 सालों में मई और जून में रिकॉर्ड स्तर पर आतंकियों का खात्मा किया गया है।

जम्मू जोन का डोडा जिला आतंकवाद मुक्त

डीजीपी ने यह भी कहा कि पिछले कुछ महीनों के दौरान सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान के सभी आतंकी संगठनों के सरगनाओं का खात्मा किया है। इसमें लश्कर-ए-तैयबा, हिजबुल मुजाहिदीन और जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर शामिल हैं। उन्होंने 29 जून को कहा था कि जम्मू जोन का डोडा जिला एक बार फिर आतंकवाद मुक्त हो गया है।

आतंकी संगठनों में नई भर्तियों में कमी

दिलबाग सिंह ने कहा कि आतंकवादी संगठनों में नई भर्तियों में भी कमी आई है। वे भर्ती होने के कुछ समय में ही मारे जा रहे हैं। इसी तरह, एक सप्ताह पहले आईजी विजय कुमार ने मीडिया को बताया था कि हमारी सेना दक्षिण कश्मीर में आतंकवाद को खत्म करने के करीब है और जल्द ही वे उत्तरी कश्मीर से भी इसे मिटा देंगे।

ये भी पढ़ें

सोपोर में आतंकियों ने सीआरपीएफ की पार्टी पर फायरिंग की, 1 जवान शहीद, 3 जख्मी; 1 नागरिक की भी जान गई

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें