पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • The Border Security Force (BSF) Is All Set To Purchase Ground based Anti drone System.

बीएसएफ घुसपैठ रोकने के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम खरीदेगी, इसका जैमर 5 सेकंड में सिग्नल जाम करेगा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ड्रोन। (फाइल फोटो)
  • 360 डिग्री निगरानी प्रणाली से घुसपैठ करने वाले ड्रोन पर नजर रखी जा सकेगी
  • सिस्टम में ड्रोन की दिशा जानने के लिए राडार और कैमरे भी लगे होंगे

नई दिल्ली. पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन के जरिए घुसपैठ का मुकाबला करने के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) एंटी-ड्रोन सिस्टम खरीदने जा रहा है। नया सिस्टम जैमर और सेंसर से लैस होगा। साथ ही इसमें 360 डिग्री निगरानी भी प्रणाली मौजूद होगी। इसके जरिए भारतीय सीमा में आने वाले किसी भी ड्रोन पर नजर रखी जा सकेगी। 
 
बीएसएफ के अधिकारियों के मुताबिक, एंटी-ड्रोन सिस्टम में रेडियो फ्रीक्वेंसी रिसीवर, एलेक्ट्रो-ऑप्टिक सेंसर, जैमर और कंट्रोलर मैकेनिज्म मौजूद होगा। इसके राडार में ड्रोन की दिशा के बारे में सटीक जानकारी देने वाली निगरानी क्षमता मौजूद होगी। इस सिस्टम में कैमरे भी लगे होंगे। साथ ही इसका जैमर इतना ताकतवर होगा, जिससे 5 सेकेंड से भी कम समय में सिग्नल जाम किए जा सकेंगे।
 

10 मिनट से भी कम समय में तैनात किया जा सकेगा
नया सिस्टम छोटे आकार का होगा और इसकी तैनाती प्रक्रिया भी आसान होगी। इसे 10 मिनट से भी कम समय में स्थापित किया जा सकता है। साथ ही पूरे सिस्टम को छोटे-छोटे हिस्सों में खोला जा सकता है, जिससे इसे कहीं भी ले जाना आसान होगा।
 

रात में भी काम करेगा, एक साथ कई ड्रोन का पता लगा सकेगा
एंटी-ड्रोन सिस्टम दिन के साथ रात में भी काम करेगा। साथ ही इससे एक समय में कई ड्रोन का पता लगाने की क्षमता है। नया सिस्टम इस साल के आखिर तक स्थापित होने की उम्मीद है। इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिया गया है।
 
पाकिस्तान की तरफ से लगभग हर दिन भारतीय सीमा में ड्रोन घुसपैठ की खबरें आती हैं। देश में हथियार भेजने के लिए भी ड्रोन के इस्तेमाल की जानकारी मिली है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें