• Hindi News
  • National
  • The Doors Of The Sikh Pilgrimage Hemkund Sahib Will Open; 5000 Pilgrims Will Be Able To Visit In 1 Day

भास्कर अपडेट्स:यूजीसी-नेट के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की समय सीमा बढ़ी, अब 30 मई तक कर सकेंगे आवेदन

नई दिल्लीएक महीने पहले

यूजीसी-नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने और फीस जमा करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। ऑनलाइन आवेदन अब 30 मई 2022 तक भरे जा सकेंगे। कैंडीडेट्स यूजीसी-नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यूजीसी अध्यक्ष ने इस बात की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए दी। उन्होंने कहा कि कैंडीडेट्स की मांग पर तारीख में बदलाव किया गया है। आज की अन्य बड़ी खबरें...

अमरनाथ यात्रा को लेकर धमकी, आतंकी संगठन TRF का सामने आया लेटर

अमरनाथ यात्रा को लेकर आतंकी संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट (TRF) ने धमकी भरा पत्र जारी किया है। पत्र में आंतकी संगठन की ओर से राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS) पर भी निशाना साधा है। संगठन की ओर से कहा गया है कि वे यात्रा के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन तीर्थयात्री तब तक सुरक्षित है जब तक कि वे कश्मीर मुद्दे में शामिल नहीं होंगे। बता दें कि अमरनाथ यात्रा 30 जून को शुरू हो रही है जो 11 अगस्त को समाप्त होगी।

मुंबई के हैप्पी होम और ब्लाइंड स्कूल में आग, तीसरी मंजिल से हुई शुरू

मुंबई के वर्ली स्थित हैप्पी होम और ब्लाइंड स्कूल में रविवार रात आग लग गई। आग तीसरी मंजिल पर लगी है। अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। 4 दमकल मौके पर पहुंच गई हैं।

गोवा के सीएम सावंत बोले- पुर्तगालियों द्वारा नष्ट किए गए सभी मंदिरों का पुनर्निर्माण किया जाना चाहिए

गोवा के सीएम प्रमोद सांवत ने कहा कि राज्य में पुर्तगालियों द्वारा अतीत में नष्ट किए गए सभी मंदिरों का पुनर्निर्माण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने राज्य में पुर्तगालियों द्वारा आक्रमण के समय नष्ट किए गए मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए बजटीय आवंटन किया है। प्रमोद सांवत के बयान के बाद राजनीति तेज हो गई है। सावंत ने यह भी कहा कि गोवा सरकार राज्य में सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है और लोगों को गोवा के मंदिरों में आने के लिए प्रेरित कर रही है। आरएसएस की साप्ताहिक पत्रिका पांचजन्य के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर यहां आयोजित एक मीडिया सम्मेलन में भाग लेते हुए गोवा के सीएम सावंत ने ये बातें कहीं।

राजस्थान, केरल के बाद महाराष्ट्र ने भी डीजल-पेट्रोल पर वैट घटाया, तुरंत लागू होगा फैसला

महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को पेट्रोल और डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स यानी वैट 2.08 रु. प्रति लीटर और 1.44 रु. प्रति लीटर कम कर दिया। महाराष्ट्र सरकार के बयान में कहा गया है कि कटौती को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा। महाराष्ट्र सरकार का यह कदम केंद्र की ओर से पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 8 रु. और 6 रु. प्रति लीटर की कमी करने के एक दिन बाद आया है।

उत्पाद शुल्क की कटौती से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 9.5 रु. प्रति लीटर और 7 रु. प्रति लीटर की गिरावट आई है। इससे पहले राजस्थान सरकार ने पेट्रोल पर वैट घटाकर 2.48 रु. प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रु. प्रति लीटर घटाने का ऐलान किया था। केरल सरकार ने भी पेट्रोल पर 2.41 रुपए और डीजल पर 1.36 रुपए के स्टेट टैक्स की कटौती की थी।

वैट में कमी के बाद महाराष्ट्र सरकार को पेट्रोल पर हर महीने करीब 80 करोड़ रु. और डीजल पर 125 करोड़ रु. का नुकसान होने की उम्मीद है। इस हिसाब से सरकार को सालाना करीब 2,500 करोड़ रुपए का राजस्व घाटा होगा। मुंबई में एक्साइज ड्यूटी में कमी और वैट कम करने के फैसले के बाद, एक लीटर पेट्रोल की कीमत 109.27 रु. और एक लीटर डीजल की कीमत 95.84 रु. हो गई है।

बंगाल में भाजपा को झटका, पार्टी से नाराज चल रहे अर्जुन सिंह तृणमूल में वापस लौटे

पश्चिम बंगाल से भाजपा सांसद और पार्टी उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह ने रविवार को तृणमूल की सदस्यता ले ली है। उन्होंने आज TMC महासचिव अभिषेक बनर्जी से मुलाकात की। अर्जुन का तृणमूल में जाना इसलिए भी अहम है, क्योंकि हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल का दौरा किया था।

सिंह 2019 चुनाव से पहले भाजपा में आए थे और बैरकपुर से सांसद बने थे। वह जूट मिल मामले में केंद्र के फैसले से नाराज चल रहे थे और हाईकमान का आज सुबह से फोन नहीं उठा रहे थे।

मेघालय विधानसभा के नए भवन का स्टील डोम ध्वस्त, कोई हताहत नहीं

मेघालय विधानसभा के नए भवन का स्टील डोम रविवार को ध्वस्त हो गया। इसे हाल ही में स्थापित किया गया था। घटना रात में हुई है। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। PWD के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर रेनसम सुतनागा ने कहा कि डिजाइन के कारण डोम ध्वस्त हुआ है। डोम काफी भारी था। स्ट्रक्चर उसका वजन सहन नहीं कर सका।

डोम की ऊंचाई करीब 65 मीटर थी जबकि मीनार की ऊंचाई 13 मीटर थी। डोम का वजन 70 टन था। अब दो हफ्ते मलबा हटाने में लगेंगे। हल्के डोम की नई डिजाइन बनाने में करीब 8 से 9 महीने लगेंगे।

पटना के LCT घाट पर नहाने के दौरान 6 युवक डूबे; 3 की मौत, एक की तलाश जारी

पटना में रविवार को LCT घाट पर हादसा हो गया है। नहाने के दौरान गंगा नदी में 6 युवक डूब गए। इनमें से 3 युवकों की डूबने से मौत हो गई है। गोताखोरों की मदद से इनकी लाश को बरामद कर लिया गया है। जबकि, एक की तलाश चल रही है। वहीं, दो युवकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके पर पुलिस टीम मौजूद है। NDRF टीम की मदद ली जा रही है। पढ़ें पूरी खबर...

घाटी में आतंकियों के हाथ लग सकते हैं तालिबान के लूटे अमेरिकी हथियार, माहौल बिगाड़ने की फिराक में ISI

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI सरहद पर अपनी नापाक साजिश को अंजाम देने की कोशिश कर सकती है। इतना ही नहीं तालिबान के नाम पर वह जम्मू-कश्मीर में जेहादी ताकतों को उकसाकर बड़ी साजिश रचने की फिराक में है। इसके लिए वह अफगानिस्तान में लूटे गए अमेरिकी हथियारों का भी इस्तेमाल कर सकता है। BSF के डीजी पंकज कुमार सिंह ने ये बातें कही हैं। पढ़ें पूरी खबर...

जापान में भूकंप के दो झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.8 और 6 दर्ज की गई

जापान में दोपहर 12.24 बजे 5.8 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किए। जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि भूकंप का केंद्र इबाराकी प्रान्त से दूर प्रशांत क्षेत्र में लगभग 30 किलोमीटर की गहराई पर था। दोपहर 3.17 बजे भी भूकंप का एक पूर्वी तट के होंशू द्वीप पर महसूस किया गया। इसका केंद्र कटसुरा के पास था। इसका केंद्र जमीन के 16.8 किमी अंदर था।

कुतुबमीनार पर संस्कृति मंत्रालय का पुरातत्व विभाग को निर्देश, परिसर में खुदाई कर रिपोर्ट दें

दिल्ली की साकेत कोर्ट में सुनवाई से पहले केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने पुरातत्व विभाग से कुतुबमीनार कॉम्प्लेक्स की खुदाई करने के लिए कहा है। मंत्रालय ने इसकी रिपोर्ट भी मांगी है। कोर्ट में 24 मई को सुनवाई होनी है। यूनाइटेड फ्रंट की ओर से दाखिल याचिका में दावा किया गया है कि कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद को हिन्दू और जैन धर्म के 27 मंदिर को तोड़कर बनाया गया है। ऐसे में वहां फिर से मूर्तियां स्थापित की जाएं और पूजा करने की इजाजत दी जाए।

PM मोदी ने थॉमस और उबर कप के खिलाड़ियों से मुलाकात की
पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को 73 साल बाद थॉमस कप में जीतने वाले बैडमिंटन खिलाड़ियों और उबेर कप में भाग लेने वाली महिला खिलाड़ियों से मुलाकात की। उन्होंने बधाई देते हुए कहा कि आप सभी ने देश की शान बढ़ाई है। पीएम ने चोटिल होने के बाद भी मैच खेलने के लिए एचएस प्रणय की तारीफ है। साथ ही उबर कप में भाग लेने वाली सबसे कम उम्र की महिला खिलाड़ी उन्नति हुड्डा से भी उनके अनुभव जाने।

UP के सिद्धार्थनगर हाईवे पर ट्रेलर- बोलेरो में टक्कर, 8 बारातियों की मौत

UP के सिद्धार्थनगर के नौगढ़ बांसी रोड पर कटया गांव के पास शनिवार देर रात भीषण एक्सीडेंट हो गया। एक तेज-रफ्तार बोलेरो ने सड़क के किनारे खराब खड़े ट्रेलर में पीछे से टक्कर मार दी। बोलेरो में बाराती भरे हुए थे। हादसे 8 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 3 घायल हो गए।

सिखों के तीर्थ हेमकुंड साहिब के कपाट खुलेंगे; 5000 तीर्थयात्री 1 दिन में दर्शन कर पाएंगे

उत्तराखंड में स्थित सिखों के प्रसिद्ध तीर्थ हेमकुंड साहिब के कपाट 22 मई को खुलने जा रहे हैं। तीर्थ यात्रियों के पहले जत्थे को गोविंदघाट से पंच प्यारों की अगुआई में 21 मई को रवाना किया गया था। शनिवार को जत्थे ने घांघरिया में विश्राम किया। यह रविवार सुबह हेमकुंड साहिब पहुंचेगा। वहां पहुंचते ही कपाट विधिवत तरीके से खोल दिए जाएंगे। इस बार हेमकुंड साहिब में 5000 तीर्थयात्री 1 दिन में दर्शन कर पाएंगे।

दिल्ली पुलिस ने अधीर रंजन से मांगा हैक हुआ डिवाइस

दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी से अपने डिवाइसिस को जमा करने का अनुरोध किया है। नेता ने पूर्व PM राजीव गांधी के 1984 के दंगों से जुड़े एक बयान का जिक्र करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी थी। उन्होंने लिखा था कि जब बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती हिलती है। बाद में उन्होंने ट्वीट को डिलीट कर दिया और दावा किया कि उनका फोन हैक कर लिया गया था।

PM मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मैसूर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को मैसूर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेंगे। आयुष मंत्रालय के सचिव राजेश कुमार कोटेचा ने कर्नाटक के मुख्य सचिव पी रवि कुमार को सूचित किया कि इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम मैसूर में आयोजित किया जाएगा।

उमा भारती ने खुद को मोगली कहा, बोली- 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ूंगी चाहे कन्याकुमारी भेज दो

एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में मध्य प्रदेश की पूर्व सीएम उमा भारती ने कहा- मैं 2024 का चुनाव लड़ूंगी। मैं तो लगातार काम कर रही हूं पर खुद को स्ट्रेस नहीं देना चाहती। ये तो भगवान की दया है कि मैं UP से भी लड़ सकती हूं, MP से भी चुनाव मैदान में उतर सकती हूं, चाहे तो मुझे कन्याकुमारी भेज दो। ये सब वो डिसाइड करेंगे। मैं खुद को मोगली समझती हूं।

इमरान ने भारत की तारीफ की

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी दबाव में नहीं झुकने और रूस से रियायती तेल खरीदने के लिए भारत की तारीफ की। उन्होंने कहा कि भारत की सरकार एक स्वतंत्र विदेश नीति की मदद से काम कर रही है। उन्होंने पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के नेतृत्व वाली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा- इनकी अर्थव्यवस्था एक पूंछ के साथ बिना सिर के मुर्गे की तरह इधर-उधर भाग रही है।

दिल्ली के वसंत विहार में मां और दो बेटियों के शव मिले, सामूहिक आत्महत्या का शक

दिल्ली के वसंत विहार में एक फ्लैट के अंदर मां और दो बेटियों के शव मिले हैं। कमरे में एक सुसाइड नोट भी मिला है। परिवार के मुखिया की पिछले साल कोरोना से मौत हो गई थी। इस वजह से परिवार डिप्रेशन में था। घटना के पीछे सामूहिक आत्महत्या का शक जताया जा रहा है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।