पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • The Life Of A Flying Rifle Flying Like A Plane With Wings Also Turned Out To Live This Passion

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अलविदा ‘जेटमैन’:पंख लगाकर विमान के बराबर उड़ने वाले जांबाज विंस रैफेट के प्राण भी इसी जुनून को जीते हुए निकले

न्यूयॉर्क9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
विंस अपने जेटसूट में 400 किमी की रफ्तार से उड़ान भरते थे। -फाइल फोटो

इसाबेला क्वाई
एडवेंचर के शहंशाह 36 साल के फ्रेंच स्टंटमैन विंस रैफेट की मंगलवार को दुबई में ट्रेनिंग के दौरान हादसे में मौत हो गई। मौत के कारणों की जांच अभी जारी है। लोग उन्हें ‘जेटमैन’ के नाम से जानते थे। विंस जेटपैक्स और कार्बन-फाइबर पंखों के साथ हवा में करतब दिखाने के लिए विख्यात थे। उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे।

पीठ पर इंजन वाला जंबो-जेट बांधकर दुनिया की सबसे ऊंची इमारत ‘बुर्ज खलीफा’ से 2700 फीट की ऊंचाई से बेस-जंपिंग करने वाले उनके वीडियो लोगों को हैरान कर देते थे। सिर्फ यही नहीं, स्विटजरलैंड के 13 हजार फुट के पहाड़ से पक्षियों की मानिंद उड़ान भरकर विंस ने लोगों को हैरत में डाल दिया था। विंस अपने जेटसूट में 400 किमी की रफ्तार से उड़ान भरते थे।

5 साल पहले बुर्ज खलीफा से उड़ान भरी थी
विंस ने येव्स राेसी के साथ मिलकर पहली बार 5 नवंबर 2015 को दुनिया की सबसे ऊंची इमारत दुबई की बुर्ज खलीफा से उड़ान भरी थी। दोनों ने अमीरात एयरलाइन की एयरबस ए-380 के साथ और ऊपर नीचे जेटपैक से उड़ान भरकर एक बहुत ही मुश्किल भरे स्टंट को अंजाम दिया था। जिस समय दोनों डेयरडेविल इस खतरनाक स्टंट को अंजाम दे रहे थे, उस समय एयरबस दुबई से 4,000 फीट ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था। विंस ने इस कारनामे के बाद बताया था कि यह स्टंट काफी खतरनाक और रोमांचक था। इस उड़ान के लिए इन दोनों ने 10 मिनट का समय लिया।

जब वे दोनों एयरबस के आसपास से गुजरते थे, तो उसमें सवार यात्री भी काफी उत्सुक होकर उनकी फोटो लेने मेें जुट गए थे। इससे पहले इन दोनों ने पाम आइलैंड के ऊपर जेट पावर्ड फाइबर विंग्स लगाकर उड़ान भरी थी। उन्होंने इसे अपनी तरह का पहला अनूठा कारनामा बताया था। विंस ने 2016 में जेटपैक और कार्बन-फायर विंग की मदद से आसमान में 1800 मीटर की ऊंचाई तक उड़ान भरी थी। तब उन्होंने कहा था कि यह पूरी तरह से टीमवर्क का नतीजा है।

विंस ने 2016 में कहा था- अगली कोशिश बिना पैराशूट के उतरने की होगी
विंस ने 2016 में एक इंटरव्यू में कहा था कि हमारी अगली कोशिश होगी कि हम जब उड़ान भरते समय ऊंंचाई तक जाएं तो हमें वापस नीचे आने के लिए पैराशूट का इस्तेमाल न करना पड़े। रैफेट के जेट सूट में लगा कार्बन फाइबर विंग चार मिनी जेट इंजन द्वारा संचालित होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें