• Hindi News
  • National
  • The Youth Will Be Recruited In The Army For Three Years, After The Job, They Will Be Able To Go To The Corporate Sector.

फौज में अस्थाई जॉब:सेना में तीन साल के लिए भर्ती होंगे युवा, नौकरी के बाद कॉर्पोरेट सेक्टर में जा सकेंगे

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सेना में भर्ती होने की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सरकार अग्निपथ भर्ती प्रवेश योजना लागू करने जा रही है। इसके तहत तीनों सेनाओं में युवाओं को तीन साल के लिए सैनिक के रूप में भर्ती किया जाएगा। इन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। इससे सशस्त्र बलों की औसत उम्र में कमी आएगी। साथ ही रिटायरमेंट और पेंशन के रूप में सरकार पर बोझ नहीं पड़ेगा।

युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका इसलिए है, क्योंकि रक्षा बलों के पास यह विकल्प भी रहेगा कि वे कुछ अग्निवीरों को स्थायी सेवा में शामिल कर सकते हैं। थल, वायु और नौसेना ने सरकार के आला अफसरों को इस बारे में प्रस्तुतियां दी हैं, जिन्होंने योजना का समर्थन किया है। वहीं, ये अग्निवीर बाद में कॉरपोरेट सेक्टर में भी नौकरी कर सकेंगे।

सख्त ट्रेनिंग के बाद कश्मीर और पूर्वोत्तर में तैनात किए जाएंगे, आईटी प्रोफेशनल के लिए भी मौका

  • कहां तैनात होंगे, क्या करेंगे?: कड़ी ट्रेनिंग देने के बाद इन्हें जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में तैनात किया जाएगा। आतंकी गतिविधि से निपटने, खुफिया जानकारियां जुटाने व सूचना टेक्नोलॉजी जैसे काम करेंगे।
  • किन्हें मौका दिया जाएगा?: जो किन्हीं कारणों से अन्य दिशा में मुड़ गए। IIT और अन्य प्रोफेशनल स्ट्रीम के युवा भी शामिल हो सकेंगे।
  • अग्निपथ योजना कब बनी थी?: दो साल पहले बनी थी। पहले प्रयोग में 2017 में रिटायर हुए डॉक्टरों की वापसी कराई थी।

CAG रिपोर्ट; सेना में 4% ही महिला अफसर, तुरंत बढ़ाएं
CAG ने बुधवार को संसद को सौंपी रिपोर्ट में कहा- सेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन महिला अफसरों की संख्या तुरंत बढ़ाने की जरूरत है। जनवरी 20 तक 1648 महिला अधिकारी थीं, जो कुल का 4% ही है। जबकि योग्य महिला उम्मीदवारों की संख्या वैकेंसी से 4-8 गुना ज्यादा है।