• Hindi News
  • National
  • There Is Border Dispute In Some Northeastern States, Bus Terminal Cryogenic Plant Was Also Inaugurated

8 राज्यों का सीमा विवाद सुलझाने शिलॉन्ग में शाह:पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में है सीमा विवाद, बस टर्मिनल क्रायोजेनिक संयंत्र का उद्घाटन भी किया

शिलॉन्ग10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पूर्वोत्तर के सीएम, सीएस और डीजीपी की बैठक को संबोधित करते गृहमंत्री शाह। - Dainik Bhaskar
पूर्वोत्तर के सीएम, सीएस और डीजीपी की बैठक को संबोधित करते गृहमंत्री शाह।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के दौरे पर शनिवार को मेघालय पहुंचे। उन्होंने यहां पूर्वोत्तर के राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक ली। इसमें सभी पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्य सचिव, डीजीपी शामिल हुए। बैठक में सीमायी राज्यों से जुड़े तमाम अहम मसलों पर चर्चा हुई। शिलांग के स्टेट कन्वेंशन सेंटर में हुई बैठक में शाह को अंतर-राज्यीय सीमा विवादों की जानकारी दी गई। ये विवाद इस क्षेत्र में लंबे समय से चल रहे हैं।

शाह को पूर्वोत्तर में काेराेना की स्थिति, चीन सीमा के हालात की भी जानकारी दी गई। इससे पहले शाह ने मावियोंग में अंतरराज्यीय बस टर्मिनल और न्यू शिलांग टाउनशिप में क्रायोजेनिक संयंत्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा, ‘यह बस टर्मिनल पूर्वोत्तर के आपसी सड़क संपर्क के लिए बहुत बड़ा केंद्र बनने वाला है।’

असम-मिजोरम सीमा विवाद हो चुका है हिंसक
पूर्वोत्तर के कई राज्यों में अंतर-राज्यीय सीमा विवाद हैं। असम और मिजोरम के बीच विवाद कई बार हिंसक हो चुका है। असम का अरुणाचल, मेघालय, नगालैंड और मिजोरम से विवाद है। इससे जुड़े मुद्दों पर शाह ने पूर्वोत्तर ने सभी सीएम, सीएस और डीजीपी के साथ बैठक की।

शाह और आठ मुख्यमंत्रियों ने मीराबाई को बधाई दी
मीराबाई चानू के ओलिंपिक में पदक जीतने की जानकारी मिलते ही शाह और पूर्वोत्तर के आठ मुख्यमंत्रियों ने खड़े होकर अभिवादन किया। मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह ने बैठक में यह जानकारी दी, इसके बाद सभी ने खड़े होकर इस उपलब्धि का जश्न मनाया।